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स्वदेशी विमान वाहक आईएसी 'विक्रांत' भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल

  नई दिल्ली। असल बात न्यूज़।। स्वदेशी विमान वाहक आईएसी 'विक्रांत' भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हो गया है। विक्रांत की डिलीवरी के...

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नई दिल्ली।
असल बात न्यूज़।।

स्वदेशी विमान वाहक आईएसी 'विक्रांत' भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हो गया है।विक्रांत की डिलीवरी के साथ, भारत उन चुनिंदा राष्ट्रों के समूह में शामिल हो गया है जिनके पास स्वदेशी रूप से विमान वाहक डिजाइन और निर्माण करने की विशिष्ट क्षमता है।इस शिपयार्ड, वाहक का नाम उसके शानदार पूर्ववर्ती, भारत के पहले विमान वाहक के नाम पर रखा गया है, जिसने 1971के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

भारतीय नौसेना ने अपने बिल्डर कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल), कोच्चि से प्रतिष्ठित स्वदेशी विमान वाहक (आईएसी) 'विक्रांत की डिलीवरी लेकर आज समुद्री इतिहास रच दिया है। भारतीय नौसेना के नौसेना डिजाइन निदेशालय (DND) द्वारा डिज़ाइन और CSL द्वारा निर्मित, यह स्वदेशी विमान वाहक समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में काफी महत्वपूर्ण है।

262 मीटर लंबे वाहक का लगभग 45,000 टन का पूर्ण वजन है जो उसके पूर्ववर्ती की तुलना में बहुत बड़ा और उन्नत है। जहाज कुल 88 मेगावाट  बिजली की चार गैस टर्बाइनों द्वारा संचालित है  और इसकी अधिकतम गति 28 समुद्री मील है। लगभग 20,000 करोड़, रु. की कुल लागत से निर्मित इस परियोजना को MoD और CSL के बीच अनुबंध के तीन चरणों में आगे बढ़ाया गया है, जो  क्रमशः मई 2007, दिसंबर 2014 और अक्टूबर 2019 में संपन्न हुआ। 

विक्रांत को मशीनरी संचालन, जहाज नेविगेशन और उत्तरजीविता के लिए उच्च स्तर के स्वचालन के साथ बनाया गया है, और इसे फिक्स्ड विंग और रोटरी विमानों के वर्गीकरण को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह जहाज स्वदेश निर्मित उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) और हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) के अलावा एमआईजी-29के लड़ाकू जेट, कामोव-31, एमएच-60आर बहु-भूमिका हेलीकाप्टरों से युक्त 30 विमानों से युक्त एयर विंग के संचालन में सक्षम होगा।  (नौसेना)। STOBAR (शॉर्ट टेक-ऑफ लेकिन अरेस्ट लैंडिंग) के रूप में जाने जाने वाले एक उपन्यास एयरक्राफ्ट-ऑपरेशन मोड का उपयोग करते हुए, IAC विमान को लॉन्च करने के लिए स्की-जंप और जहाज पर उनकी वसूली के लिए 'गिरफ्तारी तारों' के एक सेट से लैस है। 

जहाज में बड़ी संख्या में स्वदेशी उपकरण और मशीनरी है, जिसमें देश के प्रमुख औद्योगिक घराने बीईएल, भेल, जीआरएसई, केल्ट्रोन, किर्लोस्कर, लार्सन एंड टुब्रो, वार्टसिला इंडिया आदि के साथ-साथ 100 से अधिक एमएसएमई इत्यादि शामिल हैं। । स्वदेशीकरण के प्रयासों ने सहायक उद्योगों के विकास के अलावा, रोजगार के अवसरों के सृजन और अर्थव्यवस्था पर स्थानीय और साथ ही अखिल भारतीय स्तर पर हल बैक प्रभाव को बढ़ावा दिया है। इसका एक प्रमुख स्पिन-ऑफ नौसेना, डीआरडीओ और भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) के बीच साझेदारी के माध्यम से जहाज के लिए स्वदेशी युद्धपोत ग्रेड स्टील का विकास और उत्पादन है, जिसने देश को युद्धपोत के संबंध में आत्मनिर्भर बनने में सक्षम बनाया है। 

कैरियर के डिजाइन को आकार देने में नौसेना डिजाइन निदेशालय द्वारा 3डी वर्चुअल रियलिटी मॉडल और उन्नत इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर के उपयोग सहित कई डिजाइन पुनरावृत्तियों का उपयोग किया गया था। सीएसएल ने जहाज के निर्माण के दौरान अपने जहाज निर्माण के बुनियादी ढांचे के साथ-साथ उत्पादकता कौशल को भी उन्नत किया था। 

अगस्त 2 021 और जुलाई 20 2 2 के बीच आयोजित व्यापक उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षणों के बाद सीएसएल द्वारा विक्रांत को भारतीय नौसेना में पहुंचाया गया है  इस दौरान पोत का प्रदर्शन, जिसमें पतवार, मुख्य प्रणोदन, पीजीडी, सहायक उपकरण, विमानन सुविधाएं, हथियार और सेंसर के साथ-साथ समुद्री कीपिंग और पैंतरेबाज़ी क्षमताएं शामिल हैं, परीक्षण प्रोटोकॉल और सिस्टम मापदंडों के अनुसार संतोषजनक साबित हुईं। विक्रांत की डिलीवरी आज एक लंबे डिजाइन, निर्माण और परीक्षण चरण की परिणति है, जिसके दौरान भारतीय नौसेना और सीएसएल दोनों को COVID-19 महामारी और परिवर्तित भू-राजनीतिक परिदृश्य सहित कई अभूतपूर्व तकनीकी और रसद चुनौतियों से पार पाना था। स्वदेशी वाहक की सफल डिलीवरी, एक प्रमुख मील का पत्थर गतिविधि और ऐतिहासिक घटना, पिछले दो दशकों से भारतीय नौसेना, शिपयार्ड, उद्योग, ओईएम और  एम एसएमई के भीतर बड़ी संख्या में हितधारकों के समर्पित प्रयासों का प्रमाण है।

स्वदेशी विमान वाहक को जल्द ही भारतीय नौसेना में भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) विक्रांत के रूप में शामिल किया जाएगा जो हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत की स्थिति और नीले पानी की नौसेना को अत्याधुनिक सुविधा प्रदान करेगा।