Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


पेयजल की गुणवत्ता को लेकर बीएसपी है सजग

  भिलाई। असल बात न्यूज़। भिलाई इस्पात संयंत्र के द्वारा शहर में सप्लाई किए जाने वाले पानी में कतिपय तकनीकी समस्याओं के चलते पीलापन है। अभी म...

Also Read

 

भिलाई। असल बात न्यूज़।

भिलाई इस्पात संयंत्र के द्वारा शहर में सप्लाई किए जाने वाले पानी में कतिपय तकनीकी समस्याओं के चलते पीलापन है। अभी मरोदा टैंक में जलस्तर नीचे चला गया है जिसे भरने के लिए तांदुला जलाशय से तेज प्रवाह के साथ पानी की आपूर्ति की गई है। जिसके बाद शहर में आपूर्ति किए जाने  वाले पानी  में भी पीलापन दिख रहा है।यह पीलापन की शिकायत दो-तीन दिनों में पूर्णता ठीक हो जाएगी।


सेंड प्रबंधन की ओर से बताया गया है कि भिलाई टाउनशिप में किए गए पेयजल आपूर्ति में हल्का पीलापन होने की बात  संज्ञान में लायी गयी है। इस संदर्भ में यह ज्ञात हो कि सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा भिलाई शहर में पानी की सप्लाई के लिए तांदुला डेम से पानीमरोदा-2 टैंक में जमा किया जाता है यहाँ से पानी जल शोधन संयंत्र में ले जाकर ट्रीटमेंट के पश्चात शहर में ओवर हेड टैंक के माध्यम से वितरित किया जाता है।

विगत कुछ दिनों से मरोदा टैंक का पानी निम्न स्तर से नीचे चला गया थाजिसकी वजह से मरोदा टैंक में जल आपूर्ति तांदुला जलाशय से अत्यधिक वेग से की गयी जिसके कारण मरोदा टैंक का पानी हिल गया। इस वजह से पेयजल हल्का पीलापन लिए हुए है। 

पीलापन दूर करने हेतु एलम की मात्रा में वृद्धि की गयी है। वर्तमान स्थिति को सामान्य होने में तीन-चार दिन का समय लग सकता है। मगर ये पानी उच्च गुणवत्ता सहित एवं स्वास्थ्य कि दृष्टि से पूर्णतः अनुकूल है। जिसकी पुष्टि जल संसाधन विभाग के प्रयोगशाला द्वारा जांच के बाद की गयी है।

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा जल शोधन संयंत्र में पानी की गुणवत्ता की जांच हर पाली में की जाती है और टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार हर बार पानी की गुणवत्ता आईएस-10500 रू 2012 के अनुसार ही पाई जाती है। भिलाई इस्पात संयंत्र अपने शहरवासियों के स्वास्थ्य के प्रति बेहद सजग हैं और हमेशा सभी मापदंडों एवं मानकों का पालन कर स्वास्थ्य का पूर्ण ख्याल रखता हैं।