Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


रात गहराती जा रही है लेकिन राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की नींद गायब, पक्ष में अधिक से अधिक मतदान कैसे होगा की चिंता, मतदाता कहीं भी किसी विशेष मुद्दे से कोई अधिक प्रभावित नहीं, मतदान दल मतदान केंद्र पहुंचे

  OO  निर्वाचन आयोग ने की है सभी से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील दुर्ग,भिलाई। असल बात न्यूज़।।     OO special report मतदान के पूर्व ...

Also Read

 OO  निर्वाचन आयोग ने की है सभी से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील

दुर्ग,भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

    OO special report

मतदान के पूर्व की रात जैसे-जैसे बीतने लगी है, राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के धुकधुकी बढ़ती जा रही है। सभी ने अपने चुनाव प्रचार के लिए पूरी ताकत झोंक दी है लेकिन मतदाताओं के मन में क्या है किसी को समझ में नहीं आया है। सभी अपने ही जीत के बढ़-चढ़कर दावे कर रहे हैं लेकिन मन के कोने में आशंका भी बनी हुई है कि कहीं कुछ गड़बड़ तो नहीं हो सकता है। प्रत्याशियों उनके समर्थकों और कार्यकर्ताओं के द्वारा मतदान के एक दिन पहले भी मतदाताओं के मन के मन को टटोलने में लगे रहे लेकिन कहीं कुछ स्पष्ट होता नजर नहीं आया है। वैसे तो यह स्थानीय निकाय का चुनाव है और इससे पहले सरकार के सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है लेकिन इस चुनाव में भी कई सारे मुद्दे मतदाताओं को प्रभावित करते नजर आए हैं और कहा जा रहा है कि ऐसे ही मुद्दों के आधार पर वोट पड़ सकते हैं। मतदान हो सकता है। हमने बहुत सारे मतदाताओं से बात की है, उनसे बातचीत के आधार पर जो मुद्दे हमारे सामने आए हैं उनसे लगता है कि कहीं कहीं परिवर्तन के मुद्दे पर मतदान हो सकता है। विकास का मुद्दा मतदाता को कितना प्रभावित करेगा कहना कठिन है क्योंकि प्रदेश में अभी लगातार दोनों मुख्य राजनीतिक दलों की सरकार रही है और मतदाता ,  मतदान करने के पहले दोनों सरकारों के कामकाज की समीक्षा करने में शायद ही समय जाया करेंगे। यह बात भी सामने आ रही है कि जो उम्मीदवार बरसों से पद पर बने हुए हैं उनके खिलाफ मतदान हो सकता है। कुछ उम्मीदवारों के व्यक्तिगत व्यवहार से भी मतदान प्रभावित होता नजर आ सकता है। इस चुनाव में महंगाई के मुद्दे से आमादा था कहीं प्रभावित नजर नहीं आए हैं और राजनीतिक दलों ने भी अपने चुनाव प्रचार में महंगाई को कहीं चुनावी मुद्दा नहीं बनाया है और ना ही महंगाई के बारे में बोलकर वोट देने की अपील की है। फिलहाल प्रत्येक वार्ड में कशमकश की स्थिति बनी हुई है। कई वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी भी जोर लगाते नजर आ रहे हैं। जोगी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का भी कहीं-कही खासा प्रभाव नजर आया है।  उम्मीदवारो और राजनीतिक दलों का ध्यान अब अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान के लिए घर से बाहर निकालने की ओर केंद्रित है ताकि उनके पक्ष में अधिक से अधिक मतदान हो सके। 

छत्तीसगढ़ प्रदेश में इस समय ठंड भी अपेक्षाकृत काफी बढ़ गई है। रात का तापमान 12 डिग्री  तक नीचे गिर जा रहा है। अब रात गहराती जा रही है लेकिन स्थानीय निकाय के चुनाव चुनाव मैदान में उतरे राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों की नींद गायब है। अभी भी रणनीति बनाई जा रही है विचार विमर्श किया जा रहा है। मतदान के पहले मतदाताओं से एक बार फिर संपर्क करने की रणनीति बनाई जा रही है। मतदाताओं को अपने पक्ष में आकर्षित करने के लिए अभी भी अंतिम दौर का प्रयास चल रहा है।अब लाउडस्पीकर से चुनाव प्रचार में थक गया है लेकिन मतदाताओं से मिलकर वोट देने की अपील करने का प्रयास जारी है। स्थानीय निकाय के चुनाव में भी कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। दुर्ग जिले में स्थान मीका का सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है। यहां तीन नगर निगम भिलाई, चरोदा भिलाई 3 और रिसाली तथा एक नगरपालिका जामुल के लिए चुनाव हो रहा है। दुर्ग जिला मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गृह जिला है जिससे कहा जा सकता है कि इस चुनाव में उनकी प्रतिष्ठा से जुड़ी रहेगी। उन्होंने इस चुनाव में कई क्षेत्र में चुनाव प्रचार किया है तथा विशाल रैली निकाली है। इसके साथ गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद कुमार की भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है जिनके विधानसभा क्षेत्र में यह चुनाव हो रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के कई प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी सभाएं ली हैं। उनके साथ पूर्व सांसद विजय बघेल, राज्यसभा सदस्य सरोज पांडेय, वरिष्ठ मंत्री विधायक बृजमोहन अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, अजय चंद्राकर, प्रकाश पांडे जैसे विद्या नेताओं की भी प्रतिष्ठा यहां चुनाव में जुड़ी हुई है। भाजपा ने प्रदेश में विकास के कार्य ठप हो जाने के मुद्दे को लेकर प्रदेश सरकार और कांग्रेस को घेरने की कोशिश की है। कांग्रेस ने साफ-साफ कहा है स्थानीय निकायों में कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत से पूरे क्षेत्र में विकास का काम तेज गति से हो सकेगा। इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि यह चुनाव भी धन, दारू, बाहुबल सभी काफी प्रभावित रहा है।इन स्थानीय निकाय में कई जगह कई उम्मीदवार वर्षों से पार्षद पद पर जमे हुए हैं। कई जगह इनके खिलाफ आक्रोश भी नजर आया है। ऐसे भागों में इनके खिलाफ मतदान होने की भी आशंका जताई जा रही है।

दुर्ग जिले में स्थानीय निकाय चुनाव के लिए कुल 226 भवनों में 733 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।भिलाई में 463 मतदान दल,रिसाली में 122 दल,भिलाई चरौदा में 112 दल और जामुल में 35 तथा उतई में 1 मतदान दल भेजा गया है।20 प्रतिशत अतिरिक्त दल सभी जगहों पर होंगे।सेक्टर ऑफिसर कुल 61 तैनात किए गए हैं जिसमें भिलाई में 32,रिसाली में 13,भिलाई चरौदा में 12,जामुल में 3,और उतई में 1 ऑफिसर की ड्यूटी लगाई गई है।निर्वाचन कार्यो के लिए जिले में 154 बसों का अधिग्रहण किया गया है।कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष एहतियात बढ़ता जा रहा है। प्रत्येक मतदान केंद्र में दो स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।मतदान किट में सैनिटाइजर, मॉस्क, मतदान केंद्रों में भी सैनिटाइजर उपलब्ध होगा।सुबह मतदान दल अपनी  रिपोर्टिंग करेंगे।

 नगरीय निर्वाचन के लिए मतदान दलों की रवानगी आरंभ हो गई है। आज सुबह से ही विभिन्न नगरीय निकायों में मतदान दलों ने अपनी आमद दे दी तथा यहां से पूरी तैयारियों के पश्चात रवानगी आरंभ हो गई। भिलाई में मतदान दलों की रवानगी आरंभ होने के मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे एवं एसएसपी श्री बद्रीनारायण मीणा भी उपस्थित थे। इसके साथ ही रिटर्निंग ऑफिसर श्रीमती पद्मिनी भोई एवं निगम कमिश्नर श्री प्रकाश सर्वे भी उपस्थित थे। इस मौके पर कलेक्टर ने उपस्थित मतदान दलों से बातचीत की। मतदान दलों ने कलेक्टर को बताया कि उन्होंने ट्रेनिंग में दिए गए सारे निर्देशों के मुताबिक व्यवस्था कर ली है और ट्रेनिंग में बताएं निर्देशों के मुताबिक मतदान कराने उनकी पूरी तैयारी हो गई है। कलेक्टर ने उनसे किट के भीतर सभी सामग्री एक बार पुनः जांच लेने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि आप निर्वाचक नामावली, सुभेदक चिन्ह, मत पेटी की गुणवत्ता सुनुश्चित कर लें। कलेक्टर ने मतदान दलों से इस मौके पर कहा कि किसी भी तरह से दिक्कत होने पर अपने सेक्टर ऑफिसर को तुरंत जानकारी प्रदान करें। निर्वाचन आयोग के प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें। मतदान केंद्रों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन पूरी तरह से सुनिश्चित करें। पूरी तरह से पारदर्शिता बरतें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पहुंचते ही सेक्टर ऑफिसर को अवगत कराएं। यहां किसी तरह की दिक्कत महसूस होने पर तुरंत जानकारी प्रदान करें ताकि अविलंब इसका निराकरण किया जा सके। कलेक्टर ने रिटर्निंग ऑफिसर श्रीमती पद्मिनी भोई से भी तैयारियों की जानकारी ली। रिटर्निंग ऑफिसर ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई है। मतदान दलों को भी सारी सामग्री प्रदान की जा चुकी है। कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए सैनिटाइजर एवं मास्क भी किट में उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही मतदान दलों को निर्देशित भी किया गया है कि कोविड प्रोटोकॉल का यथोचित पालन करें। उल्लेखनीय है कि भिलाई के साथ रिसाली निगम, भिलाई चरोदा निगम, जामुल तथा उतई में भी मतदान दलों की रवानगी आरंभ हो गई है। अधिकारियों ने इन स्थलों का भी भ्रमण किया तथा मतदान दलों से चर्चा की एवं मतदान दलों को कहा कि गाइडलाइन के मुताबिक सभी तरह की तैयारियां सुनिश्चित कर लें। सेक्टर ऑफिसर से समन्वय कर लें ताकि निर्वाचन निर्विध्न एवं पारदर्शी रूप से संपन्न किया जा सके।