Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


धान उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण

  दुर्ग ।असल बात न्यूज़। बारदाना की कमी के वजह से धान खरीदी में व्यवधान नहीं आने देने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा स्थिति पर सतत नजर रखी जा...

Also Read

 

दुर्ग ।असल बात न्यूज़।

बारदाना की कमी के वजह से धान खरीदी में व्यवधान नहीं आने देने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा स्थिति पर सतत नजर रखी जा रही है। जिला विपणन संघ को सोसायटियो ओं को समय पर बारदाना उपलब्ध कराने कहा गया है। वही जिला सहकारी बैंक को किसानों को धान की राशि का भुगतान समय पर देने हेतु व्यवस्था सूचित करने कहा गया है।

पंजीयक, सहकारी संस्थाएं,  एच.के. नागदेव के द्वारा गत दिवस जिले के धान उपार्जन केन्द्र जेवरा सिरसा, कचांदुर, ननकट्ठी, करंजा-भिलाई, डोड़की का निरीक्षण किया गया। धान उपार्जन केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान धान खरीदी केन्द्रों के फड़ एवं चबूतरा की व्यवस्था, डैनेज, हमालों की व्यवस्था, बारदाने की उपलब्धता, बारदाना सिलाई की व्यवस्था, धान की गुणवत्ता (एफएक्यू), तिरपाल आदि की व्यवस्था की जानकारी ली गई। 

उन्होंने किसानों के लिए फड़ में उपलब्ध सुविधा-पीने का पानी, बैठने हेतु छायादार स्थान, कोरोना वायरस से बचाव इत्यादि का अवलोकन कर उपस्थित अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देशित किया। धान बिक्री के लिए आने वाले किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने कहा गया। 

जिले की कुल 90 उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से कुल 939632.80 क्विंटल धान की खरीदी हुई है। जिसमें से कुल 36739.60 क्विंटल धान का उठाव मिलरों द्वारा किया गया है तथा उपार्जन केन्द्रों में कुल 902893.20 क्विंटल धान का स्टाॅक शेष है। 

जिला विपणन अधिकारी को समय पर सोसाइटियों को बारदाना उपलब्ध कराने हेतु कहा गया है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, दुर्ग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि किसानों को धान की राशि का समय पर भुगतान सुनिश्चित करें। दुर्ग संभाग के संयुक्त पंजीयक, श्री मुकेश धु्रव एवं उप पंजीयक सहकारी संस्थााएं दुर्ग श्री बिनोद कुमार बुनकर तथा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के विपणन अधिकारी श्री हृदेश शर्मा निरीक्षण दौरान उनके साथ थे।