Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


कई राज्यो ने टीकाकरण की आयु सीमा हटाने की अपील की, संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए नए covid केयर सेंटर की स्थापना

  नई दिल्ली/ छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़ 0  कोविड-19 पर खबरें देश भर से कोरोना वायरस के संक्रमण के तेज गति से फैलाव के चलते देश के कई राज्यों ...

Also Read

 

नई दिल्ली/ छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़

0  कोविड-19 पर खबरें देश भर से

कोरोना वायरस के संक्रमण के तेज गति से फैलाव के चलते देश के कई राज्यों में स्थिति काफी चिंताजनक होती जा रही है तथा लोगों में दहशत ब ढ़ता जा  रहा है। संक्रमण का फैलाव बढ़ने के साथ इसकी चपेट में आकर लोगों की जान भी  जाती जा रही हैं। कई राज्य में हालात इतने बिगड़ गए हैं कि अस्पताल में मरीजों को बेड तक नहीं मिल रहे हैं।ऑक्सीजन वाले बेड तथा वेंटीलेटर की बात तो दूर है सामान्य बेड तक नहीं मिल पा रहे हैं। महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ राज्य की हालत काफी खराब हो गई है। इस बीच कई राज्यों ने टीकाकरण की आयु को और घटा देने का अनुरोध किया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने केंद्र से 25 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति देने और टीके की व्यवस्था करने का आग्रह किया है।मरीजों की लगातार संख्या बढ़ते जाने के बाद कई राज्यों में नए बड़े कोविड केयर सेंटर और उसमें बेड की व्यवस्था की जा रही है।

महाराष्ट्र राज्य टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से  80 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को वैक्सीन की खुराक देने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। दूसरी लहर की तीव्रता को ध्यान में रखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री  उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है कि राज्य में 25 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण की अनुमति दी जाए। राज्य ने केंद्र को टीकों के 1.5 करोड़ अतिरिक्त खुराक के आवंटन का भी अनुरोध किया है। महाराष्ट्र में सोमवार को 47,288 नए कोविड मामले सामने आए हैं जिनमें सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4.5 लाख से अधिक हो चुकी है। इस बीच, केंद्र ने कोवि़ड प्रबंधन में राज्य स्वास्थ्य विभाग और प्रवर्तन एजेंसियों की सहायता के लिए विशेषज्ञों की 30 टीमों को महाराष्ट्र भेज दिया है और यह टीम जानकारी के अनुसार वहां पहुंच चुकी हैं।


राजस्थान के मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने भी प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी से टीकाकरण की आयु सीमा हटाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारत में उपयोग किए जा रहे दो टीकों के अलावा, अन्य टीकों को भी अनुमति दी जानी चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोगों को बिना देरी के टीका लगाया जा सके। सोमवार को राजस्थान में पिछले चार महीनों में एक दिन में सबसे ज्यादा 2,429 मामले सामने आए हैं जिनमें से 12 लोगों की मृत्यु हुई है। 

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि राज्य सरकार द्वारा लोगों को मास्क का उपयोग करने की अपील करने के लिए 'मेरी सुरक्षा मेरा मास्क' अभियान शुरू किया जाएगा। सीएम ने लोगों से कोवि़ड के उचित व्यवहार के बारे में संदेश फैलाने और टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए 'मास्क स्वयंसेवक', 'वैक्सीन स्वयंसेवक', 'मोहल्ला स्वयंसेव' आदि बनने की भी अपील की है। राज्य ने सोमवार को 3,398 नए कोवि़ड मामलों की सूचना दी जिससे सक्रिय मामलों की संख्या 22,654 हो गई है।

गुजरात में गुजरात सरकार ने राज्य में कोवि़ड मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आठ नगर निगमों में 50 - 550 बिस्तरों के कोवि़ड केयर सेंटर शुरू करने का निर्णय लिया है। गुजरात ने सोमवार को 3,160 नए कोविद मामले दर्ज किए। इस बीच, गुजरात उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार से संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा है। अधिकारियों से पूरे राज्य में सभी राजनीतिक बैठकों और बड़ी सभाओं को रोकने के लिए कहा गया है।

असम: असम में पिछले 48 घंटों में कोविड-19 संक्रमण से दो और पॉजिटिव मरीजों की की मृत्यु हो गई है, जिससे कुल मृत्यु का आंकड़ा 1,109 हो गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, असम द्वारा रविवार को जारी  कोविड-19 मीडिया बुलेटिन के अनुसार, 4 अप्रैल, 2021 को कुल 7,075 कोविड-19 टेस्ट किए गए थे।

मणिपुर:  कोविड-19 कॉमन कंट्रोल रूम द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, सोमवार को मणिपुर में कोविड-19 मामले बढ़कर 29,428 हो गए हैं। 24 घंटे के अंतराल में पांच और व्यक्तियों की जांच पॉजिटिव आई है।

मेघालय: स्वास्थ्य मंत्री एएल हेक ने सोमवार को कहा कि अगर अपनी उचित देखभाल नहीं की गई तो कोविड-19 की दूसरी लहर यहां भी आ सकती है।उन्होंने कहा कि मेघालय पहले से ही कोरोना वायरस के मामलों में बृद्धि देख रहा है और राज्य में कई लोगों की वापसी से यह खतरा और बढ़ रहा है. यहां लॉकडाउन-1 के दौरान की स्थिति फिर से खड़ी हो सकती है। डायरेक्टर ऑफ हेल्थ सर्विसेज (एमआई), डॉ. अमन वार ने सोमवार को बताया कि नॉर्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी में कोविड के चार और मामले सामने आए हैं।

त्रिपुरा: एसबीआई की मुख्य शाखा के 11 कर्मचारियों को कोविड पॉजिटिव पाया गया है और अब तक राज्य में 7.5 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

सिक्किम: सिक्किम ने कोविड-19 का एक मामला 2 महीने से अधिक समय के बाद रिकॉर्ड किया। सिक्किम में कोविड से संबंधित एक मौत हुई है जिससे कुल आंकड़ा 136 तक पहुंच गया है। पूर्वी जिले के सोची से 65 वर्षीय एक महिला के निधन की खबर है। इस बीच, सिक्किम में पिछले 24 घंटों में कोविड के 6 नए मामलों के बाद यहां कुल संख्या 6,263 हो गई है। राज्य में अब 56 सक्रिय मामले हैं।

नागालैंड: सोमवार को नागालैंड में दो ताजा कोविड-19 मामलों का पता चला है जिससे 136 पॉजिटिव मामलों के साथ कुल 12,365 यहां हो चुके हैं।



......................

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................