आंगनबाड़ी केंद्रों को मिला नया गैस सिलेंडर और चूल्हा

   रायपुर ।असल बात न्यूज़।

 रायपुर जिले के सारागांव सेक्टर की श्रीमती हुलेश्वरी सिन्हामीना चैहानश्रीमती कंचन कोशले और सरोज वर्मा सहित अनेक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पिछले कई साल से अपने-अपने गाँवों में आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन करती है।

            ये महिलाएं सुबह-सुबह अपने आंगनबाड़ी केंद्र आती है और आसपास के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र में बुलाकर समय पर नाश्ता- भोजन उपलब्ध कराती है। इसके लिए इन कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को अनेक कार्य करने पड़ते हैजैसे गरमा-गरम खाना तैयार करने के लिए लकड़ी का इंतजाम करनालेकिन उन्हें इस दौरान चूल्हा फूंकने जैसी समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। चूल्हें से निकलने वाले धुँए से न सिर्फ कार्यकर्ता और सहायिका परेशान थीआंगनबाड़ी में पहुंचने वाले छोटे बच्चे भी चूल्हें के धुएं से सांस लेने में तकलीफ का सामना करते थे।

            आंगनबाड़ी केंद्रों ने धुंआ रहित किचन के उद्देश्य से रायपुर जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में एलपीजी गैस सिलेंडर दिया गया हैं। जिले के 1886 आंगनबाड़ी केंद्रों में एलपीजी गैस सिलेंडर-चूल्हा उपलब्ध कराया गया है। इसमें से जिला खनिज न्यास निधि से 1206 आंगनबाड़ी केंद्र के डबल सिलेन्डर के लिए हजार सौ रुपए प्रति केंद्र की दर से राशि उपलब्ध करायी गयी है।

            कुछ दिन पहले जब आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को जानकारी मिली कि उनके आगंनबाड़ी केन्द्रों में गैस सिलेंडर और चूल्हा मिलेगा तोउन्हें खुशी का ठिकाना न रहा। अब जब इन केंद्रों को गैस कनेक्शन मिल गया है तो ये सभी बहुत राहत महसूस कर रहे हैं।

            सारागांव सेक्टर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया कि उन्हें और आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को धुएं की परेशानियों से मुक्ति मिली हैं। शासन की इस पहल से बच्चों को सुपोषण बनाने में भी बहुत मदद मिल रही हैं।