Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


कोविड-19 पर नियंत्रण, रोकथाम और बचाव के लिए केंद्र से छत्तीसगढ़ आएगी उच्च स्तरीय team, सांसद विजय बघेल ने कहा छत्तीसगढ़ के हालात बिगड़ रहे हैं ऐसी उच्च स्तरीय टीम आने से लोगों का बढ़ेगा मनोबल

    नई दिल्ली छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज। कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव के रोकथाम नियंत्रण और बचाव के उपायों को तेज करने के लिए केंद्र सरकार की...

Also Read

 

 

नई दिल्ली छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज।

कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव के रोकथाम नियंत्रण और बचाव के उपायों को तेज करने के लिए केंद्र सरकार की एक उच्च स्तरीय टीम छत्तीसगढ़ आ रही है। इस दो सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम में एक चिकित्सक/महामारी विशेषज्ञ और एक जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल किए गए हैं। यह टीम छत्तीसगढ़ में कोरोना से अति प्रभावित  11  जिलों में कोरोना से निपटने स्थानीय अधिकारियों की मदद करेगी।यह team राज्य में कोरोना की टेस्टिंग, अस्पताल में बेड की उपलब्धता, एंबुलेंस, वेंटिलेटर, मेडिकल ऑक्सीजन आदि की पर्याप्त आपूर्ति और कोविड-19 के टीकाकरण की प्रगति के कार्यों की निगरानी करेगी। वही केंद्र सरकार ने वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव रिचा शर्मा को कोविड़ मामलों की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।  दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद  विजय बघेल ने केंद्र की इस टीम के छत्तीसगढ़ आने का स्वागत किया है तथा कहा है कि इस टीम के सहयोग से कोरोना की रोकथाम और बचाव की गतिविधियों को सशक्त किया जा सकेगा और अड़चनो को   दूर करने में मदद मिलेगी। 


उल्लेखनीय है कि पिछले मार्च महीने से छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के संक्रमण का फैलाव बहुत तेज गति से हो रहा है । यहां के कई जिले कोरोना के फैलाव के मामले में अत्यंत संवेदनशील हो गए हैं जहां कोरोना के संक्रमितो की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है।वही कोरोना की चपेट में आकर लोगों की बड़ी संख्या में जान भी चली जा रही है। ऐसे हालात को देखते हुए केंद्र सरकार  ने 50 उच्चस्तरीय बहु-आयामी सार्वजनिक स्वास्थ्य टीमों का गठन किया है और उन्हें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब के 50 जिलों में तैनात किया जा रहा  है। हाल में इन सभी राज्यों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि और दैनिक मृत्यु दर में निरंतरता देखी गई है।  कोविड-19 संबंधी निगरानी, नियंत्रण एवं निषेध उपायों के तहत राज्य स्वास्थ्य विभाग तथा स्थानीय अधिकारियों की मदद करने के लिए इन टीमों को महाराष्ट्र के 30 जिलों, छत्तीसगढ़ के 11 जिलों और पंजाब के 9 जिलों में भेजा जा रहा है।

दो सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम में एक चिकित्सक/महामारी विशेषज्ञ और एक जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल हैं। ये टीमें राज्यों का तत्काल दौरा करेंगी और समूचे कोविड-19 प्रबंधन के क्रियान्वयन की निगरानी करेंगी खासतौर से टेस्टिंग, निगरानी और निषेध अभियान; कोविड उपयुक्त व्यवहार और उसे लागू कराना; अस्पताल में बेड की उपलब्धता, एंबुलेंस, वेंटिलेटर, मेडिकल ऑक्सीजन आदि की पर्याप्त आपूर्ति और कोविड-19 टीकाकरण प्रगति।

केंद्र सरकार के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को इन तीनों राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्री विजॉय कुमार सिंह, एएस एंड एफए, कपड़ा मंत्रालय पंजाब के नोडल अधिकारी हैं, ऋचा शर्मा, अतिरिक्त सचिव, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय छत्तीसगढ़ की नोडल अधिकारी हैं जबकि श्री कुनक कुमार, संयुक्त सचिव, आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय महाराष्ट्र के लिए नोडल अधिकारी हैं। उच्चस्तरीय टीमें इन तीनों राज्यों में नोडल अधिकारियों को रिपोर्ट करेंगी और उनके साथ समन्वय रखेंगी। वे इन पांच पहलुओं पर दैनिक रिपोर्ट पेश करेंगी- निगरानी समेत संपर्क में आने वालों की पहचान और निषेध उपाय; आईसीयू, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन बेड समेत अस्पताल के बुनियादी ढांचे; कोविड उपयुक्त व्यवहार को लागू कराना और कोविड टीकाकरण।

 कोविड प्रबंधन के लिए विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेश की सरकारों के प्रयासों को मजबूत करने के लिए सतत प्रयास के रूप में केंद्र सरकार समय-समय पर विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा करने के लिए टीमों का गठन करती रही है।