Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय में विश्व संस्कृत दिवस का आयोजन

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।   स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव एवं विश्व संस्कृत दिवस के अवसर ...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

 स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव एवं विश्व संस्कृत दिवस के अवसर पर कला विभाग द्वारा विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विषय था "एक पहल भारतीय संस्कृति की ओर "।

कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए संयोजिका ,डॉ सावित्री शर्मा, प्रोफेसर, शिक्षा विभाग ने बताया कि संस्कृत भाषा, भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग है । यह हमारी समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है । देव भाषा का दर्जा रखने वाली संस्कृत भाषा का अस्तित्व बना रहे तथा समाज को संस्कृत के महत्व एवं आवश्यकता से परिचित करा कर संस्कृत भाषा के पुनरुत्थान और संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए ,ना केवल भारत में अपितु पूरे देशों में विश्व संस्कृत दिवस मनाया जाता है । 

महाविद्यालय के कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि संस्कृत भाषा का संसार अत्यंत विस्तृत है। संस्कृत विश्व के प्रथम ग्रंथ ऋग्वेद से लेकर सभी प्राचीन ग्रंथों में विद्यमान है। संस्कृत वर्तमान में प्रयोग मैं लाई जाने वाली अनेक भाषाओं की जननी भी है। कर्णप्रिय ध्वनि तथा वैभवशाली शब्दों का समागम संस्कृत भाषा को भारत में ही नहीं अपितु विश्व भर में आदरणीय बनाता है । 

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ हसा शुक्ला ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम आम जन जीवन में संस्कृत के प्रति जागरूकता का संचार करने की दिशा में एक छोटा सा प्रयास है ।  3500 वर्षों से भी अधिक प्राचीन भाषा ने आज भी विश्व भर में अपना अस्तित्व बनाए रखा है, यह हमारे लिए गर्व का विषय है । 

इस अवसर पर पोस्टर प्रतियोगिता, वीडियो मेकिंग एवं विचारों की अभिव्यक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे । पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अंजली शर्मा, बीबीए, तृतीय सेमेस्टर द्वितीय स्थान भाग्यश्री एवं तृतीय स्थान सपना बीए तृतीय वर्ष एवं डेज़ी मैथ्यू बीसीए प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया । वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता में मयंक मिश्रा, बीसीए , प्रथम स्थान पर रहे एवं पलक तिवारी बीएससी तृतीय वर्ष एवं अंजली शर्मा ने  द्वितीय स्थान प्राप्त किया । विचारों की अभिव्यक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत डॉ सुनीता वर्मा ,विभागाध्यक्ष, हिंदी विभाग ने बताया की देव भाषा संस्कृत लगभग सभी वेदों पुराणों की भाषा है। कर्नाटक में एक ऐसा गांव है जहां हर कोई संस्कृत बोलता है । इस गांव का नाम शिमोगा जिले का मतूर  है। संस्कृत को उत्तराखंड की अधिकारिक भाषा भी घोषित किया गया है । अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती संयुक्ता पाड़ी ने बताया की विश्व का एकमात्र संस्कृत समाचार पत्र सुधर्म है। यह कर्नाटक के मैसूर से प्रकाशित हो रहा है और ऑनलाइन भी उपलब्ध है। विद्यार्थियों ने अपने विचारों से अवगत कराते हुए कहा कि हमें संस्कृत भाषा में रुचि है हम धाराप्रवाह संस्कृत तो नहीं बोल सकते लेकिन सीखने का प्रयास अवश्य करते हैं । इस अवसर पर समस्त प्राध्यापिका ने अपने विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापिका एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।