Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


IMD ने दी चेतावनी, झारखंड-यूपी में भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

      अगले दो दिनों तक पूर्वी और मध्य भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को बताया ...

Also Read

  


 अगले दो दिनों तक पूर्वी और मध्य भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी और उसके पड़ोस के ऊपर स्थित निम्न दबाव का क्षेत्र शुक्रवार सुबह तक डिप्रेशन में बदल गया, जिससे अगले तीन दिनों के दौरान पूर्व-मध्य भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. वहीं, प्रायद्वीप के दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है.

भारत के पश्चिमी हिस्सों में भी बारिश की भविष्यवाणी की गयी है. आइएमडी ने अगले हफ्ते सोमवार तक पश्चिम राजस्थान, गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में गरज व चमक के साथ मध्यम से काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना जतायी है. एजेंसी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर और पंजाब में, उत्तराखंड में, हिमाचल और यूपी में अलग-अलग स्थानों पर गरज व चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. असम, मेघालय, मिजोरम और नगालैंड में शनिवार को गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

ओड़िशा सहित यहां होगी भारी बारिश

ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में व्यापक वर्षा होने की संभावना है. आइएमडी ने कहा है कि शनिवार को ओड़िशा, गांगेय पश्चिम बंगाल और झारखंड में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है. ओड़िशा में पिछले दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गयी है. विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया कि महानदी बेसिन क्षेत्र में फिर बारिश होने से पहले ही बाढ़ की मार झेल रहे क्षेत्रों में स्थिति और खराब हो गयी है. बालासोर, भद्रक और मयूरभंज जिलों के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. राज्य के अनुसार, हीराकुंड जलाशय में पानी की मात्रा सुबह आठ बजे 622.37 फुट थी, जबकि इसमें कुल 630 फुट पानी ही आ सकता है.

Weather Forecast LIVE Update:झारखंड में रेड अलर्ट, निम्न दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में बदला

झारखंड में बारिश का रेड अलर्ट

झारखंड के सरायकेला-खरसांवा, पश्चिमी एवं पूर्वी सिंहभूम जिलों समेत अनेक इलाकों में अगले 48 घंटों के लिए भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के इन जिलों समेत अनेक अन्य इलाकों में इस दौरान 70 से 200 मिमी तक वर्षा होने की संभावना है.

इन राज्यों में अलर्ट जारी

-यूपी : भारी बारिश की चेतावनी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, सोनभद्र समेत 40 जिलों में बारिश का अलर्ट

-राजस्थान: 21 से फिर तेज बारिश, कई जगहों में जलजमाव, बांधों में लबालब भरा पानी, निचले इलाकों में दबाव

हिमाचल: भारी बारिश का कहर, चंबा में गाड़ियां बहीं, 20 घर क्षतिग्रस्त, 11 घंटे टापू पर फंसे रहे आठ लोग

-उत्तराखंड: येलो अलर्ट जारी, नैनीताल, चंपावत जैसे पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना

-महाराष्ट्र, मप्र और गुजरात में आइएमडी ने चेतावनी देते हुए लोगों को सतर्क रहने को कहा है, कुछ राज्यों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं.

-मध्य प्रदेश में सबसे अधिक व यूपी में सबसे कम बारिश