Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


पाटन विकासखंड अब नहीं है किसी चिकित्सा सुविधा में पीछे

  दुर्ग पाटन।असल बात न्यूज़।  छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्वास्थ्य  सेवाओं में लगातार वृद्धि की जा रही है। विकासखंड पाटन के सामुदायिक स्वास्थ्य कें...

Also Read

 दुर्ग पाटन।असल बात न्यूज़।


 छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्वास्थ्य  सेवाओं में लगातार वृद्धि की जा रही है। विकासखंड पाटन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की कड़ी में पीएमएसएमए दिवस के अवसर पर 9 जनवरी को गर्भवती माताओं  के दंत परीक्षण तथा उपचार शिविर का आयोजन किया गया । इसमें विशेषज्ञ दंत चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दी।

 डॉक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे कलेक्टर दुर्ग मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गंभीर सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झीट में डेंटल सर्जन डॉ प्रियंका पांडे एवं डॉ अपर्णा वर्मा ने कुल 51 गर्भवती माताओं का डेंटल चेक अप कर आवश्यक निदान एवं उपचार किया ।

खंड चिकित्सा अधिकारी पाटन डॉ आशीष शर्मा ने  इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गर्भावस्था में अच्छे मुख स्वास्थ्य का विशेष महत्व है। विभिन्न अध्ययनों से ज्ञात हुआ है कि गर्भवती  माताओं का मुख् स्वास्थ्य एवं दंत स्वास्थ्य बच्चे के स्वास्थ्य  विकास में अहम भूमिका निभाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में दंत स्वास्थ्य सुविधा एवं जागरूकता की कमी के कारण मुख स्वास्थ्य को महत्त्व नहीं देने के कारण गर्भ अवस्था में गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में कमी, गर्भपात समय पूर्व प्रसव ,कम वजन के बच्चे  का जन्म , गर्भावस्था के दौरान दांतों मसूड़ों में तकलीफ के कारण अच्छे पोषण आहार का कमी आदि समस्याएं होने की संभावना रहती है। इन्हीं को दृष्टिगत रखते हुए दंत स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार एवं जागरूकता के प्रयास किए जा रहे हैं ।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झीठ की डेंटल सर्जन डॉ अपर्णा वर्मा ने बताया कि गर्भावस्था में विभिन्न हार्मोन के असंतुलन से विभिन्न दंत रोगों की संभावना रहती है, खासकर गर्भावस्था के दूसरे से आठवीं महीने के दौरान । ऐसी स्थिति में मसूड़ों में सूजन महसूस  होती है या ब्रश करते समय मसूड़ों से खून का रिसाव हो सकता है। इसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान कभी-कभी मसूड़ों में सामान्य से अधिक वृद्धि हो जाती है जिसके कारण गर्भावस्था में ग्रेन्युलोमा की शिकायत हो सकती है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन की डेंटल सर्जन डॉ प्रियंका पांडे ने बताया कि गर्भावस्था में जितना महत्व शरीर की सफाई और खानपान की है, उतना ही महत्व मुख और दांतो की सफाई एवं स्वास्थ्य का है । गर्भावस्था के दौरान मुख स्वास्थ्य एवं दातों का विशेष ध्यान देना चाहिए इससे सुरक्षित प्रसव एवं स्वस्थ बच्चे का जन्म होता है। जांच के दौरान 51 गर्भवती माताओं की दंत स्वास्थ्य जांच किया गया जिसमें से 13 गर्भवती माताओं के दांतों में सड़न 11 में मसूड़ों में सूजन और इन्फेक्शन पाए गए 12 गर्भवती माताओं में व डेंटल एवं ओरल हाइजीन मिला एक में पायोजेनिक ग्रानुलोमा मिला सभी को समुचित उपचार प्रदान कर फॉलोअप के लिए बुलाया गया। 

डॉ आशीष शर्मा ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन और झीठ में निरंतर डेंटल क्लिनिक चल रही है। क्षेत्र के लोगों से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने की अपील की जा रही है। सोमवार से शनिवार डेंटल सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।