Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


कोरोना कहर,नए संक्रमितो के मिलने के साथ छत्तीसगढ़ में कोरोना के पॉजिटिविटी की दर भी बढ़ती जा रही है, छत्तीसगढ़ प्रदेश में आज मिले सात हजार 302 नए संक्रमित, 38 की मौत, लगातार बिगड़ती जा रही हैं रायपुर जिले की हालात

  रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर। असल बात न्यूज़। 0  चिंतन/ विश्लेषण/ जिंदगी बचाने के लिए 0  अशोक त्रिपाठी यह तो अच्छा है कि अस्पतालों से डि...

Also Read

 रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर। असल बात न्यूज़।

0  चिंतन/ विश्लेषण/ जिंदगी बचाने के लिए

0  अशोक त्रिपाठी

यह तो अच्छा है कि अस्पतालों से डिस्चार्ज होने की संख्या भी बढ़ती जा रही है नहीं तो हालात ऐसे हो गए हैं कि लगभग हर चौथे घर में कोरोना के संक्रमित मिल रहे हैं। प्रत्येक मोहल्ले कॉलोनियों में कोरोना के संक्रमित मिल रहे है। गंभीर बात यह है कि राज्य में कोरोना की पॉजिटिविटी बढ़ती जा रही है। कल के आंकड़ों को देखें तो यह समझ में आएगा। कल अवकाश का दिन था। टेस्टिंग कम हुई थी। लगभग 26 हजार 911 टेस्टिंग की गई जिसमें 5 हजार250 संक्रमित मिले हैं। मतलब, लगभग 20% पॉजिटिविटी डर। जितने संक्रमित सिर्फ 27000 के आसपास टेस्टिंग करने पर मिले हैं उतने संक्रमित एक-दो दिन पहले 40000 तक टेस्टिंग होने पर मिलते थे। राज्य में एक-दो दिन पहले तक लगभग 35000 से 40000 तक की टेस्टिंग करने पर इतने मरीज मिल रहे थे। कल testing लगभग आधी हुई तब भी इतने अधिक संक्रमित मिले थे। यह हालात की गंभीरता को दिखा रहा है। इससे साफ है कि कोरोना को लेकर बहुत गंभीर जाने की जरूरत है। सरकार, मार्केट, बाजार बंद करा सकती हैं, lockdown लगा सकती है। लेकिन हम लापरवाही करते रहे, असावधानी बरतते रहे, तो सरकार के द्वारा उठाए गए बचाव और नियंत्रण के उपाय से भी बहुत कुछ नहीं होने वाला है। Positivity बढ़ते जाना अत्यंत चिंता की बात है। एक बात यह भी साफ है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना के संक्रमितो की मौतों की संख्या बढ़ती जा रही है। हमने तो यह पहले भी  बताया है कि बड़े शहरों में कोरोना के संक्रमितो  को भर्ती करने के लिए बेड खाली नहीं है।कई स्थानों पर मरीज तथा उनके परिजन अस्पताल में भर्ती के लिए गिड़गिड़ा के नजर आ रहे हैं। हालात यहां तक बिगड़ गई है कि बेड नहीं मिलने पर मरीजों को किसी तरह से बरामदे में रखकर इलाज करना पड़ रहा है। अस्पताल में हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। रोज बड़ी संख्या में मरीज आ रहे हैं और उन्हें कहां रखकर इलाज किया जाए ऐसा कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है। इन सब हालातों के बीच दुर्ग जिले में कल से सख्त lockdown लागू हो जाएगा। इसकी घोषणा काफी पहले से कर दी गई थी, जो कि कल से लागू होने जा रहा है। राजधानी रायपुर में शाम 6:00 बजे के बाद से पूर्ण बंद काफी पहले से लागू हो गया है। राजनांदगांव जिले में भी शाम 4:00 बजे के बाद से बाजार को बंद करवाया जाने लगा है। उम्मीद की जानी चाहिए और भगवान से प्रार्थना करना चाहिए कि सख्त लॉक डाउन काफी कामयाब साबित हो सके।

कोरोना के प्रतिदिन हजारों संक्रमित मिल रहे हैं लेकिन उनमें से शायद ही किसी को समझ में आ रहा है कि वे संक्रमित कहां और कैसे हो गए। अचानक सर्दी, खांसी शुरू हो जाती है, शरीर का तापमान बढ़ने लगता है,एंटीजन टेस्ट कराते हैं तो पता चलता है कि वे कोरोना positive हो गए हैं। कमोबेश सब के साथ यही हो रहा है। सब इसी तरह से संक्रमित हो रहे हैं। जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है, अथवा जो दूसरे किसी बीमारी से पूर्व से पीड़ित हैं उनकी स्थितियां अलग हैं। थोड़ी सी लापरवाही करने पर और प्रॉपर टेस्टिंग न कराने पर उनकी हालत गंभीर हो जा रही है। कोरोना का संक्रमण शरीर में सबसे पहले फेफड़ों पर आक्रमण कर रहा है और उसे संक्रमित कर काफी कमजोर बना देता है। इससे लोगों को सांस लेने में अधिक तकलीफ दिक्कत होने लगती है।  लोग ऊपर से तो पूरी तरह से स्वस्थ नजर आते हैं लेकिन कोरोना धीरे-धीरे फेफड़ों को पूरी तरह खा जाता है। और यह स्थिति जानलेवा साबित होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दूसरे शहर में जो नये वायरस मिले हैं वे काफी खतरनाक है और काफी तेजी से आक्रमण करते हैं। छत्तीसगढ़ में भी कोरोना का यह नया वेरिएंट  मिला है जो कि आमतौर पर ब्राजील अफ्रीका कुवैत, इटली इत्यादि  देशमें पाया जाता है। 

हम जिस बात से डर रहे थे, जिस बात की चिंता कर रहे थे आज पिछले 24 घंटे के दौरान उसी तरह के डरावने आंकड़े सामने आए हैं। कल टेस्टिंग कम हुई थी। आज टेस्टिंग बढ़ी है। पूरे छत्तीसगढ़ में आज 40,000 से अधिक लोगों की टेस्टिंग होने की जानकारी मिली है। अत्यंत चिंताजनक बात है कि इसमें 7 हजार 302 नए संक्रमित मिले हैं। संक्रमितो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आज डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आई है। वही कोरोना के संक्रमण से आज पिछले 24 घंटों के दौरान 38 लोगों की जान चली गई है । सब चीज अत्यंत चिंताजनक होते जा रहा है।राजधानी रायपुर में संक्रमितो की संख्या काफी बढ़ गई है। आज सिर्फ इसी जिले में record, 1720 नए संक्रमित मिले हैं। दुर्ग जिले में भी संक्रमितो की संख्या बढ़ी है। इस जिले में 1169 नए संक्रमित मिले हैं।

दुर्ग जिले में आज रायपुर नाका निवासी 23 वर्षीय एक युवती की कोरोना के संक्रमण से मौत हो जाने की खबर है।यह युवती सिकलसेल की बीमारी से भी पीड़ित थी। इससे माना जाने लगा है कि सिकल सेल, कैंसर, बीपी और शुगर के मरीजों के लिए यह बीमारी कोरोना जानलेवा साबित हो रही है। आज जितने लोगों की मौत हुई है उसमें से ज्यादातर कोरोना के संक्रमण के साथ इन्हीं बीमारियों से भी पीड़ित थे। इस तरह से यह देखने में आ रहा है कि कोरोना का संक्रमण किसी को भी अपनी चपेट में ले ले रहा है लेकिन जिनकी immunity power कम है उनके लिए यह बीमारी जानलेवा साबित हो रही है। ऐसे में कहा जा सकता है कि वैक्सीनेशन इन लोगों की भी जान बचाने में सहायक साबित होगा क्योंकि वैक्सीनेशन, इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है।

छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या सिर्फ 25 दिनों में 44000 से ऊपर पहुंच गई है। इसमें दुर्ग जिले में सबसे अधिक 12509 एक्टिव केसेस हैं । इसके बाद राजधानी रायपुर में 10775 एक्टिव कैसे हैं। राजधानी के साथ राजनांदगांव, बिलासपुर, महासमुंद इत्यादि जिले में भी कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या बढ़ती जा रही है।

हालात इतने भयंकर और डरावने होते जा रहे हैं कि संक्रमण के लगातार बढ़ते आंकड़ों को देखकर लोगों को यह चिंता सताने लगी है कि ऐसे ही हालात रहे तो तमाम बचाव के उपाय करने के बावजूद  आज नहीं तो कल वे भी संक्रमित हो सकते है।ऐसा लग रहा है कि कोरोना के संक्रमण से कोई नहीं बच रहा है। कई कई लोगों ने vaccine लगवा ली है लेकिन उसके बावजूद वे संक्रमित हो जा रहे हैं। राहत यही है कि मृत्यु का आंकड़ा काफी कम है।


......................

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................