Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


कोरोना क़हर,,पिछले 24 घंटों में 456 नए संक्रमित और 8 की मौत

  रायपुर, दुर्ग। असल बात न्यूज़। 0 विशेष रिपोर्ट हमने कल भी कहा था कि corona के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और हालत चिंताजनक हो...

Also Read

 रायपुर, दुर्ग। असल बात न्यूज़।

0 विशेष रिपोर्ट

हमने कल भी कहा था कि corona के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और हालत चिंताजनक हो सकती है। हम जो बात कर रहे हैं इस संबंध में शासन के द्वारा जो आंकड़े उपलब्ध करा जाते हैं उसके आधार पर हम अपनी बातें रखते हैं। अपनी तरफ से पूरी जानकारी जुटा पाना असंभव के जैसा है। शासन के द्वारा दिए गए आंकड़ों से जो हालात दिख रहे हैं राजधानी रायपुर और दुर्ग जिले में 1 दिन पहले की तुलना में आज नए संक्रमित और अधिक मिले हैं। आंकड़ों में कोरोना की रफ्तार तेज होती दिख रही है। जनवरी और फरवरी के महीने में राज्य में किसी भी जिले में 24 घंटों में 100 तक भी नए संक्रमित नहीं मिले थे। आज 2 जिलों दुर्ग और रायपुर में 24 घंटे में 100 से अधिक नए संक्रमित मिले हैं। वही पूरे प्रदेश कोरोना के संक्रमण से में 8 लोगों की मौत हो जाने की जानकारी मिली है।

कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। लाखों लोगों को यह टीका लगाई जा चुका है। लेकिन इसके भी आंकड़े सामने आ रहे हैं कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। बल्कि अब फिर से बढ़ने लगा है।जनवरी और फरवरी महीने में पूरे प्रदेश से जिस तरह के आंकड़े आ रहे थे उससे लग रहा था कि कोरोना खत्म हो रहा है। हालात सामान्य होते जा रहे हैं। लेकिन अब मार्च महीने में फिर हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। लोगों को Corona से अभी  भी सचेत रहने की जरूरत है। जागरूक रहने की जरूरत है। और भीड़ बड़ा खतरा बन सकती है।

अभी सब कुछ सामान्य होने के बारे में सोचा जा रहा है। आम लोग, शासन-प्रशासन सभी चाहते हैं कि पूरी स्थिति जल्दी से जल्दी समान हो जाए। सारे कामकाज यथावत चलने लगे।दिसंबर के बाद से को आंकड़े आ रहे थे, जैसी कि रिपोर्ट आ रही थी, जिस तरह से मौतों का सिलसिला थमता नजर आ रहा था, जिस तरह से नए संक्रमितो के मिलने की संख्या कम हो रही थी, उसके बाद,  उसे देखते हुए लग रहा था कि सारी स्थिति सामान्य हो रही है। सब कुछ सामान्य हो रहा है। लेकिन आप पिछले 2 दिनों के आंकड़े देख लीजिए आपको अपनी सावधानी बढ़ाने की जरूरत महसूस होगी।

दुर्ग जिले में कल 69 नए संक्रमित पिछले 24 घंटों के भीतर मिले थे। इसके बाद आज यहां 102 नए संक्रमित मिले हैं। दुर्ग जिले में corona के कुल सक्रिय संक्रमितो की संख्या बढ़कर 665 हो गई है।राजधानी रायपुर में यह बढ़ोतरी और खतरनाक नजर आ रही है। राजधानी रायपुर में आज 135 नए संक्रमित मिले हैं। यहां कुल संक्रमितो  की संख्या 1186 हो गई है। चिंता की बात यह है कि इन दोनों बड़े सघन आबादी वाले जिलों में पहले प्रतिदिन  100 से कम नए संक्रमित मिल रहे थे। अबी  यह संख्या 100 से ऊपर बढ़ने लगी है ।

छह राज्यों महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में प्रतिदिन कोविड मामलों में अधिक वृद्धि हो रही है और पिछले 24 घंटों में कोरोना के 17,291 मामले दर्ज किए गए।

 

नए मामलों के 83.76 प्रतिशत मामले इन्हीं छह राज्यों से हैं।

 

महाराष्ट्र में प्रतिदिन सबसे अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं और इनकी संख्या 9,927 है। इसके बाद केरल में  2316 और पंजाब में 1027 मामले दर्ज किए गए हैं।

 

आठ राज्यों में दैनिक आधार पर नए मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।

 

भारत में इस समय कुल सक्रिय केस भार 1.84 लाख (1,84,598) है।

नीचे दिए गए ग्राफ 17 जनवरी 2021 से 10 मार्च 2021 की अवधि में सक्रिय मामलों में दैनिक आधार पर बदलाव दर्शाते हैं-

 

कोरोना नमूनों की प्रतिदिन होने वाली जांच में भी लगातार वृद्धि हो रही है और भारत में कुल कोरोना जांच परीक्षणों की संख्या 22 करोड़ से अधिक (22,34,79,877) हो गई है।

 

देश में इस समय प्रतिदिन पॉजिटिविटी रेट 2.43 प्रतिशत है।

 

पिछले 24 घंटों में कोविड से 133 मौतें हुई हैं।

 

मौत के नए मामलों में पांच राज्यों का योगदान 77.44 प्रतिशत है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 56 मौतें हुई हैं। पंजाब में 20 और केरल में 16 लोगों की मौत हुई है।

पिछले 24 घंटों में 19 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना से किसी की मौत की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।