Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


बालोद जिले में पक्षियों की मौत में एवियन influenza बर्ड-फ्लू का संक्रमण पाया गया , पुष्टि के बाद हाई अलर्ट जारी

  बालोद जिले में कौवों के साथ कई सारे पक्षियों की अचानक मौत की खबर सबसे पहले असल  बात न्यूज़ ने जारी की थी। बाद में सरकारी तौर पर इसकी खबरें...

Also Read

  बालोद जिले में कौवों के साथ कई सारे पक्षियों की अचानक मौत की खबर सबसे पहले असल  बात न्यूज़ ने जारी की थी। बाद में सरकारी तौर पर इसकी खबरें भी  आई की, इसमें  बर्ड फ्लू का संक्रमण नहीं पाया गया है । लेकिन एक साथ इतने सारे पक्षियों,  कौवो की मौत से  आम लोगों के मन में कई शंकाएं   जग रही थी कि एक साथ इतने सारे पक्षियों की अचानक कैसे मौत हो गई।राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल ने राज्य के बालोद जिले से जांच के लिए भेजे गए कुक्कुट (चिकन) सेम्पल की रिपोर्ट पाॅजिटिव  होने की पुष्टि की है। इसके बाद क्षेत्र में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।सभी प्रोटोकाल के पालन एवं सावधानी बरतने के निर्देश  जारी किए गए हैं।


रायपुर,।असल बात न्यूज़। 

राज्य के बालोद जिले से जांच के लिए भेजे गए कुक्कुट (चिकन) सेम्पल की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल से आज शाम प्राप्त रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान ने इसकी सूचना छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्य सचिव सहित संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को दी है। राज्य में बर्ड-फ्लू का यह पहला मामला है जो बालोद जिले में मिला है। 


बालोद जिला स्थित जी.एस. पोल्ट्री फार्म गिधाली में कुक्कुट (चिकन) के 5 सेम्पल बीते 11 जनवरी को जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल भेजे गए थे। जांच में पांचों सेम्पल एच-5 एन-8 एविएन इनफ्लुएंजा वायरस से ग्रसित पाए गए। सेम्पल की ट्रेकियल स्वाब एवं क्लोकल स्वाब की रिपोर्ट भी पाॅजिटिव पायी गई है। इसको लेकर राज्य के सभी जिलों को हाई अलर्ट कर दिया गया है ।


संचालक पशु चिकित्सक ने बताया कि भारत सरकार द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार संक्रमित फार्म से एक किलोमीटर परिधि क्षेत्र को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। संक्रमित क्षेत्र में कुक्कुट पक्षियों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित किया जा रहा है। इसके साथ ही मनुष्यों एवं वाहनों के आवागमन को भी सीमित करने की कार्रवाई की जा रही है। बालोद के जीएस पोल्ट्री फार्म गिधाली के एक किलोमीटर से 10 किलोमीटर परिधि क्षेत्र को निगरानी क्षेत्र घोषित किया जा रहा है।