Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


गरियाबंद पुलिस की हीरा तस्करी पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 221 नग हीरा जब्त

  रायपुर । असल बात न्यूज़। छत्तीसगढ़ राज्य के गरियाबंद जिले के पाली खंड इलाके में हीरा और alexandrite मिलने की खबर 1990 के दशक के शुरुआत में...

Also Read

 


रायपुर । असल बात न्यूज़।

छत्तीसगढ़ राज्य के गरियाबंद जिले के पाली खंड इलाके में हीरा और alexandrite मिलने की खबर 1990 के दशक के शुरुआत में आई थी। इसके बाद यहां हीरे का पता लगाने के लिए सर्वे शुरू किया गया। तब से यहां से कितना हीरा निकाल लिया गया है किसी को कुछ खबर नहीं है।बीच-बीच में हीरा तस्करों के पकड़े जाने की खबर आती है तब यह इलाका खबरों में आ जाता है। यहां सर्वे करने वाली टीम को को कितना हीरा आज तक मिला है यह तो पता नहीं चल सका है लेकिन स्थानीय पुलिस प्रशासन ने  घेराबंदी कर यहां हीरा तस्कर को पकड़ा है और उसके पास से  22 लाख 10 हजार रुपये के हीरे बरामद किए जाने की खबर आ रही है। 11 साल लोगों  ध्यान किसान आंदोलन की आग लगा हुुुआ है और  हीरा तस्कर करोड़ों रुपए का वारा न्यारा कर दे रहे हैं। 


 गरियाबंद पुलिस ने हीरा तस्करी पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने घेराबंदी कर तस्कर को पकड़ा और उससे 22 लाख से अधिक कीमत के 221 नगर हीरा जब्त किये हैं। गरियाबंद एसपी भोजराम पटेल ने बताया कि पुलिस को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुयी कि एक व्यक्ति मोटर सायकल में अवैध रूप से हीरा खनिज पत्थर लेकर जिला महासमुंद से बागबाहरा टुहलू होते हुए मोंगरा चरोदा की ओर आ रहा है।


          पुलिस टीम द्वारा कोमाखान छुरा रोड में टेड़गीनाला ग्राम मोंगरा के पास घेराबंदी कर संदेही को रोककर पूछताछ किया गयी। उक्त व्यक्ति द्वारा अपना नाम अरविंद प्रधान पिता धनुर्जय प्रधान निवासी ग्राम चिखली थाना पिथौरा जिला महासमुंद का रहने वाला बताया। तलाशी दौरान बांये तरफ के जेब में एक सफेद रंग के लिफाफा में 221 नग छोटे बड़े कीमती हीरा खनिज पत्थर रखे मिला। उक्त कीमती हीरा खनिज पत्थर के संबंध में आरोपी अरविंद प्रधान से पूछताछ करने पर हीरा पत्थर को प्रतिबंधित क्षेत्र पायलीखण्ड से लाना बताया। आरोपी के कब्जे से 221 नग कीमती हीरा खनिज पत्थर कीमती 22,10,000/- रूपये, एक नग मोटर सायकल हीरोहोण्डा एक नग कीपेड मोबाईल सैमसंग कंपनी का कीमती 500/- रूपये एवं नगदी रकम 1500/- रूपये जुमला कीमती 22,42,000/- रूपये को गवाहों के समक्ष जप्त कर आरोपी को हिरासत में लेकर थाना छुरा आये एवं थाना छुरा में आरोपी के विरूद्ध अपराध धारा 379 भादवि0 4(21) माईनिंग एक्ट पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही है। आरोपी अरविंद प्रधान को न्यायिक रिमांड पर गरियाबंद जेल भेजा गया है। एसपी भोजराम पटेल ने पुलिस टीम को 10 हजार रूपये के इनाम से पुरस्कृत किया है।


उल्लेखनीय है किबीते एक वर्ष में हीरा तस्करी के 5 प्रकरणों में कुल 573 नग हीरा जप्त किये गये हैं। गरियाबंद जिला क्षेत्र में अपराधों के रोकथाम एवं अपराधों पर नियंत्रण करने तथा अपराधियों पर लगाम कसने के लिए गरियाबंद पुलिस कप्तान श्री भोजराम पटेल द्वारा जिला गरियाबंद के सभी थाना प्रभारियों को त्वरित एवं निष्पक्ष कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। जिससे जिला पुलिस बल द्वारा शराब, गांजा, हीरा एवं वन्य प्राणी के खाल के तस्करों को पकड़ने एवं इस तरह के गंभीर अपराधों की रोकथाम हेतु सतत् मुखबिर लगाकर अधिक से अधिक कार्यवाही की जा रही है एवं पुलिस बल को इस क्षेत्र में काफी सफलताएं भी प्राप्त हो रही है।


                   उपरोक्त कार्यवाही में थाना छुरा के निरीक्षक संतोष भुआर्य, सउनि0 श्रवण विश्वकर्मा, प्रधान आरक्षक अंगद राव, चालक प्रधान आरक्षक राघवेंद्र तोमर, प्रधान आरक्षक खिलेश्वर कश्यप, आरक्षक सुशील पाठक, जयप्रकाश मिश्रा, चुड़ामणी देवता, दीप्तनाथ प्रधान, रवि सिन्हा, हरिहर साहू, माधव साहू, दयानंद गौर, अशोक मिंज, डेकेश्वर सोनी, नगर सैनिक नरोत्तम साहू की सराहनीय भूमिका रही।