Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


15 दिसंबर से शुरू होने जा रही रेलवे भर्ती परीक्षा की तैयारियां जोरों पर

    कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) की प्रथम चरण पृथक और मंत्रिस्तरीय  श्रेणी परीक्षा (CEN 03/2019) 15 से 18 दिसंबर तक  दूसरे चरण गैर तकनीक...

Also Read

 

 कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) की प्रथम चरण पृथक और मंत्रिस्तरीय  श्रेणी परीक्षा (CEN 03/2019) 15 से 18 दिसंबर तक 
दूसरे चरण गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों के लिए सीबीटी (एनटीपीसी - सीईएन 01/2019) 28 दिसंबर, 2020 से मार्च तक आयोजित की जाएगी

लेवल -1 पदों के लिए सीबीटी का तीसरा चरण (सीईआर आरआरसी 01/2019)  जून अंत तक

नई दिल्ली।  असल बात न्यूज़।

भारतीय रेलवे अपने 21 रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) के माध्यम से आगामी 15 दिसंबर,  से शुरू होने वाले तीन चरणों में मेगा भर्ती अभियान का आयोजन कर रहा है।, इसमें  लगभग 1.4 लाख रिक्त पदों को भरने के लिए  देश के विभिन्न शहरों में 2.44 करोड़ से अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे। 

परीक्षा का पहला चरण 15 दिसंबर,  से शुरू होकर CEN 03/2019 (पृथक और मंत्रिस्तरीय श्रेणियों) के लिए 18 दिसंबर तक होगा। इसके बाद 28thDec से CEN 01/2019 (NTPC श्रेणियां) होंगी। मार्च, 2021 तक अस्थायी रूप से और CEN नंबर RRC- 01/2019 (लेवल -1) के लिए तीसरी भर्ती अस्थायी रूप से अप्रैल  से जून अंत, 2021 तक होगी।

CEN-03/2019 (पृथक और मंत्रिस्तरीय श्रेणियां) जो 15 दिसंबर 2020 से शुरू होंगी, उम्मीदवारों को ईमेल और एसएमएस के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध कराए गए लिंक के माध्यम से परीक्षा, तिथि और परीक्षा की पाली के बारे में सूचित किया जाएगा। । ई-कॉल पत्र को डाउनलोड करने के लिए लिंक सभी आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर परीक्षा की तारीख से 4 दिन पहले लाइव किया जाएगा। भर्ती के अगले चरणों के बारे में संचार नियत समय पर जारी किया जाएगा।

RRBs ने SOP के बाद COVID-19 महामारी काल में  बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित करने की व्यापक तैयारी की है ।प्रतिदिन केवल दो पारियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी और इसमें कोरोना के गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाएगा। सामाजिक दूरी, मास्क, सैनिटाइज़र, क्यूरेट शिफ्ट का अनिवार्य उपयोग सुनिश्चित किया गया है। आरआरबी द्वारा यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि जहां तक ​​संभव हो उम्मीदवारों को उनके अपने राज्य में समायोजित किया जाए।। उम्मीदवारों की यात्रा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष परीक्षा ट्रेनें चला रहा होगा।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व उम्मीदवारों की थर्मो गन से टेंपरेचर की जांच की जाएगी। निर्धारित सीमा से अधिक तापमान वाले उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे उम्मीदवारों के पुनर्निर्धारण के संबंध में इस संबंध में सूचना उनके पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर भी भेजी जाएगी। ऐसे उम्मीदवारों की फिर से निर्धारित परीक्षा की  तारीख बाद में सूचित की जाएगी।  प्रत्येक पाली के बाद परीक्षा केंद्र को दूसरी पाली शुरू करने से पहले साफ किया जाएगा।