Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


अंतिम भुगतान मिलने से ठेका वाहन चालकों में प्रसन्नता की लहर, सांसद विजय बघेल के प्रति व्यक्त किया आभार

  भिलाई इस्पात संयंत्र में सैकड़ों काम, ठेका श्रमिकों से कराए जा रहे हैं। इन ठेका कर्मियों को अपेक्षाकृत काफी कम वेतन दिया जाता है तथा दूसरी...

Also Read

 

भिलाई इस्पात संयंत्र में सैकड़ों काम, ठेका श्रमिकों से कराए जा रहे हैं। इन ठेका कर्मियों को अपेक्षाकृत काफी कम वेतन दिया जाता है तथा दूसरी और कोई सुविधाएं नहीं दी जाती। कई बार ठेका कंपनिया, काम पूरा हो जाने के बाद अथवा आधे- अधूरे  में ही इधर- उधर हो जाती है और ठेका कर्मियों को उनका वेतन भी नहीं मिल पाता। भिलाई इस्पात संयंत्र के अस्पतालों की एंबुलेंस चलाने का काम भी ठेका ड्राइवरों से कराया जा रहा है।बीच में इस काम का ठेका लेने वाली एक कंपनी अपने कर्मियों के अंतिम भुगतान का निपटारा किए बिना यहां से चली गई। बीएसपी वर्कर्स यूनियन ने इन कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर केंद्रीय श्रम आयुक्त कार्यालय में परिवाद दायर किया।अब जाकर उनकी समस्याओं का निराकरण हो सका है। बीएसपी ने ठेका श्रमिकों के अंतिम भुगतान का पैसा सीधे उनके खाते में जमा कराने का निर्देश देकर इस समस्या का निराकरण किया है। समस्या हल हो जाने पर यूनियन के अध्यक्ष उज्जवल दत्ता के नेतृत्व में ठेका श्रमिकों ने सांसद विजय बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है। जानकारी के अनुसार इन कर्मचारियों को अंतिम भुगतान की राशि तो मिली ही  है इन्हें भविष्य निधि की राशि अलग से मिलेगी जिससे इनमें से प्रत्येक कर्मचारियों को 60 से ₹70 हजार रुपए का अतिरिक्त लाभ मिलने की संभावना है।ये कर्मचारी वर्तमान में भी एंबुलेंस चालक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

भिलाई। असल बात न्यूज़।


भिलाई इस्पात संयंत्र में ठेका श्रमिकों के अंतिम भुगतान का निराकरण तथा भुगतान ठेका कंपनियों के द्वारा ही किया जाता है यह पहली बार हुआ है कि भिलाई इस्पात संयंत्र ने  ठेका श्रमिकों को  अंतिम भुगतान का सीधे निराकरण किया है। इससे लगभग 54 निजी वाहन चालकों को फायदा होने की जानकारी मिली है। इन्हें कम से कम कुल मिलाकर ₹50 लाख रुपए की राशि का भुगतान किया जा रहा है। इसमें बोनस अलग से दिया जाना निर्धारित हुआ है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर 9 हॉस्पिटल  में वर्ष  2015 से 2019 के दौरान एंबुलेंस चलाने का ठेका बैतूल की कंपनी केजीएन ने लिया था। उस दौरान पूरा काम इस कंपनी के द्वारा संचालित किया जाता रहा। परंतु यह कंपनी  ,  एंबुलेंस ड्राइवरों को उनका अंतिम भुगतान राशि एवं बोनस को दिए बिना ही  भिलाई से बीच में ही चली गई । 

जिस पर एंबुलेंस ड्राइवरों ने अपनी राशि के भुगतान के लिए बीएसपी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष उज्जवल दत्ता से भेंट कर राशि दिलवाने के लिए यूनियन के सामने मांग रखी जिस पर यूनियन ने तत्काल सहायक श्रम आयुक्त श्री अखिलेश राय के सामने केंद्रीय श्रम कार्यलय में परिवाद दायर किया तथा उसमें भिलाई इस्पात संयंत्र को भी एक  पक्ष बनाया गया ।

लंबी सुनवाई के बाद परिवाद में यूनियन की जीत हुई और ठेका श्रमिकों को बचा हुआ बोनस एवं फाइनल राशि के भुगतान के लिए केंद्रीय श्रमायुक्त कार्यालय से सहायक श्रम आयुक्त अखिलेश राय ने आदेश जारी किया।

सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय से आदेश जारी होने के उपरांत सभी एंबुलेंस ड्राइवर एवं बी एस पी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष उज्जवल दत्ता के नेतृत्व में सांसद विजय बघेल के पास पहुंचे सांसद विजय बघेल ने भिलाई इस्पात संयंत्र के उच्च प्रबंधन से चर्चा कर सहायक श्रमायुक्त  के आदेश को पालन करने एवं एंबुलेंस ड्राइवरों को उनका अंतिम भुगतान एवं बकाया बोनस की राशि ठेकेदार के जमा राशि में से काट कर भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन को  स्वयं भुगतान करने के लिए कहा। सांसद विजय बघेल के लगातार हस्तक्षेप एवं सहयोग से एंबुलेंस  ड्राइवरों को उनका बकाया बोनस एवं अंतिम भुगतान राशि ठेकेदार के जमा राशि में से काट कर सीधे भिलाई स्पात संयंत्र द्वारा वितरित की गई। भिलाई इस्पात संयंत्र में इतने वर्षों में प्रथम बार भिलाई स्पात संयंत्र ने अपने पास ठेके में कार्यरत कर्मियों को सीधे अंतिम भुगतान व का बोनस के बकाया का सीधे स्वयं के द्वारा चेक से ठेका कर्मियों भुगतान किया गया। भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत 54 एंबुलेंस ड्राइवर को इससे 70000 से 50000 तक की राशि प्राप्त हुई तथा कुल 2600000 रुपए की राशि का वितरण हुआ।




सभी एंबुलेंस ड्राइवरों को उनका अंतिम भुगतान बकाया बोनस का सीधे भुगतान करने पर बीएससी वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष उज्जवल दत्ता ने सांसद विजय बघेल सहायक श्रम आयुक्त अखिलेश राय एवं भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन विशेष रूप से ऑपरेटिग अथॉरिटी महाप्रबंधक मोहम्मद शाहिद, आई आर विभाग के उप महाप्रबंधक सूरज सोनी प्रबंधक राहुल थोटे को भी विशेष रूप से धन्यवाद दिया।

सभी एंबुलेंस ड्राइवर यूनियन के उज्जवल दत्ता के नेतृत्व में सांसद विजय बघेल के पास पहुंचे और उन्हें इस ऐतिहासिक जीत के लिए विशेष रूप से धन्यवाद दिया।

जिसमें प्रमुख रुप से यूनियन के अध्यक्ष उज्जवल दत्ता महासचिव खूबचंद वर्मा उप महासचिव शिव बहादुर सिंह, दिलेश्वर राव, जितेंद्र यादव ,वरिष्ठ सचिव प्रदीप सिंह, राजेश फिरंगी ,आशीष श्रीवास्तव , तथा एंबुलेंस ड्राईवर महेंद्र वर्मा, नागेंद्र चौधरी,आर.  बसंत ,आशीफ अहमद अंसारी ,इजराइल कुमार ,रिजवान अली  प्रमुख रूप से उपस्थित थे।