Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


कोरोना कहर, छत्तीसगढ़ में आज मिले 4617 नए संक्रमित, 25 की मौत, 1 क्षेत्रों वाले जिलों में भी कोरोना से मौत

  रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर। असल बात न्यूज। 0  Today News Update कुम्हारी के 37 वर्षीय युवक के साथ दुर्ग जिले में कोरोना की चपेट में आक...

Also Read

 रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर। असल बात न्यूज।

0  Today News Update

कुम्हारी के 37 वर्षीय युवक के साथ दुर्ग जिले में कोरोना की चपेट में आकर आज 7 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना के संक्रमण के फैलाव का आंकड़ा आज भी बढ़ गया है। पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में आज 4617 नए संक्रमित मिले हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान ये नए संक्रमित मिले हैं। वहीं राज्य में कोरोना से कुल 25 लोगों की मौत हो गई है। राजधानी रायपुर में इससे 9 मौत हुई है। जिला और स्थानीय प्रशासन के द्वारा कोरोना की रोकथाम और बचाव के लिए ढेर सारे प्रयास किए जा रहे हैं, लगातार नए उपाय किए जा रहे हैं। जहां अधिक संक्रमित मिल रहे हैं उन्हें कंटेनमेंट जोन बनाया गया है,  व्यस्त रहने वाले कई मार्केट- बाजार बंद करा दिये गए हैं।  उसके बाद भी जो आंकड़े आ रहे हैं अभी भी लग रहा है कि कोरोना बेकाबू है। कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है। छत्तीसगढ़ के लिए यह स्थिति और चिंताजनक मानी जा सकती है कि यहां जंगल क्षेत्रों आदिवासी बहुल इलाकों में भी कोरोना के संक्रमण का फैलाव बहुत तेज गति से हो रहा है । कोरोना से आज सरगुजा सूरजपुर, बलरामपुर और जसपुर जिलों में भी एक-एक मौत हो गई है। स्थिति चिंताजनक होती जा रही है। कल की तुलना में आज राज्य में 14 सौ से अधिक नए संक्रमित मिले हैं। कल 3 हजार168 नए संक्रमित मिले थे और आज यह संख्या  बढ़कर 4 हजार617 हो गई है। ऐसे आंकड़ों को देखकर हर एक के मन में चिंताएं बढ़ सकती हैं। हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इधर राज्य सरकार ने कहीं भी हालत बिगड़ने पर लॉकडाउन लगाने का निर्णय लेने का अधिकार जिले के कलेक्टर को सौंप दिया है। इसके लिए मुख्य सचिव ने पत्र लिखा है।

राज्य सरकार, शासन- प्रशासन के द्वारा लगातार उपाय किए जाने के बावजूद राज्य में कोरोना के संक्रमण के फैलाव का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।ऐसे डरा वने आंकड़ों के लगातार बढ़ते जाने के बाद  कहीं नहीं लग रहा है कि राज्य में कोरोना पर कुछ नियंत्रण हो रहा है अथवा इस दिशा में कुछ है सफलता मिल रही है। राज्य सरकार और जिला प्रशासन स्थानीय प्रशासन के द्वारा कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण के लिए प्रारंभिक तौर पर जितने कदम उठाए जा सकते हैं उठाए जा रहे हैं और उठाया गया हैं।

कोरोना की दूसरी लहर छत्तीसगढ़ राज्य में तो बहुत खतरनाक तरीके से बढ़ती दिख रही है। संक्रमण का फैलाव तो बहुत तेज गति से हो ही रहा है इसकी चपेट में आकर लोगों की जान भी बहुत तेज गति से जा रही है। यह कितने  खतरनाक तरीके से आगे बढ़ रहा है उसकी स्थिति का अंदाजा राजधानी रायपुर और दुर्ग जिले की स्थिति को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। रायपुर जिले में 5 दिन पहले तक सिर्फ 500 से 600 के आसपास नए संक्रमित मिल रहे थे प्रति 24 घंटे में।अब आंकड़ा देखिए, कल रायपुर में 12 सौ से अधिक नए संक्रमित मिले थे, और आज 1327 नए संक्रमित मिले हैं। रायपुर जिले में कोरोना के इतनी तेज गति से फैलाव की बहुत पहले से आशंका थी। और अब ऐसा ही होता दिख रहा है। राजधानी रायपुर में असल में प्रतिदिन चारों तरफ से लोगों का आना जाना होता है। दूसरे राज्यों के लोग भी प्रतिदिन यहां बड़ी संख्या में आते हैं। राजनीतिक और व्यापारिक कारणों से लोगों का यहां हजारों की संख्या में रोज आना जाना होता है। रायपुर जिले में जो हालात है जैसे तेजी से कोरोना के संक्रमण का फैलाव बड़ा है राज्य सरकार को उसकी रोकथाम, नियंत्रण के लिए अब और अधिक कड़े  निर्णय लेने की जरूरत महसूस हो रही है।

दुर्ग जिले में कोरोना के लगातार नए मामले मिलने के बाद जिला प्रशासन के द्वारा रिसाली क्षेत्र के रुवाबांधा, मैत्री कुंज तथा एनएसपीसीएल कॉलोनी रिसाली को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।  यहां कई सारे बाजारों को बंद करने पर लगातार निर्णय लिया जा रहा हैं। आज नगर निगम प्रशासन के द्वारा सिविक सेंटर चौपाटी को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। यह दोनों इस इलाके के अत्यंत व्यस्ततम इलाके हैं तथा यहां रोज भारी भीड़ जुटती है। दूसरी बात इन इलाकों में कोरोना की जो गाइडलाइन हैं उसकी भी रोज धज्जियां  उड़ा ये जाने की शिकायतें मिली है। इसी के साथ किसानी प्रशासन के द्वारा सतनाम भवन सेक्टर सिटी के सामने लगने वाले स्ट्रीट मार्केट,सेक्टर 4 बोरिया मार्केट को भी तत्काल प्रभाव से बंद करा दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में राजधानी रायपुर और दुर्ग जिले के साथ कोरोना के संक्रमण का फैलाव, राजनांदगांव, बिलासपुर बेमेतरा बालोद धमतरी बलौदा बाजार महासमर कोरबा जसपुर बस्तर कांकेर इत्यादि जिलों में भी काफी तेज गति से हो रहा है। राजनांदगांव जिला दुर्ग जिले से सटा हुआ है और आज यहां 437 नए संक्रमित मिले हैं। कल के चुनाव में 24 घंटे में लगभग 200 संक्रमित अधिक मिले हैं। महासमुंद, बेमेतराऔर धमतरी से जिले की हालत भी बिगड़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान बिलासपुर जिले में आज 228 , धमतरी में 143, बालोद जिले में 130 और महासमुंद जिले में 182 नए संक्रमित मिले हैं। इन जिलों में करोड़ों से मौतों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।

कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या छत्तीसगढ़ में अभी भी दुर्ग जिले में  सबसे अधिक बनी हुई है। इस जिले में कोरोना के 9 हजार 883 active cases हैं। यह स्थिति जिले के कोरोना के मामले में इसकी गंभीर स्थिति को दर्शाती है। दुर्ग जिले में एक्टिव केसेस की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है।रायपुर जिले में एक्टिव केसेस की संख्या अभी अपेक्षाकृत कम है। यहां active cases की संख्या आज बढ़कर 7403 पर पहुंच गई है।

लोगों के जेहन में अभी सवाल उठ रहा है कि कोरोना के संक्रमण का इलाज से ही तेज गति से होता रहा तो इसे नियंत्रित कैसे किया जा सकेगा। फिलहाल इस सवाल का जवाब मिलना आसान नहीं लग रहा है। लोगों में अभी भी कोरोना को लेकर अधिक जागरूकता नहीं दिख रही है। बहुत ज्यादा लापरवाही बरती जा रही हैं। इसकी वजह से भी कोरोना का फैलाव बढ़  रहा है। फिलहाल पूरे हालात बेहद चिंताजनक लग रहे हैं।



..................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक 

और सबसे तेज खबर आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................