Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


म्यूटेंट की पहचान करने और उससे निपटने अनुसंधान को तेज करने और टीकों को अपग्रेड करने पर जोर

  उन्होंने  राज्यों को ऑक्सीजन और रेमडेसिवर की आपूर्ति में तेजी लाने का आश्वासन दिया; उद्योगपतियों के साथ वर्चुअल बातचीत में लॉकडाउन से अधिक...

Also Read

 

उन्होंने  राज्यों को ऑक्सीजन और रेमडेसिवर की आपूर्ति में तेजी लाने का आश्वासन दिया; उद्योगपतियों के साथ वर्चुअल बातचीत में लॉकडाउन से अधिक सूक्ष्म नियंत्रण नीतियों के महत्व को दोहराया

भारतीय उद्योग की अत्यधिक सहिष्‍णुता, धैर्य और दृढ़ता के लिए सराहना की, उसका 'गामानज़ुयोई' के रूप में वर्णन किया

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज।

केन्‍द्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव के नियंत्रण और रोकथाम के लिए म्यूटेंट की पहचान करने और उससे निपटने  अनुसंधान को तेज करने और टीकों को अपग्रेड करने पर जोर दिया है। उन्होंने  राज्यों को ऑक्सीजन और रेमडेसिवर की आपूर्ति में तेजी लाने का आश्वासन दिया है।; उद्योगपतियों के साथ वर्चुअल बातचीत में उन्होंने कोरोना वायरस निपटने के कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की तथा लॉकडाउन से अधिक सूक्ष्म नियंत्रण नीतियों के महत्व को दोहराया। उन्होंने  भारतीय उद्योग की अत्यधिक सहिष्‍णुताधैर्य और दृढ़ता के लिए प्रशंसा कीऔर इसका जापानी शब्द गामानजुयोई’ के रूप में वर्णन किया।

वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण यहां भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआईद्वारा आयोजित एक वर्चुअल बातचीत में 150 से अधिक प्रमुख उद्योगपतियों को संबोधित कर रही थी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/OneAYOZ.jpeg

श्रीमती सीतारमण ने महामारी के दूसरी बार उभरने से निपटने के लिए सूक्ष्म नियंत्रण रणनीति अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया और स्वीकार किया कि सीआईआई के साथ विचार-विमर्श ने इस रणनीति को आकार देने में मदद की है। वित्त मंत्री ने इसके औचित्‍य के बारे में बताते हुए कहा कि पिछली बार की तुलना में अब हमारे पास महामारी से निपटने के लिए टीके और दवाएं जैसे महत्वपूर्ण उपकरण हैं।

कोविड-19के एक महत्वपूर्ण उपचार उपकरण,  चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि को पूरा करने के लिएवित्त मंत्री ने राज्यों को निर्बाध आपूर्ति का आश्वासन दिया। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार जो उपाय कर रही हैउसमें मेडिकल ऑक्सीजन का आयात करनाऑक्सीजन फिलिंग स्टेशनों का चौबीस घंटे कामकरना और नाइट्रोजन और आर्गन के लिए इस्तेमाल होने वाले कंटेनरों का ऑक्‍सीजन के लिए इस्तेमाल करना शामिल है।

वित्त मंत्री ने प्रति माह 36 लाख छोटी बोतलों से लेकर 78 लाख छोटी बोतलों तक रेमडेसिवर की क्षमता बढ़ाने में सरकार की पहल का विवरण भी दिया। उन्‍होंने कहा कि इन उपायों में से कुछ में नई क्षमताओं के लिए तेजी से मंजूरीनिर्यात को रोकनाएपीआई के निर्यात को रोकना और इस जीवन रक्षक दवा के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले शामिल हैंऔर एसईजेड में स्थित ईओयू और निर्माताओं को घरेलू बाजार में भी बेचने की अनुमति शामिल है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/TwoWPMM.jpeg

बातचीत के दौरानरेमेडेसिवर का निर्माण करने वाले सीआईआईसदस्यों ने वित्त मंत्री को अवगत कराया कि वे वास्तव में प्रति माह 78 लाख छोटी बोतलों के प्रतिबद्ध लक्ष्य को पार करने और प्रति माह करोड़ छोटी बोतलों के उत्पादन तक पहुंचने के लक्ष्य के लिए काम कर रहे थे।

टीकाकरण पर हाल की घोषणाओं पर विस्तार से चर्चा करते हुएवित्त मंत्री ने कहा कि सभी वयस्कों के लिए टीकाकरण खोलने के सीआईआईके सुझावउद्योग को अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों को टीका लगाने की अनुमति देते हैं और इस नीति में टीका आयात करने की स्‍वीकृति दी गई है। सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायो टेक को 4,600 करोड़ रुपये के अग्रिम भुगतान की मंजूरी दी हैताकि उन्हें क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सके।

जीवन के साथ-साथ आजीविका को बचाने के लिए अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को कम करने के लिए सीआईआई के सुझावों का स्वागत करते हुएवित्त मंत्री ने उसके अवलोकन का आश्वासन दिया।

इससे पहलेसीआईआई अध्यक्ष और कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओश्री उदय कोटक नेअपनी शुरुआती टिप्पणी मेंपिछले 72 घंटों में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सरकार की नीतिगत कार्रवाई की गति की सराहना की। श्री कोटक ने टीकाकरण के महत्व पर जोर दिया और टीकाकरण को पूरा करने के लिए जो कुछ भी जरूरी हो उसे किया जाए। उन्होंने तत्काल ऑक्सीजनदवाओं और बिस्तरों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया।

मध्यम अवधि मेंउन्होंने म्यूटेंट की पहचान करने और उससे निपटने के लिए अनुसंधान को तेज करनेऔर टीकों को अपग्रेड करने पर जोर दिया। उन्होंने भविष्य की किसी भी लहर से निपटने के लिए आपूर्ति और चिकित्सा बुनियादी ढांचे के मामले में भारत के क्षमता निर्माण  का सुझाव दिया।