Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में सर्तक भारत समृद्ध भारत विषय पर वेबिनार का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको भिलाई में ‘सर्तक भारत: समृद्ध भारत’ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का ...

Also Read

 भिलाई। असल बात न्यूज़।


स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको भिलाई में ‘सर्तक भारत: समृद्ध भारत’ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन वाणिज्य एवं आई.क्यू.ए.सी. सेल के संयुक्त तात्वावधान में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रुप में श्री सुनील अग्रवाल सी.ए. दीपक नगर दुर्ग थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डा. श्रीमती हंसा शुक्ला ने की।





कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये कार्यक्रम संयोजिका डा. अजीता सजीत ने कहा सर्तक भारत समृद्ध भारत विषय के माध्यम से ग्राहकों को अपने अधिकारों से परिचित कराना चाहते है। इसको मनाने का कारण है सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को हुआ था उनका अखण्ड भारत निर्माण और जनता को जागरुक करने में महत्वूपर्ण योगदान रहा है जिसमें भ्रष्टाचार से मुक्ति पर जोर दिया गया था। यही कारण है उनकी जन्म तिथि को ग्राहक जागरुकता दिवस के रुप में मानते है जब हम स्वयं जागरुक और सर्तकत होगें तभी हितों की रक्षा कर पायेगें तथा जागरुकता की शुरुआत हमें खुद से करनी होगी तभी हमारा देश सर्तक भारत समृद्ध भारत बनेगा।

श्री सुनील अग्रवाल सी.ए. ने अपने उद्बोधन में कहा जब भी हम कोई समान लेते है हमें बिल लेना चाहिये इससे ग्राहकों के हितों की रक्षा होती है वहीं टेक्स के रुप में प्राप्त पैसा देश के विकास में काम आता है। कई बार दुकानदार डिस्काउंट का आफर देते है पर इसमें कुछ शर्ते होती है जागरुक ग्राहक के रुप में हमें सावधानी से शर्तों को पढ़ना चाहिये किस-किस समान में डिस्काउंट है। वैसे ही समान खरीदते समय विषेशकर इलेक्ट्रीकल, इलेक्ट्रानिक्स समान में गारंटी व वारंटी के नियमों की जानकारी सावधानी पूर्वक पढ़ना चाहिये। अगर आपके सामने कोई दुकानदार दूसरे ग्राहक को गलत जानकारी दे रहे हैं ग्राहक को सही जानकारी दे कर जागरुक करना चाहिये। हमेशा गलत बातों का विरोध करें। उन्होंने अपने अनुभव बताते हुये कहा एकबार ट्रैन में कोल्डड्रींक की ज्यादा कीमत पर बेच रहे थे शिकायत करने पर जितने लोगों ने कोल्डड्रींक खरीदा था उनके पैसे वापस किया गया।

प्राचार्य डा. हंसा शुक्ला ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा जब भी हम कोई समान खरीदते है वह कितने भी कम कीमत की क्यों न हो उसका बिल जरुर लेना चाहिये। इससे भ्रष्टाचार में अंकूश लगेगा व हमारे दिये टैक्स के पैसे का सदूपयोग जन कल्याण के रुप में होगा हम कोल्ड्रींक लेते है तो उपर कुलिंग का एक्सट्रा पैसा दुकानदार ग्राहक से नहीं ले सकता। यहां तक एयरपोर्ट में आपकी फ्लाईट का डिस्प्ले ना हो रहा हो और फ्लाईट छूट जाय तो भी आप ग्राहक के रुप में क्लेम कर सकते है। आपको पूरी राशि मिलेगी। डा. शुक्ला ने बताया दस रुपये खर्च करते है तो भी हमें बिल लेना चाहिये।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने प्रश्न पूछे जिसका समाधान श्री अग्रवाल ने किया। के.हेमा बी.काम-प्रथम वर्ष ने पूछा कई बार ट्रैन में कोल्ड्रींक का प्रिंटेट से ज्यादा पैसा लेते है तब हमें क्या करना चाहिये। अग्रवाल जी ने बताया कोई भी विक्रेता एम.आर.पी. से अधिक पैसा नहीं ले सकते उन्हें यह पैसा वापस करना पडेगा। विशाल कन्नौजे बी.काम-प्रथम वर्ष ने कहा कई बार आनलाईन में मोबाईल का कम कीमत दिखाते है व दुकानदार उसकी अधिक कीमत लेता है तो क्या चाहिये। श्री सुरेश अग्रवाल ने बताया आनलाईन में कुछ अलग छूट दी जा सकती है पर प्रिंट रेट से अधिक कीमत दुकानकार नहीं ले सकते।

बी.काम. प्रथम वर्ष की कु. प्रीति ने अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुऐ कहा उसने क्लब फैक्ट्री से ईयर फोन आर्डर किया था पर क्लब फैक्ट्री पर बैन लगने के कारण उसका सामान नहीं आ पाया लेकिन उसने पैसे का भुगतान कर दिया था तो क्या उसे यह पैसा वापस मिल सकता है। श्री अग्रवाल ने बताया अगर आपके पास ट्रांजेक्न का डिटेल, ई मेल में डिटेल है तो उपभोगता फोरम के माध्यम से वाद दर्ज करा सकते है। विद्यार्थियों के मन में दैनिक जीवन में आने वाली कठिनाईओं से संबंधित जिज्ञासाओं का भी समाधान श्री अग्रवाल ने किया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के विद्यार्थियों व प्राध्यापकों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मंच संचालन व धन्यवाद ज्ञापन डा. अजीता सजीत विभागाध्यक्ष वाणिज्य ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में स.प्रा. निशा पाठक ने तकनीकी सहयोग प्रदान किया।