Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


दुर्ग जिला कोरोना के संक्रमण के फैलाव के मामले में छत्तीसगढ़ में होता जा रहा है सबसे अधिक संवेदनशील

  रायपुर दुर्ग। असल बात न्यूज़। 0 रिपोर्ट/ चिंतन दुर्ग जिला संपूर्ण छत्तीसगढ़ में कोरोना के संक्रमण के फैलाव के मामले में सबसे अधिक संवेदनशी...

Also Read

 रायपुर दुर्ग। असल बात न्यूज़।

0 रिपोर्ट/ चिंतन

दुर्ग जिला संपूर्ण छत्तीसगढ़ में कोरोना के संक्रमण के फैलाव के मामले में सबसे अधिक संवेदनशील होता नजर आ रहा है। यहां पर 2 दिन पहले कोरोना के सिर्फ 775 सक्रिय मरीज थे जिनकी संख्या आज बढ़कर 995 हो गई है। प्रदेश के दूसरे जिलों में और कहीं इतने अधिक सक्रिय मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हुई है। दुर्ग और रायपुर जिले में हर दिन कोरोना के नए संक्रमितो की संख्या बढ़ती जा रही है। स्थानीय शासन- प्रशासन ने कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है तथा नहीं पहनने पर दंड लगाया जा रहा है लेकिन अब यह नाकाफी साबित हो रहा है।

दुर्ग जिले में इस मार्च महीने के शुरुआती 5- 6 दिनों तक 24 घंटे में सिर्फ 40-  50 के आसपास नए संक्रमित मिल रहे थे। इसके बाद 10 मार्च के बाद यहां प्रतिदिन 24 घंटे में 100 से अधिक नए संक्रमित मिलने लगे हैं। और अब यह संख्या डेढ़ सौ के आसपास पहुंच रही है। कोरोना के संक्रमण की चपेट में आकर मौतों का सिलसिला भी थम नहीं रहा है।राजधानी रायपुर दुर्ग के साथ रायगढ़ और सरगुजा संभाग में भी लगातार मौतें हो रही हैं। राजधानी रायपुर में 817  तथा दुर्ग जिले में 652 लोगों की कोरॉना की चपेट में आकर मौत हो गई है।

ऐसी खबर है कि दुर्ग जिले में पिछले 24 रायपुर जिले से भी अधिक कोरोना के नए संक्रमित  मिले हैं। दुर्ग जिले में 140 नए संक्रमित मिलने की खबर है, जबकि रायपुर में 133 नए संक्रमित मिले हैं। ऐसे हालात में Corona के संक्रमण के फैलाव के मामले में अधिक संवेदनशील होता जा  रहा है।

दुर्ग जिले में 24 घंटों के दौरान नए संक्रमित मिलने की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यह चिंता का कारण हो सकता है। एक सप्ताह पहले की तुलना में अब दोगुने से अधिक नए संक्रमित मिल रहे हैं। कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या में इस जिले में जितनी अधिक तेजी से बढ़ोतरी हुई है पूरे छत्तीसगढ़ में दूसरे किसी जिले में ऐसा कहीं देखने में नहीं आ है। रायपुर जिले में हालांकि मृतकों की संख्या अधिक है और सबसे अधिक कोरोना के संक्रमित इसी जिले में है लेकिन अभी नए संक्रमित वहां अपेक्षाकृत कम मिल रहे हैं।

ताजा स्थितियों में यह सवाल भी उठ रहा  है कि आखिर दुर्ग जिले में ही Corona के संक्रमण का फैलाव  अभी अधिक क्यों  हो रहा है ? इस  का कोई स्पष्ट कारण तो समझ नहीं आता, लेकिन इसे दूसरे क्षेत्रों से आवागमन से जोड़कर देखा जा रहा है।दुर्ग जिला बड़े औद्योगिक नगर के साथ-साथ बड़ा व्यापारिक स्थल भी है। फल और सब्जी की भी यहां विशाल मंडी है। और सबसे बड़ी बात है कि यहां फल और सब्जियां बड़े पैमाने पर महाराष्ट्र से आती हैं। महाराष्ट्र इस समय वह प्रदेश है जहां अभी देश में कोरोना के चलते सबसे अधिक मौतें हो रही हैं तथा प्रतिदिन हजारों की संख्या में नए संक्रमित मिल रहे हैं। दुर्ग जिले में महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों से प्रतिदिन फल और सब्जियों की बड़ी मात्रा में आवक होती है। इस व्यापार और आवागमन का कोरोना के फैलाव में कितनी अधिक भूमिका है यह तो अभी जांच का विषय  है लेकिन दूसरी तरफ वास्तविकता यही है कि दुर्ग जिले में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इससे चिंताजनक स्थिति पैदा होती जा रही है। इसे नजरअंदाज करना आगे चलकर भारी पड़ सकता है। कोरोना से मौत के मामले में छत्तीसगढ़, देश में अभी चिंताजनक तरीके से ऊपर उठकर चौथे स्थान पर  आ गया है।

अभी तक जैसी खबर आ रही है उसके अनुसार दुर्ग जिले में भी कोरोना के संक्रमण का फैलाव शहरी इलाकों में ही अधिक बढ़ रहा है ग्रामीण इलाकों में संक्रमण के फैलने के मामले अधिक सामने नहीं आ रहे हैं। इस जिले में दुर्ग शहर, भिलाई, भिलाई चरोदा,कुम्हारी,अमलेश्वर, धमधा, नंदनी इत्यादि इलाकों में संक्रमण के फैलाव के अधिक मामले सामने आ रहे हैं।यह वास्तविकता है कि कोरोना के संक्रमण का फैलाव कम होने के बाद कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने में बहुत कुछ छूट दी गई है, जिसकी वजह से भी संभवत अब मामले बढ़ रहे हैं।



भारत में आज कोरोना के कुल सक्रिय मामले (केसलोड) 2.10 लाख (2,10,544) हैं।

भारत के कुल सक्रिय मामलों में महाराष्ट्र, केरल और पंजाब से 76.93 प्रतिशत मामले हैं। इन राज्यों में से प्रत्येक के शीर्ष पांच जिलों को नीचे दिए गए ग्राफ़ में दर्शाया गया है।

WhatsApp Image 2021-03-14 at 10.39.06 AM.jpeg

 

भारत की समग्र रिकवरी दर आज 1,09,89,897 है। राष्ट्रीय रिकवरी दर 96.75 प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटों में 16,637 लोग ठीक हुए है। नए ठीक होने वाले मामलों में 83.13 प्रतिशत 6 राज्यों से हैं।

महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 7,467 नए ठीक होने वाले मामलों की जानकारी दी गई है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image006XNXW.jpg

पिछले 24 घंटों में कोविड से 161 लोगों की मौत हुईं है।

मौत के नए मामले 84.47 प्रतिशत छह राज्यों से संबंधित हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 88 मरीजों की मौत हुईं। इसके बाद पंजाब में 22 और केरल में 12 लोगों की मौत हुई है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image007K6XE.jpg

14 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से किसी भी व्यक्ति की मौत की सूचना नहीं मिली है। इन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में राजस्थान, झारखंड, पुदुचेरी, लक्षद्वीप, मेघालय, दमण और दीव, दादरा और नागर हवेली, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, लद्दाख, मणिपुर, मिजोरम अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, और अरूणाचल प्रदेश शामिल हैं।


.,........................................

...........................


असल बात न्यूज़। तुरंत खबरें आप तक। निष्पक्ष और खोजी खबरें। विश्लेषण के साथ खबरों की तह तक पहुंचने की कोशिश।

,................................
.....................







............................
............


.............................

.....................................




................

,...............

......................................


....................

........................