Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


असावधान, बिल्कुल मत हो जाइए, कोरोना के संक्रमण से मौतें कम नहीं हो रही हैं

  रायपुर, दुर्ग। असल बात न्यूज़। तरह-तरह की बातें हो रही हैं। सब चीजें, सिनेमाघर, स्कूल, पार्क, जिम, सभी सार्वजनिक स्थल, सब खोल देने सारे प्...

Also Read

 रायपुर, दुर्ग। असल बात न्यूज़।

तरह-तरह की बातें हो रही हैं। सब चीजें, सिनेमाघर, स्कूल, पार्क, जिम, सभी सार्वजनिक स्थल, सब खोल देने सारे प्रतिबंध हटा देने की बातें हो रही हैं। लेकिन, अभी भी जो आंकड़े सामने आ रहे हैं वह बता रहा है कि खतरा अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। Corona के नए संक्रमित  रोज मिल रहे हैं, और स्वास्थ्य के अनुसार इसकी चपेट में आकर लोगों की जानें भी जा रही हैं। और इससे प्रतिदिन, होने वाली मौतों की संख्या कम भी नहीं है।

कोरोना की वैक्सीन आ गई है और इसके नियंत्रण करने के उपाय शुरू हो गए हैं तो लग रहा कि हम लोग  इसके प्रति थोड़े आसावधान भी होने लगे हैं। अभी यह सवाल पूछा जाना लगभग ना के बराबर हो गया है कि किसी क्षेत्र में प्रति दिन एक भी नए संक्रमित क्यों मिल रहे हैं और कोरोना के संक्रमण की चपेट में आकर एक भी जान क्यों जा  रही है ? इस महीने के पिछले दिनों का रिकॉर्ड उठाकर देख लीजिए। छत्तीसगढ़ राज्य में हर दिन अभी भी कोरोना के संक्रमण की चपेट में आकर रोज मौत हो रही है।

रायपुर 8 फरवरी 2021

 राज्य में कोविड से हुई मृत्यु के आंकड़ों का विश्लेषण करने से यह बात सामने आई कि अनेक लोग तबीयत खराब होने पर निजी तौर पर कार्य कर रहे गैर मान्यता प्राप्त अप्रशि़िक्षत व्यक्तियों के पास जाकर इलाज कराते है और तबीयत अधिक खराब होने पर ही शासकीय अस्पताल या अन्य अस्पताल जाते हैं जिससे उचित समय पर इलाज नही मिल पाता। इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई कि सर्दी,खांसी,बुखार,सांस लेने में तकलीफ होने के बाद भी कोरोना की जांच नही कराते हैं।

राज्य स्तरीय आॅडिट समिति के सदस्य डाॅ ओ पी सुंदरानी ने कहा कि सर्दी,खांसी ,बुखार आदि लक्षण आने पर लोगों को तुरंत कोरोना जांच करानी चाहिए। इसमें झिझकना नही चाहिए क्योंकि पाजिटिव आने पर तुरंत इलाज शुरू हो जाता है और रिकवरी की संभावनाएं भी 95 प्रतिशत से अधिक होती हैं। उन्होने कहा कि जांच कराने के बाद रिपोर्ट आते तक स्वयं को आइसेालेट करना चाहिए ािजससे परिवार में  संक्रमण का खतरा कम हो सके। रिपोर्ट आते तक सावधानी के रूप में अपना आॅक्सीजन स्तर नापते रहना  चाहिए । 95 प्रतिशत से कम रहने पर चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

    आज हुई डेथ आडिट रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि 29 जनवरी से 4 फरवरी के सप्ताह में प्रदेश में  कोरोना से मृतकों में  70 प्रतिशत पुरूष ,27 प्रतिशत महिलाए और 3 प्रतिशत टांसजेन्डर शामिल हैं। कोमार्बिडीटी से 77प्रतिशत और 23 प्रतिशत कोविड से मृत्यु हुई। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के समूह में सीएफआर 4.0 दर्ज किया गया ।

    कोरबा जिले की  महिला को 29जनवरी को लक्षण आने के बाद 2 फरवरी को निजी चिकित्सक से इलाज कराने के बाद भी तबीयत ठीक नही हुई।निजी चिकित्सक ने सर्दी,खांसी के लक्षण आनेपर भी कोरोना जांच की सलाह नही दी।बाद में दूसरे निजी अस्पताल में भर्ती र्हुइ पर तबीयत नही संभली और 3फरवरी को मृत्यु हो गई।

बलौदाबाजार जिले के 50वर्ष के पुरूष को 1जनवरी से कफ और बुखार आने पर गैर मान्यता प्राप्त व्यक्ति से स्थानीय इलाज कराया। 10 दिन बाद तिल्दा के निजी अस्पताल में भर्ती कराने  के बाद कोरोना जांच कराने पर पाजिटिव आने पर रायपुर रिफर किया लेकिन 27 जनवरी को उनकी मृत्यु हुई।