Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


जेईई (मुख्य) परीक्षा 2021 चार सत्रों में फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में

  जेईई (मुख्य) 2021  का पहला सत्र फरवरी में ।  -   13 भाषाओं में आयोजित होंगी यह परीक्षा नई दिल्ली। असल बात न्यूज़। इस सत्र में जे  ई ई JEE ...

Also Read

 

जेईई (मुख्य) 2021 का पहला सत्र फरवरी में ।  -  13 भाषाओं में आयोजित होंगी यह परीक्षा

नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।


इस सत्र में जे  ई ई JEE (मुख्य) परीक्षा- 2021 फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई 2021 के महीने में चार सत्रों में आयोजित की जाएगी। JEE (मुख्य) 2021 का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी से  तक आयोजित किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री  रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने  JEE (मुख्य) परीक्षा -2021 की घोषणा कीं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप पहली बार जेईई (मुख्य) परीक्षा -2021 13 भाषाओं में असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु। उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती आयोजित की जाएगी।

मंत्री ने बताया कि एक उम्मीदवार को सभी चार सत्रों में उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि उम्मीदवार एक से अधिक सत्रों में उपस्थित होता है, तो उसकी 2021 एनटीए स्कोर में से सर्वश्रेष्ठ को मेरिट सूची / रैंकिंग की तैयारी के लिए माना जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि प्रश्न पत्र में 90 प्रश्न होंगे, जिसमें उम्मीदवार को कुल 75 प्रश्नों हल करने का प्रयास करना होगा।


इस निर्णय के कारण छात्रों को लाभ प्रदान करते हुए, मंत्री ने कहा कि चार सत्रों में जेईई (मुख्य) परीक्षा -२०२१ आयोजित करने से उम्मीदवारों को परीक्षा में अपने स्कोर में सुधार करने के लिए कई अवसर मिलेंगे, यदि वे एक में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम नहीं हैं।  किसी उम्मीदवार के पास किसी विशेष महीने में बोर्ड परीक्षा है, या COVID-19 के कारण उपस्थित नहीं हो पा रहा है, तो उम्मीदवार JEE (मुख्य) -2021 लेने के लिए एक अलग महीने का चयन कर सकता है।