आवागमन की सुविधा के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा एवं अन्य सुविधाएं होंगी सुगम उपलब्ध

राजनांदगांव । असल बात न्यूज।

नक्सल प्रभावित सुदूर वनांचल मानपुर, मोहला एवं अम्बागढ़ चौकी के विभिन्न ग्रामों में रोड कनेक्टीविटी के लिए निर्माणाधीन कार्यों का कलेक्टर  टोपेश्वर वर्मा ने सघन निरीक्षण किया। दूरस्थ अंचलों में अंतिम छोर तक विकास पहुंचाने और जिले में अधोसंरचना को मजबूत बनाने के लिए किए जा रहे कार्य कलेक्टर के मार्गदर्शन में साकार रूप ले रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर रोड कनेक्टीविटी के लिए लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा एडीबी द्वारा किए जा रहे निर्माणाधीन कार्यों का कलेक्टर ने जमीनी स्तर पर निरीक्षण किया और अधिकारियों को शीघ्र ही कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

 सड़कांे के इस जाल से बहुत से ग्राम विकासखंड मुख्यालय से जुड़ेगें और इन दूरस्थ ईलाकों मंे मुलभूत सुविधाएं सुगम मिलने से इन क्षेत्रों को तस्वीर बदलेगी। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि नक्सल प्रभावित दूरस्थ अंचलों में प्राथमिकता देते हुए सड़क के निर्माणाधीन कार्यों को पूरा किया जा रहा है। जिससे लोगों को आवागमन में सुविधाएं मिलेगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा एवं अन्य सुविधाएं सहज उपलब्ध होंगी। उल्लेखनीय है कि इन सड़कों के बन जाने से सघन अंदरूनी ईलाकों तक लोगों को सुविधाएं मिलेगी। कलेक्टर श्री वर्मा ने पल्लेमाड़ी स्थित पुलिस बेस कैम्प तथा 44वीं वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) तक जाकर सड़क का निरीक्षण किया और इन क्षेत्रों में सड़क निर्माण के निर्देश दिए।
लोक निर्माण विभाग के एडीबी प्रोजेक्ट के तहत ग्राम बिहरीटोला से खड़गांव तक 107 करोड़ 66 लाख रूपए की लागत से 39 किमी सड़क का निर्माण-
    कलेक्टर श्री वर्मा ने चौकी विकासखंड के ग्राम बिहरीटोला से खड़गांव रोड तक निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण किया। इस सड़क की लम्बाई 39.17 किलोमीटर और चौड़ाई 10 मीटर होगी। सड़क का निर्माण पीडब्ल्यूडी के एडीबी प्रोजेक्ट के अंतर्गत किया जा रहा है। इसके लिए 107 करोड़ 66 लाख रूपए की स्वीकृति दी गई है। कलेक्टर श्री वर्मा ने अधिकारियों को पूर्ण गुणवŸाा के साथ सड़क पूरा करने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस सड़क की लम्बाई 39.17 किलोमीटर है, जो सीधा बालोद जिला से जुड़ती है। इस रोड में 14 छोटे पुल , 12 सामान्य पुल और 78 पाईप पुलिया है। उन्होंने बताया कि सड़क का निर्माण कोविड-19 के समय प्रारंभ हुआ था और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 38 करोड़ 73 लाख रूपए की लागत से विभिन्न सड़कों एवं पुल-पुलिया का निर्माण-
    प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत मानपुर विकासखंड में 2 करोड 8़6 लाख रूपए की लागत से ग्राम कनेली से ग्राम चंवर के मध्य कोहका नदी में 120 मीटर लम्बी वृहद पुल का निर्माण किया गया है। वहीं कलडबरी से दिघवाडी तक 10 करोड़ 63 लाख रूपए की लागत से 16.5 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है। विकासखंड मोहला में 6 करोड़ 15 लाख रूपए की लागत से ग्राम कंगलूटोला से ग्राम पिडयाल तक 9.4 किलोमीटर सड़क निर्माण तथा 17 करोड़ 64 लाख रूपए की लागत से ग्राम गोटाटोला से ग्राम मुचर तक 14.50 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है।
लोक निर्माण विभाग द्वारा 14 करोड़ 24 लाख रूपए की लागत से 23.35 किमीटर सड़क का निर्माण-
    कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने मानपुर विकासखंड के नक्सली प्रभावित क्षेत्र में जंगल के भीतर निर्माण किए जा रहे सड़क का मुआयना किया। इन क्षेत्रों में शहर से कटे हुए गांव को जोड़ने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। 14 करोड़ 24 लाख 20 हजार रूपए की लागत से 23.35 किलोमीटर की सड़क बनाई जा रही है। कलेक्टर श्री वर्मा ने आज मानपुर के ग्राम खड़गांव, बोगाटोला, पलारझड़ी से ग्राम जग्गे मार्ग के 10.5 किलोमीटर लम्बी निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण किया। इसकी लागत 7 करोड़ 53 लाख 94 हजार रूपए है। वहीं ग्राम कोरकोट्टी जंक्शन से ग्राम कनेली मार्ग में 7.30 किलोमीटर लम्बी सड़क, जिसकी लागत 3 करोड़ 62 लाख 99 हजार रूपए और ग्राम टोहे से ग्राम परालझरी मार्ग के 5.55 किलोमीटर, जिसकी लागत 3 करोड़ 7 लाख 27 हजार रूपए सड़क का निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसडीएम श्री सीपी बघेल, कार्यपालन अधिकारी लोक निर्माण विभाग श्री डीके नेताम, कार्यपालन अधिकारी पीएमजीएसवाय राजनांदगांव-2 श्री पीपी खरे, कार्यपालन अधिकारी पीएमजीएसवाय राजनांदगांव-1 श्री ज्ञानेन्द्र कश्यप, तहसीलदार, सीडीपीओ श्री योगेश भगत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।