Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


छत्तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना बेकाबू, प्रत्येक जिले में बढ़ने लगी है संक्रमितो की संख्या, दुर्ग जिले में अभी भी मिल रहे हैं सबसे अधिक संक्रमित

  रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर। असल बात न्यूज़। 0   Current report त्यौहार बीतने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के जो आंकड़े सामने आ रह...

Also Read

 रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर। असल बात न्यूज़।

 Current report

त्यौहार बीतने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं वह बहुत चिंताजनक हैं। छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना एक तरह से बेकाबू होता नजर आ रहा है। अब प्रत्येक जिले में कोरोना के संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी है। जिन जिलों में पहले कम आंकड़े सामने आ रहे थे वहां भी कोरोना के संक्रमितो की संख्या बहुत तेज गति से बढ़ने लगी है। कोरोना से मौतों की संख्या भी काफी अधिक बढ़ गई है। पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में दहशत का माहौल दिख रहा है तथा हर जगह चिंताएं बढ़ गई हैं। लोगों को अपनी जान की चिंता सताने लगी है। स्थानीय शासन प्रशासन के द्वारा कोराना को नियंत्रित करने इसकी रोकथाम के लिए कड़े उपाय किए जा रहे हैं लेकिन अभी हालात ऐसे हैं कि कोरोना के संक्रमितो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रदेश में आज कोरोना के 3108 संक्रमित मिले हैं, जबकि आज अपेक्षाकृत टेस्टिंग कम हुई है । सिर्फ 27596 लोगों की टेस्टिंग की गई है। Testing कम हुई है लेकिन अपेक्षाकृत संक्रमित अधिक मिले हैं। वही पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना की चपेट में आकर छत्तीसगढ़ में 29 लोगों की जान चली गई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां  वैश्विक महामारी कोराना का कितना भयावह रूप सामने आ रहा है। आज भी दुर्ग जिले में सबसे अधिक संक्रमित मिले हैं और यह जिला कोरोना के संक्रमण के फैलाव के मामले में  अत्यंत संवेदनशील बना हुआ है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने चिंता जताई है। मंत्री श्री  सिंहदेव ने राज्य में कोरोना संक्रमण के प्रसार पर कहा कि मार्च माह के पहले सप्ताह में राज्य की पॉजिटिविटी रेट 0.99% पर था, जिसके उपरांत दूसरे सप्ताह में यह थोड़ा बढ़कर 1.6% पर पहुँचा एवं तीसरे सप्ताह तक यह 1.8% और चौथे सप्ताह में यह 6% पर चला गया है। उन्होंने कहा कि 1% से 6% तक यह बढ़ते संक्रमण की दर बड़ी चिंता का विषय है।

जिन मोहल्लों, कालोनियों में कोरोना के बड़ी संख्या में संक्रमित मिल रहे है स्थानीय प्रशासन के द्वारा उसे कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है तथा वहां कई सारे प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।आम लोगों से मास्क पहनने, दूरी बनाए रखने, सैनिटाइजर का उपयोग करने की अपील की जा रही है। कहीं-कहीं नाइट लॉकडाउन घोषित किया गया है। संक्रमित इलाकों में समुचित तरीके से sanitization  नहीं होने की शिकायतें हमेशा से हर जगह बनी हुई हैं और संभवत सभी को इसका दुष्परिणाम भुगतना पड़ रहा है।

कोरोना के संक्रमण के फैलाव के मामले में दुर्ग जिला लगातार संवेदनशील बना हुआ है। 12 मार्च के बाद से यहां कोरोना के संक्रमण के जो मामले बढ़ने शुरू हुए हैं तब से वे थम  नहीं रहे हैं। आज भी यहां 769 संक्रमित मिले हैं और कोरोना से 6 लोगों की जान चली गई है। अकेले दुर्ग जिले में कोरोना के active cases की संख्या 8000 से ऊपर हो गई है। दुर्ग जिले में कोरोना से अब तक 726 लोगों की मौत हो चुकी है और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। राज्य के ज्यादातर इलाकों में स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। जहां अधिक भीड़ जुटती  है वैसे सारे स्थानों को बंद करा दिया गया है। कुछ क्षेत्र नहीं बंद कराए गए हैं जिसको लेकर आम लोगों ने आपत्ति भी दर्ज कराई हैं तथा शिकायत की है कि ऐसे क्षेत्रों की वजह से ही कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। अब इस पर निर्णय शासन प्रशासन को लेना है।

दुर्ग जिले के बाद राजधानी रायपुर में भी कोरोना के संक्रमण के मामले त्योहार के बाद काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान यहां 728 नए संक्रमित मिले हैं और कोरोना से 14 लोगों की जान चली गई है। रायपुर में दिल दहलाने वाली बात है कि संक्रमण से 14 लोगों की 24 घंटे के भीतर जान चली गई है। रायपुर जिले में एक्टिव केसेस की संख्या बढ़कर 5000 से अधिक हो गई है। सबसे अधिक चिंताजनक बात यह भी है कि कोविड-19 से ही अकेले 10 मौत हुई है जबकि co morbidity प्लस कोविड-19 से अलग 19 मौतें हुई हैं। इस तरह से पिछले 24 घंटे के दौरान आज 29 लोगों की जान चली गई है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना का संक्रमण सिर्फ रायपुर और दुर्ग जिले में ही कहर नहीं ढा रहा है वरन् अब राजनांदगांव, बेमेतरा, बालोद, रायगढ़, और बिलासपुर तथा महासमुंद जिले में भी इसका फैलाव काफी तेज गति से होने लगा है। राजनांदगांव की सीमाएं महाराष्ट्र प्रदेश से सटी हुई  हैं, जहां कोरोना के  संक्रमण का फैलाव देश में सबसे अधिक तेज गति से हो रहा है मैं आज पिछले चौबीस घंटों के दौरान 245 नए संक्रमित मिले हैं। इस जिले की और सभी लोगों की निगाह लगी हुई है। बेमेतरा जिले में चिंताजनक तरीके से पिछले 24 घंटों में दो सौ संक्रमित मिले हैं। बिलासपुर में 163, कोरबा में 108, बालोद में 114, महासमुंद जिले में 119 और कांकेर जिले में 47 नए संक्रमितो के मिलने की खबर आई है। कोरबा जिले में एक्टिव केसेस की संख्या बढ़कर 1027 हो गई है। दुर्ग जिला सबसे ज्यादा संवेदनशील  लगातार बना हुआ है।