रायपुर, ।असल बात न्यूज़।

 छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज ने आज कांकेर जिला मुख्यालय में जिला पशु क्रूरता निवारण समिति का बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को जिले में पशुओं के प्रति क्रूरता के मामले में संवेदनशीलता के साथ कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने पशु-पक्षियों के परिवहन में सहूलियत का ध्यान न रखने वालों, उल्टा लटका कर ले जाने वालों, निर्धारित समय अवधि से अधिक कार्य लेने, देर शाम से लेकर रात्रि एवं सुबह के समय क्रय-विक्रय के लिए ले जाए जाने पर संबंधित लोगों पर नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत, नगर पंचायत और नगर पालिका आदि क्षेत्रों में पशु-पक्षियों से संबंधित दुकानों को व्यवस्थित करने, जिले में मांस क्रेताओं एवं विक्रेताओं का विधिवत पंजीयन कर उनकी जानकारी प्राप्त करने, स्लाटर हाउस की व्यवस्था करने, कुत्तों के कारण बढ़ते हुए रेबीज के खतरे को ध्यान में रखकर उनका बधिया करण करने के संबंध में भी बैठक में चर्चा की गई।  
    छत्तीसगढ़ राज्य गौसेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास जी ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक से गौवंशीयों के सीमावर्ती जिलों एवं राज्यों में व्यापार पर कड़ी निगरानी रखने के साथ-साथ इसमें संलिप्त पाए जाने वाले लोगों पर कठोर कानूनी कार्यवाही करते हुए उनके वाहन को राजसात करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने पशु क्रूरता निवारण समिति के पंजीयन एवं सदस्य संख्या के बारे में जानकारी दी। जिले में पंजीकृत गौशालाओं की अद्यतन स्थिति एवं वहां की व्यवस्था के बारे में भी अधिकारियों ने जानकारी दी। अध्यक्ष  राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज ने कहा कि हम सबको मिलकर गौवंश सेवा के क्षेत्र में आगे बढ़ना है और जो लोग गौ सेवा करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए प्रोत्साहित करना होगा। पशु-पक्षियों के क्रय-विक्रय से संबंधित पंजीकृत दुकानों के बारे में भी उन्होंने विधिवत जानकारी ली तथा प्रत्येक जिले में बनाए जाने वाले पशु रुग्णावास तथा गौ अभ्यारण की व्यवस्था से संबंधित स्थान चिंहाकित कर शासन को प्रस्ताव भेजने के लिए निर्देशित किया गया।
     बैठक में गौसेवा आयोग के सचिव डॉ एम.पी. पासी ने वर्तमान मंे संचालित पशु कल्याण पखवाड़ा के बारे में विस्तार जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जी.ए. बागड़े, रजिस्टार डॉक्टर एनके शुक्ला, डॉ एम एल साहू सहित उप संचालक कृषि एन.के. नागेश, पशुधन विकास विभाग के उप संचालक एल.पी.सिंह, राजस्व निरीक्षक नगर पालिका अनुभव साहू एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।