Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


कोरोना कहर, फैलाव रोकने भीड़ पर अंकुश लगाना जरूरी है

 0  खबर राष्ट्रीय रायपुर, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़। नागपुर में lockdown लागू कर दिया गया है, और महाराष्ट्र प्रदेश में देश में दूसरे राज्यों...

Also Read

 0  खबर राष्ट्रीय

रायपुर, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।

नागपुर में lockdown लागू कर दिया गया है, और महाराष्ट्र प्रदेश में देश में दूसरे राज्यों की तुलना में सबसे अधिक नए संक्रमित मिल रहे हैं। वहीं यहां कोरोना के संक्रमण से लोगों की मौतें की सबसे अधिक हो रही हैं। इधर, छत्तीसगढ़ के दुर्ग और रायपुर जिले में कोरोना के नए संक्रमितो के मिलने की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इन दोनों जिलों में कोरोना के संक्रमण की चपेट में आकर मौत होने का सिलसिला अभी थमा नहीं है। महाराष्ट्र प्रदेश से पिछले एक महीने से ज्यादा समय से corona के तेज गति से फैलाव की खबरें आ रही है। छत्तीसगढ़ राज्य में राज्य सरकार ने महाराष्ट्र की तरफ से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण कर यू तमाम जांच की व्यवस्था की है लेकिन इसके बावजूद छत्तीसगढ़ में corona के संक्रमितो की संख्या बढ़ने लगी है। अभी ठीक ठीक तरीके से नहीं कहा जा सकता कि छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए संक्रमित मरीज क्यों अधिक मिल रहे हैं। लेकिन इसको लेकर आम लोगों की चिंताएं जरूर लगी हैं।

पिछले साल वर्ष 2020 में इसी मार्च महीने से कोरोना के चलते दुनिया भर में हाहाकार मच ने लगा था। साल का अंत आते आते दुनिया भर में कोरोना का नये  संक्रमितो की संख्या अपेक्षाकृत काफी कम होने लगी थी। और इसी बीच कोरोना के वैक्सीन की भी खोज कर ली गई। इस हालात में स्वाभाविक तौर पर महसूस हो रहा था कि हमने corona पर जीत हासिल कर ली है।Corona अब पस्त हो गया है। और अब उसका खात्मा हो जाएगा। नए साल के 2 महीनों के दौरान  तो हालात मैं काफी सुधार आता दिखाई दे रहा था। लेकिन अब फिर वही मार्च महीना लौट आया है और मार्च महीने के साथ छत्तीसगढ़ राज्य में भी कोरोना के तेज गति से वापसी के लक्षण दिख रहे हैं। इसके पहले बहुत चीज सामान्य हो चुका है। ढेर सारे कामकाज पटरी पर लौटने लगे हैं। आवागमन के सारे साधन सामान्य रूप से संचालित होने लगे हैं। यहां तक की लोकल ट्रेन भी चलाई जाने लगी हैं। कोरोना के संक्रमण के फैलाव में आवागमन के साधनों की महत्वपूर्ण हाथ होना बताया गया है।

अभी देश के 5 राज्यों में कोरोना के संक्रमण का  फैलाव काफी तेज गति से हो रहा है। ये राज्य महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु इत्यादि हैं। पहला सवाल यही उठता है कि आखिर इन राज्यो में कोरोना के संक्रमण के फैलाव की गति फिर क्यों और कैसे तेज हो गई। इस बारे में कई तरह के तर्क दिये जा रहे हैं। पहली बात तो यही है कि इन सभी राज्यों की इंटरनेशनल कनेक्टिविटी अधिक है।दूसरे राज्यों की तुलना में अंतरराष्ट्रीय आवागमन अधिक है। International connectivity को ही इन राज्यों में कोरोना के फिर से प्रसार का बड़ा कारण माना जा रहा है। दुनिया भर में कई देशों में कोरोना के संक्रमण का फैलाव फिर से उभरा है। माना जा रहा है कि इससे भारत लौटने वाले लोगों की वजह से यहां कोरोना के संक्रमण का फैलाव फिर से बढ़ने लगा।  महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में प्रतिदिन कोरोना मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के सामने आये नये मामलों में इन राज्‍यों का समग्र योगदान 85.6 प्रतिशत है।पिछले 24 घंटों में कोरोना के 23,285 नये मामले दर्ज किये गए। 

महाराष्ट्र में दैनिक आधार पर सबसे अधिक 14,317 (61.48 प्रतिशत) नये मामले दर्ज किये गये हैं और इसके पश्चा्त केरल में 2,133 तथा पंजाब में 1,305 नये मामले दर्ज हुए।

छत्तीसगढ़ की बड़ी सीमाएं महाराष्ट्र प्रदेश से सटी  हुई हैं। हजारों, लाखों लोगों का व्यापारिक अथवा अन्य कार्यों से महाराष्ट्र आना जाना होता है। प्रतिदिन बड़े पैमाने पर सब्जियां और फल महाराष्ट्र ही छत्तीसगढ़ आते हैं। प्याज अंगूर केला मुसम्मी संतरा नींबू जैसे चीजों के लिए छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र पर ही अधिक निर्भर है। महाराष्ट्र में कोरोना के संक्रमण का फैलाव बढ़ने के बाद छत्तीसगढ़ में तात्कालिक तौर पर एहतियातन कई कदम उठाए गए। लेकिन अब लग रहा है कि यह कदम कारगर साबित नहीं हुए। और छत्तीसगढ़ में भी कोरोना का फैलाव बढ़ने लगा  है।

कोरोना के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए भीड़ पर अंकुश लगाना,  नियंत्रित करना सबसे महत्वपूर्ण कदम माना जाता है। छत्तीसगढ़ में फिलहाल शहरी इलाकों में ही कोरोना के नए संक्रमित अधिक मिल रहे हैं।ग्रामीण इलाकों में बाहरी लोगों का आना-जाना अधिक नहीं होता। इससे यह माना जा सकता है कि जिन इलाकों में बाहर के लोगों का आना-जाना अधिक हो रहा है वहां कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। दुर्ग जिले के गया नगर से खबर है कि यहां कोरोना के संक्रमण की चपेट में आकर दो लोगों की मौत हुई है। मृतका दोनों महिलाएं बताई जा रही हैं। और यह भी खबर है कि यह दोनों महिलाएं नागपुर की है तथा यहां वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने आई थी। 


भारत में  कोरोना के कुल सक्रिय मामले (केसलोड) 1,97,237 हैं और भारत में इस समय सक्रिय मामले देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 1.74 प्रतिशत है।

देश के कुल सक्रिय मामलों में पांच राज्‍यों का समग्र योगदान 82.96 प्रतिशत है और दो राज्‍यों महाराष्‍ट्र और केरल का देश के सक्रिय मामलों में 71.69 प्रतिशत योगदान है।



https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004KX7T.jpg



कोरोना के  बढ़ोतरी वाले राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों में नियंत्रण एवं प्रबंधन के लिए केन्‍द्र सरकार स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए है और इन राज्‍यों में कोविड मामलों की स्थिति की समीक्षा, इससे निपटने की रणनीति और जन स्‍वास्‍थ्‍य उपायों को भी अपनाया जा रहा है। हाल ही में केन्‍द्र सरकार ने महाराष्‍ट्र और पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन पर नियंत्रण के लिए उच्‍चस्‍तरीय जन स्‍वास्‍थ्‍य टीमों को भेजा है। इससे पहले, केन्‍द्र सरकार ने महाराष्‍ट्र, केरल, छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, जम्‍मू-कश्‍मीर में ऐसी ही उच्‍चस्‍तरीय टीमों को भेजा था, ताकि कोरोना के बढ़ते मामले और इस पर नियंत्रण के लिए इनकी मदद की जा सके। केन्‍द्रीय टीमों की रिपोर्टों को राज्‍य सरकारों के साथ साझा किया गया है और इन मामलों में अग्रप्रेषित कार्रवाई और अनुपालना संबंधी मामलों पर केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय नजर बनाए हुए है।


पिछले 24 घंटों में कोविड से 117 लोगों की मौत हुईं है।

मौत के नए मामले 82.91 प्रतिशत सात राज्यों से संबंधित हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 57 मरीजों की मौत हुईं। इसके बाद पंजाब में 18 और केरल में 13 लोगों की मौत हुई है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image006WAG5.jpg

 

19 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से किसी भी व्यक्ति की मौत की सूचना नहीं मिली है। 




....,...........................

..............

असल बात न्यूज़। तुरंत खबरें आप तक। निष्पक्ष और खोजी खबरें। विश्लेषण के साथ खबरों की तह तक पहुंचने की कोशिश।

.............


...........................................
..........................................