Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


छत्तीसगढ़ में अब दुर्ग जिले में सबसे अधिक संक्रमित

  रायपुर दुर्ग।असल बात न्यूज़। छत्तीसगढ़ राज्य में अब दुर्ग जिले में कोरोना के सबसे अधिक संक्रमित सक्रिय मरीज हो गए हैं। यहां एक्टिव केसेस क...

Also Read

 रायपुर दुर्ग।असल बात न्यूज़।

छत्तीसगढ़ राज्य में अब दुर्ग जिले में कोरोना के सबसे अधिक संक्रमित सक्रिय मरीज हो गए हैं। यहां एक्टिव केसेस की संख्या आज बढ़कर 909 हो गई है जो कि राज्य के दूसरे जिले की तुलना में सबसे अधिक है।

छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के संक्रमित मरीज फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के संक्रमण की चपेट में आकर लोगों की मौतें भी हो रही है। राजधानी रायपुर में अभी तक कोरोना के अभी तक सबसे अधिक सक्रिय मरीज थे। लेकिन अब दुर्ग जिला इस मामले में सबसे आगे होता जा रहा है। इधर छत्तीसगढ़ राज्य, देश के उन प्रदेशों में चौथे नंबर पर आ गया है जहां corona के संक्रमण से प्रतिदिन अधिक मौतें हो रही हैं। 

सरकारी आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार दुर्ग जिले में कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या बढ़कर अब 909 हो गई है। इस तरह से यह जिला इस मामले में सबसे आगे हो गया हैं। इसके पहले तक छत्तीसगढ़ राज्य में राजधानी रायपुर इस मामले में सबसे आगे था।यहां कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या भी सबसे अधिक थी, तो वही इसकी चपेट में आकर मरने वालों की संख्या भी यहीं सबसे अधिक थी।आज राजधानी रायपुर में कोरोना के active cases  की संख्या व कम होकर  843 हो गई है। दुर्ग जिले में इसकी तुलना में 66 संक्रमित अधिक हो गए हैं।

जबकि कोरोना से संक्रमित हो जाने से राजधानी रायपुर में आज 2 लोगों की मौत हुई है तो दुर्ग जिले में एक की मौत हो गई है।

बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें

   देरी से कोरोना जांच के कारण मृत्यु की संख्या बढ़ रही

 कोरोना संक्रमण  के मामले पूरी दुनिया सहित भारत में फिर बढ़ रहे हैं। इस समय सतर्क रहना अत्यंत आवश्यक है। चिकित्सक ,विश्व स्वास्थ्य संगठन ,यूनीसेफ सभी बार -बार आगाह कर रहे हैं कि संक्रमण से बचने के लिए अभी सार्वजनिक स्थलों में मास्क पहनना, दूसरों से  दो गज की सुरक्षित दूरी  रखना,भीड़ से बचना और हाथों की साबुन पानी से सफाई  करना जरूरी है।

      राज्य में गत सप्ताह के डेथ आडिट रिव्यू में यह तथ्य सामने आया कि मृतकों में 65 प्रतिशत व्यक्ति 60 वर्ष से अधिक उम्र के थे। गत सप्ताह हुई 29 मृत्यु में सें 19 मृतक इसी श्रेणी के थे और कोमार्बिड थे। समिति के सदस्य डाॅ सुंदरानी ने कहा कि  इसीलिए बार बार सभी को  आगाह किया जाता  है कि बुजुर्ग और ऐसे व्यक्ति जिन्हे किसी भी प्रकार की अन्य कोई बीमारी है उन्हे विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। उन्होने कहा कि युवा एवं बच्चों को बुजुर्गाें से दूरी रखनी चाहिए क्योंकि वे स्वयं यदि संक्रमित होंगे तो बिना लक्षण वाले हो सकते हैं और प्रतिरोधक क्षमता अधिक होने के कारण ठीक भी हो जाते हैं लेकिन बुजुर्ग उनसे आसानी से संक्रमित हो सकते हैं। उन्होने कहा कि टी बी ,सांस की बीमारी,अधिकरक्त चाप, डायबिटीज ,कैंसर आदि गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों के परिजनों  केा भी उनका ध्यान रखना चाहिए और हल्के लक्षण दिखने पर भी तुरंत कोरोना जांच कराना चाहिए। जल्दी जांच और दवाइयां समय पर मिलने से रिकवरी तेजी से होताी है। ऐसे मरीजों को होम आइसोलेशन में न रख करा अस्पताल में भर्ताी कराना चाहिए ।

देश के 5 राज्यों में संक्रमण से मौतें जारी

देश में कोरोना के सक्रिय केसेस की संख्या आज 1.50 लाख (1,50,055) हो गई  है। वर्तमान में सक्रिय केस लोड में भारत के कुल पॉजिटिव मामलों का 1.36 प्रतिशत शामिल है। पिछले 24 घंटों में 14,199 नए दैनिक मामले रिकोर्ड किए गए।

     पिछले 24 घंटों में सात राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों ने कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया। यह राज्‍य हैं- उत्‍तराखंड, लद्दाख, मेघालय, मिजोरम, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेलीतथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह।

     86.3 प्रतिशत नए मामले पांच राज्‍यों से आए हैं।

     महाराष्‍ट्र में सबसे अधिक दैनिक नया मामला 6,971 रहा। केरल में 4,070 नए मामले तथा तमिलनाडु में 452 नए मामले दर्ज किए गए।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image006X309.jpg

     पिछले 24 घंटों में 19 राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 से कोई मृत्‍यु नहीं हुई है। ये राज्‍य/केन्‍द्र शासित प्रदेश हैं- हरियाणा, आंध्र प्रदेश, जम्‍मू और कश्‍मीर, राजस्‍थान, ओडिशा, गोआ, चंडीगढ़, असम, मणिपुर, सिक्किम, लक्षद्वीप, त्रिपुरा, नगालैंड, लद्दाख, मेघालय, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह।

     पिछले 24 घंटों में 83 व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हुई।

     78.31 प्रतिशत मृत्‍यु के नए मामले पांच राज्‍यों में पाए गए। महाराष्‍ट्र में सबसे अधिक 35 लोग मरे तथा केरल में 15 व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हो गई।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image007T7Y3.jpg