Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


सीसीईटी में 3डी प्रिंटिंग और डिजाइन पर ऑनलाइन एफडीपी का उद्घाटन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।। मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, भिलाई द्वारा एटीएएल (अटल) योजना के तहत...

Also Read

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, भिलाई द्वारा एटीएएल (अटल) योजना के तहत 14 से 18 दिसंबर  तक '3 डी प्रिंटिंग एंड डिजाइन' विषय पर पांच दिवसीय ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रम आयोजित किया गया। ऐसे चालीस कार्यक्रम एक साथ शुरू हुए हैं और भारत के विभिन्न प्रमुख संगठनों द्वारा देश और विदेश के अकादमिक, उद्योग, अनुसंधान संगठनों के विशिष्ट विशेषज्ञों को शामिल करके संचालित किया जा रहा है।  एआईसीटीई द्वारा एक आम ऑनलाइन उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम में प्रो प्रमोद एम पडोले, निदेशक, वीएनआईटी नागपुर मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थे। प्रो एम पी पूनिया, उपाध्यक्ष, एआईसीटीई और श्री अरुण टी रामचंदानी, कार्यकारी वीपी, एलएंडटी डिफेंस बिजनेस क्रमशः विशिष्ट अतिथि और विशिष्ट अतिथि थे। प्रोफेसर पडोले ने मानव जाति की बेहतरी के लिए प्रत्यारोपण और चिकित्सा उपकरणों को विकसित करने के लिए चिकित्सा पेशेवरों और इंजीनियरों के बीच सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने ग्रामीण लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए ग्रामीण क्षेत्र और कृषि क्षेत्र में उन्नत तकनीकों के उपयोग का भी सुझाव दिया। श्री रामचंदानी ने नए विकसित उत्पादों के व्यावसायीकरण के लिए अनुसंधान प्रयोगशालाओं और उद्योगों के सहयोग की वकालत की।

इस एफडीपी का उद्घाटन को संस्थान स्तर पर सरस्वती वंदना से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यकारी उपाध्यक्ष रेव फादर कुरियन जॉन ने उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग के कारण दुनिया में बड़े बदलाव और उत्पादों की निर्माण लागत कम होने की उम्मीद व्यक्त की। दीपाली सोरेन, प्रिंसिपल, ने बताया कि पारंपरिक तकनीकों की तुलना में 3डी प्रिंटिंग तकनीक कैसे फायदेमंद है। एफडीपी के पहले दिन डॉ सौम्य गंगोपाध्याय, आईआईटी भिलाई, श्री मनीष टाक, एसीआरआई, हैदराबाद और डॉ जगदीश, एनआईटी रायपुर ने '3 डी प्रिंटिंग का परिचय', 'निर्देशित ऊर्जा जमा और मरम्मत और नवीनीकरण' और '3डी प्रिंटिंग मटेरियल' पर क्रमशः वार्ता की। कार्यक्रम की शुरुआत में विभागाध्यक्ष डॉ पी एस राव ने सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया और संस्थान का संक्षिप्त परिचय दिया। कार्यक्रम का संचालन समन्वयक डॉ आर एच गजघाट ने किया और धन्यवाद प्रस्ताव रखा। महामहिम डॉ. जोसेफ मार डायोनिसियस, अध्यक्ष, ने एटीएएल (अटल) एफडीपी के आयोजन के लिए समन्वयक को बधाई दी और पूरे भारत से भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं।