Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि घोषित

  0. Breaking news हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि घोषित दुर्ग।असल बात  न्यूज़ । हेमच...

Also Read

 0. Breaking news


हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि घोषित


दुर्ग।असल बात  न्यूज़ ।


हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग ने वर्ष 2021 के मार्च-अप्रैल सीजन के लिए सेमेस्टर परीक्षाओं के तारीख की घोषणा कर दी है। ताजा अधिसूचना  के अनुसार इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए छात्रों को आगामी 22 फरवरी तक online आवेदन जमा कर देना होगा। विभिन्न विषयों के स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा के छात्र इस परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे।

यूनिवर्सिटी की इन सेमेस्टर परीक्षाओं का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। पिछले साल मार्च महीने से कोरोना संकट गहरा जाने  के बाद से पूरे देश में शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित रही हैं जिसके चलते परीक्षाएं देरी से हो रही हैं। स्कूल कॉलेज अभी तक बंद है जिनको खोलने के बारे में फिलहाल चर्चाएं चल रही हैं। पिछले साल यूनिवर्सिटी की मई- जून में होने वाली सेमेस्टर परीक्षाएं नहीं हो सकी थी और सभी छात्रों को उत्तीर्ण घोषित कर दिया गया।इस साल भी अभी तक हालात पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं है तथा परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। Corona के नए संक्रमित अभी भी मिल रहे हैं और इसकी चपेट में आकर लोगों की मौतें भी हो रही हैं। इन अनिश्चितता के बीच यूनिवर्सिटी प्रशासन ने फिलहाल सेमेस्टर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि घोषित कर दी है। हमने पिछले दिनों यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ अरुणा पलटा से बातचीत की थी जिसमें उन्होंने ये परीक्षा ए मार्च महीने में  आयोजित किए जाने  के संकेत दिए थे।

यूनिवर्सिटी की ताजा अधिसूचना के अनुसार ये परीक्षाएं स्नातकोत्तर स्तर पर M.A, M.Sc.,M.A/ M.Sc., home science, M. com., MSW. M.lib., B.P ed., DCA, PGDCA, B.ed., M.ed. के प्रथम वर्ष तथा तृतीय वर्ष के छात्रों के लिए आयोजित हो रही है।


वही स्नातक  स्तर पर B.B.A.के प्रथम, तृतीय और पंचम सेमेस्टर के मुख्य, भूतपूर्व , ATKT, और एलएलबी प्रथम सेमेस्टर व भाग 2,3 मुख्य, एटीकेटी तथा भूतपूर्व और एलएलबी भाग 1,2,3 के सेकंड सेमेस्टर एटीकेटी और PG diploma in yoga and philosophy के प्रथम सेमेस्टर मुख्य, एटीकेटी व भूतपूर्व , में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं  परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे।

परीक्षार्थियों के द्वारा इन परीक्षाओं का ऑनलाइन फॉर्म आगामी 15 से 22 फरवरी तक भरा जा सकेगा। परीक्षार्थी के द्वारा ऑनलाइन भरे गए आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी समस्त आवश्यक दस्तावेजों के साथ 24 फरवरी तक संबंधित महाविद्यालय में जमा की जा सकेगी। कोविड-19 को ध्यान रखते हुए छात्र छात्राओं को आवेदन फार्म पर्याप्त डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए तथा मास्क पहनकर ही जमा करने को कहा गया है।