Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


नागपुर में 15 दिनों के लिए स्कूल कॉलेज बंद , छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की सीमाएं सटी हुई है महाराष्ट्र से

  नई दिल्ली/ छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़। महाराष्ट्र के नागपुर में कोविड-19 के मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि के चलते छात्रों और कर्मचारियो...

Also Read

 नई दिल्ली/ छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।

महाराष्ट्र के नागपुर में कोविड-19 के मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि के चलते छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा के दृष्टिगत शैक्षणिक संस्थान आगामी 7 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। यहां इसी तारीख तक के लिए साप्ताहिक बाजारों को भी बंद कर दिया गया है।

नागपुर में कॉलेज विश्वविद्यालय स्कूल प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थान सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को आगामी 7 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।बाद में अधिकारी क्षेत्र में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करेंगे और उसके पश्चात स्कूल खोलने के बारे में आगे निर्णय लिया जाएगा।

 नागपुर में कोविड-19 के मामलों में अचानक तेजी से वृद्धि हुई है। इसके कारण नागपुर में आंशिक लॉकडाउन किया गया है। यहां के साप्ताहिक बाजारों को भी आगामी 7 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। नागपुर क्षेत्र में पिछले 3 दिनों के भीतर 2000 लोगों का covid-19 test पॉजिटिव आया है।

नागपुर की स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि कोविड-19 के मामले में नागपुर की स्थिति को  देखते हुए सतर्कता बढ़ाने के लिए जरूरत है। नागपुर से छत्तीसगढ़ राज्य के कई जिले सीधे व्यापारिक तौर पर जुड़े हुए हैं। कहा जाता है कि राजधानी रायपुर, दुर्ग राजनांदगांव ,बिलासपुर इत्यादि क्षेत्रों से जो कबाड़ का सामान खरीदा जाता है उसे कव्वालियों के द्वारा नागपुर में ही खपाया जाता है। पिछले दिनों दुर्ग जिले में स्थानीय पुलिस ने एक जिस कबाड़ी को पकड़ा था उसके द्वारा भी पूरा माल नागपुर में ही खपाए जाने की जानकारी मिली थी। दूसरी तरफ नासिक, अकोला, भुसावल, जलगांव, अमरावती इत्यादि इलाकों से जो फल और सब्जियां, छत्तीसगढ़ आती हैं वह भी नागपुर के रास्ते होकर आती है। ऐसा अक्सर होता है जिन क्षेत्रों में lockdown घोषित कर दिया जाता है वहां व्यापारिक कामकाज बंद हो जाने की वजह से वहां के सामान दूसरे स्थानों पर तेजी से खफा जाने शुरू कर दिया आते हैं। ऐसे में उन स्थानों से इस दौरान फल और सब्जियों को छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर लाए जाने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की सीमाएं महाराष्ट्र से सटी हुई है। अभी खबर है कि राजनांदगांव जिले में भी कोरोना के नए संक्रमित काफी संख्या में मिले हैं। जिले में कल 18 नए संक्रमित मिले हैं, जिनमें आज स्कूल के बच्चे भी शामिल हैं। एक ही स्कूल के 5 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। माना जा रहा है कि नागपुर में मास्क नहीं पहनने की वजह से ही कोरोना के केसेस बढे हैं इसको देखते हुए राजनांदगांव में जिला प्रशासन ने mask अनिवार्य कर दिया है तथा नहीं पहनने पर   जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है।