Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वामी स्वरूपानंद महाविद्यालय में फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम “ई कंटेंट” का आयोजन

  भिलाई । असल बात न्यूज़।। कंप्यूटर ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है कोरोना महामारी के कारण महाविद्यालय में ऑनलाइन ...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

कंप्यूटर ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है कोरोना महामारी के कारण महाविद्यालय में ऑनलाइन क्लास इसी के माध्यम से संभव हुआ। आज शिक्षा को कंप्यूटर ने अधिक प्रभावशाली बना दिया है। इसी तारतम्य में स्वामी श्री स्वरूपानंद  सरस्वती महाविद्यालय आमदी नगर हुडको भिलाई में “ई कंटेंट” का आयोजन आई क्यू ए सी, हिंदी व गणित विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया ।

 कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए स. प्रा. मीना मिश्रा विभागाध्यक्ष गणित ने बताया शैक्षिक कार्य ,विभागीय व महाविद्यालय गतिविधियों के लिए   कंप्यूटर जानकारी की आवश्यकता होती जैसे प्रश्न पत्र बनाना, परीक्षा परिणाम, शिक्षकों व छात्रों के संबंध में सूचनाएं रखना, ई प्रश्नोत्तरी ,प्रमाण पत्र गूगल फार्म ,पीपीटी ,समय सारणी में अधिक किया जाता है। 

कार्यक्रम के आयोजन के लिए महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा दीपक शर्मा ने कहा कंप्यूटर की जानकारी आज की आवश्यकता इसमें दक्ष होना चाहिए। 

 प्राचार्य डॉ श्रीमती हंसा शुक्ला ने बताया कंप्यूटर की बढ़ती उपयोगिता कंप्यूटर शिक्षा को अनिवार्य बना दिया है कंप्यूटर का ज्ञान होने से हम अपना कार्य कर सकते हैं किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता  व समय पर कार्य हो जाता है।

फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के प्रथम दिन सहायक अध्यापक गणित जानकी जंघेल ने ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी, वर्कशॉप -सेमिनार में उपयोग आने वाली ऑनलाइन गूगल फार्म बनाना बताया साथ ही बताया हम उस में कैसे क्यूआर कोड डाल सकते हैं जिससे प्रतिभागी अपना पेमेंट कर सके और उसकी रसीद उन्हें तुरंत ही मेल में मिल सकता है।

 द्वितीय दिवस फीडबैक फॉर्म उसमें प्रमाण पत्र को संलग्न करना बताया गया साथ ही प्रश्न उत्तर में प्रश्न कैसे टाइप करना है बताया हम उसमें टाइम भी सेट कर सकते हैं। मल्टीपल प्रश्न दे सकते हैं, कितने  प्रतिशत वाले को प्रमाण पत्र देना है यह भी प्रोग्राम किया जा सकता है इसकी जानकारी सहायक अध्यापक जानकी जंघेल  ने दी

 सेमिनार -वर्कशॉप,प्रतियोगिता में उपयोग आने वाले प्रमाण पत्र बनाना , ब्रोशर डिजाइन करना बताया व  डॉ सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिंदी ने  लैपटॉप या डैसटाप में  मोबाइल से सीधे-सीधे  कैसे हिंदी टाइप कर सकते हैं की जानकारी दी व बताया मोबाइल को सीधे रिमोट माउस के माध्यम से लैपटॉप से कनेक्ट करें हिंदी में वॉइस टाइपिंग व कीबोर्ड से टाइपिंग कर सकते हैं।

 दस दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में कैनवा के माध्यम से प्रमाण पत्र एडमिशन ब्रोशर बनाना बताया गया। डॉ शर्मिला शामली स. प्रा. वाणिज्य ने एक्सल पर कैसे कार्य किया जाता है का प्रशिक्षण दिया।

  10 दिवसीय एफडीपी कार्यक्रम के अंतिम दिन प्रशिक्षार्थियों का परीक्षा लिया गया व सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने पर स्टॉफ को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।