Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


खुडमुडा हत्याकांड,अपराध का पर्दाफाश करने कई angle से जांच कर रही है पुलिस, जमीन के विवाद से भी जुड़ा हो सकता है मामला

  रायपुर दुर्ग। असल बात न्यूज़। छत्तीसगढ़ राज्य में ताजा परिस्थितियों में जो अपराध हो रहे हैं,  जमीन से संबंधित विवाद, अवैध दारू की बिक्री, ...

Also Read

 रायपुर दुर्ग। असल बात न्यूज़।

छत्तीसगढ़ राज्य में ताजा परिस्थितियों में जो अपराध हो रहे हैं,  जमीन से संबंधित विवाद, अवैध दारू की बिक्री, सट्टा, अवैध खनिज उत्खनन की घटनाएं ही ऐसे मामलों के पीछे मामले  मुख्य तौर पर जड़ में सामने आए हैं। इन सब की वजह से ही मारपीट, चाकूबाजी, लूट, हत्या की घटनाएं बढ़ रही हैं। पाटन विधानसभा क्षेत्र के अमलेश्वर के ग्राम खुडमुड़ा में एक ही परिवार के 4 लोगों की हत्या की जो सनसनीखेज घटना सामने आई है उसमें पुलिस प्रशासन के द्वारा इस एंगल से भी  जांच शुरू की जा रही है। मृतकों के घर से लगभग ₹3 लाखों रुपए कैश मिलने की जानकारी मिली है। जिसके बाद से मामले में कुछ नये सवाल पैदा हो गए हैं।

राजधानी रायपुर से सटे होने की वजह से पाटन विधानसभा क्षेत्र के पैसों में जमीन की कीमत लगातार बढ़ती जा रही हैं। यहां के कई इलाकों को कॉलोनाइजर्स के द्वारा डिवेलप किया गया है। इसके बाद से यहां की जमीन की कीमतें काफी अधिक बढ़ गई है। यह भी जानकारी सामने आई है कि मृतकों की जमीन को भी खरीदने की कोशिश की गई थी। लेकिन वे लोग जमीन बेचने को तैयार नहीं हो रहे थे। जमीन से संबंधित यहां एक और  जानकारी  सामने आई है कि इस परिवार में कृषि की जमीन का कुछ महीने पहले ही बंटवारा हुआ था। और दोनों भाइयों को लगभग डेढ़ एकड़ जमीन मिली थी। फिलहाल एक परिवार के 4 लोगों की हत्या से क्षेत्र में दहशत का माहौल है और इस क्षेत्र में लगातार बढ़ती जा रही हत्या की घटनाओं से लोगों में जान-माल की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। सांसद विजय बघेल ने भी क्षेत्र में बढ़ती जा रही है हत्या की घटनाओं और दूसरे अपराधों को लेकर राज्य सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। पिछले 6 महीने के भीतर इसी क्षेत्र में हत्या की 4 घटनाएं होने की जानकारी मिली है।

इधर पुलिस प्रशासन ने इस मामले में एक संदिग्ध का स्केच जारी किया है। चश्मदीद गवाह 11 वर्षीय बालक के द्वारा बताए गए हुलिए के आधार पर यह स्केच जारी किया गया है। पिछले दिनों राज्य के पुलिस महानिदेशक श्री अवस्थी ने भी इस इलाके में पहुंचकर वारदात के बारे में पूरी जानकारी ली थी तथा आवश्यक निर्देश दिए थे। पुलिस महानिदेशक के द्वारा इस मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम गठित की गई है। वही रायपुर पुलिस भी मामले में अलग तरह से जांच कर रही है।

मामले में एक नई बात सामने आ गई है कि उस घर से 1 पेटी में लगभग ₹3 लाखों रुपए कैश मिलने की जानकारी मिली है। पुलिस इसके बाद इस मामले में इस एंगल से जांच कर रही थी कि यह पैसा कहीं किसी भूमाफिया से लिया गया तो नहीं है। किसी भूमाफिया के द्वारा जमीन खरीदने के लिए दबाव तो नहीं बनाया जा रहा था जिसके बाद यह विवाद बढ़ गया और नौबत हत्या  की परिणति के रूप में सामने आई है। यह भी बताया जा रहा है कि घर में बॉक्स में रखे कुछ जेवरात गायब हुए हैं।घटना के वक्त घर में तीन छोटे-छोटे बच्चों के होने की जानकारी मिली है जो कि सुरक्षित है।

ग्रामीण इलाकों में लोग खेती की सुरक्षा के लिए खेतों में भी घर बना कर रहते हैं। यह काफी सुनसान इलाका होता है। इस इलाके में खंभों से बिजली के तार तथा किसानों के कृषि पंप और उसके केबल के चोली होली की घटनाएं लगातार बढ़ती गई है।इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस इलाके में अपराधियो के हौसले   कितने अधिक बुलंद है। भूमाफिया में इस इलाके में जमीन खरीदने की होड़ लगी हुई है और वे दबाव बनाकर सस्ते दर पर हर हालत में जमीन खरीदने की कोशिश में लगे हुए हैं। यह भी विडंबना है कि ओके घटनास्थल से 4 किलोमीटर की दूरी पर ही अमलेश्वर पुलिस थाना स्थित है। लेकिन लगता है कि अपराधियों पर पुलिस प्रशासन का दबाव कम होता जा रहा है।