नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।। देश में अब स्कूली शिक्षा के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के जीईआर में सुधार हो रह...
नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।
असल बात न्यूज़।।
देश में अब स्कूली शिक्षा के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के जीईआर में सुधार हो रहा है। वर्ष 2021 बारिश क दौरान अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सीडब्ल्यूएसएन के बच्चों के नामांकन की संख्या बढ़ी है।वर्ष 2021-22 में दौरान 95.07 लाख शिक्षक स्कूली शिक्षा में लगे हुए हैं, जिनमें महिला शिक्षकों की संख्या बढ़कर 51% तक हो गई है।
देश के शिक्षा मंत्रालय ने यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन प्लस (UDISE+) 2021-22 . पर एक विस्तृत रिपोर्ट जारी की है।इस रिपोर्ट के अनुसार 2021-22 में प्राथमिक से उच्च माध्यमिक तक स्कूली शिक्षा में नामांकित कुल छात्र 25.57 करोड़ थे, जबकि 2020-21 में 25.38 करोड़ नामांकन की तुलना में 19.36 लाख नामांकन की वृद्धि दर्ज की गई थी। 2020-21 में 4.78 करोड़ की तुलना में 2021-22 में अनुसूचित जाति नामांकन की कुल संख्या बढ़कर 4.82 करोड़ हो गई। इसी तरह, कुल अनुसूचित जनजाति नामांकन 2020-21 में 2.49 करोड़ से 2021-22 में बढ़कर 2.51 करोड़ हो गया। कुल अन्य पिछड़े छात्र भी 2021-22 में बढ़कर 11.48 करोड़ हो गए, जो 2020-21 में 11.35 करोड़ थे।
सकल नामांकन अनुपात (जीईआर), जो भागीदारी के सामान्य स्तर को मापता है, 2020-21 की तुलना में स्कूली शिक्षा के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और उच्च माध्यमिक स्तरों पर 2021-22 में सुधार हुआ है।
2020-21 में 4.78 करोड़ की तुलना में 2021-22 में अनुसूचित जाति नामांकन की कुल संख्या बढ़कर 4.82 करोड़ हो गई। इसी तरह, कुल अनुसूचित जनजाति नामांकन 2020-21 में 2.49 करोड़ से 2021-22 में बढ़कर 2.51 करोड़ हो गया। कुल अन्य पिछड़े छात्र भी 2021-22 में बढ़कर 11.48 करोड़ हो गए, जो 2020-21 में 11.35 करोड़ थे।
सकल नामांकन अनुपात (जीईआर), जो भागीदारी के सामान्य स्तर को मापता है, 2020-21 की तुलना में स्कूली शिक्षा के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और उच्च माध्यमिक स्तरों पर 2021-22 में सुधार हुआ है। विशेष रूप से, उच्चतर माध्यमिक में जीईआर ने 2021-21 में 53.8% से 2021-22 में 57.6% तक महत्वपूर्ण सुधार किया है।
2021-22 में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (CWSN) का कुल नामांकन 22.67 लाख है, जबकि 2020-21 में 21.91 लाख की तुलना में 2020-21 में 3.45% का सुधार हुआ है।
2021-22 के दौरान 95.07 लाख शिक्षक स्कूली शिक्षा में लगे हुए हैं, जिनमें से 51% से अधिक महिला शिक्षक हैं। इसके अलावा, 2021-22 में, छात्र शिक्षक अनुपात (पीटीआर) प्राथमिक के लिए 26, उच्च प्राथमिक के लिए 19, माध्यमिक के लिए 18 और उच्च माध्यमिक के लिए 27 था, जो 2018-19 से सुधार दिखा रहा है। 2018-19 के दौरान प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के लिए पीटीआर क्रमशः 28, 19, 21 और 30 था।
2021-22 में 12.29 करोड़ से अधिक लड़कियों ने प्राथमिक से उच्च माध्यमिक में दाखिला लिया है, जो 2020-21 में लड़कियों के नामांकन की तुलना में 8.19 लाख की वृद्धि दर्शाता है। जीईआर का लिंग समानता सूचकांक (जीपीआई) दर्शाता है कि स्कूली शिक्षा में महिलाओं का प्रतिनिधित्व इसी आयु वर्ग की जनसंख्या में लड़कियों के प्रतिनिधित्व के अनुरूप है। स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर GPI मान एक या अधिक हैं जो स्कूली शिक्षा में लड़कियों की अधिक भागीदारी को दर्शाता है।
स्कूलों से ऑनलाइन डेटा संग्रह की UDISE + प्रणाली को स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा वर्ष 2018-19 में विकसित किया गया था ताकि पेपर प्रारूप में मैनुअल डेटा भरने की पूर्ववर्ती प्रथा से संबंधित मुद्दों को दूर किया जा सके । UDISE+ प्रणाली में, विशेष रूप से डेटा कैप्चर, डेटा मैपिंग और डेटा सत्यापन से संबंधित क्षेत्रों में सुधार किए गए हैं।
यूडीआईएसई+ 2021-22 में, एनईपी 2020 पहल के साथ संरेखित करने के लिए पहली बार महत्वपूर्ण संकेतकों जैसे डिजिटल लाइब्रेरी, पीयर लर्निंग, हार्ड स्पॉट पहचान, स्कूल पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों की संख्या आदि पर अतिरिक्त डेटा एकत्र किया गया है। 2021-22 में भारत में लगभग 27.7% स्कूलों में किचन गार्डन था। वर्ष 2018-19 की तुलना में इसमें 32% का सुधार हुआ है।
2021-22 में, प्राथमिक से उच्च माध्यमिक तक अनुसूचित जाति (एससी) के छात्रों की कुल संख्या 2020-21 में 4.78 करोड़ से बढ़कर 4.83 करोड़ हो गई है। इसी तरह, 2020-21 और 2021-22 के दौरान कुल अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्र 2.49 करोड़ से 2.51 करोड़ और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्र 11.35 करोड़ से बढ़कर 11.49 करोड़ हो गए हैं।
2020-21 में 15.09 लाख की तुलना में 2021-22 में स्कूलों की कुल संख्या 14.89 लाख थी। कुल स्कूलों में गिरावट मुख्य रूप से निजी और अन्य प्रबंधन स्कूलों को बंद करने और विभिन्न राज्यों द्वारा स्कूलों के समूह/क्लस्टरिंग के कारण है।
स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर: समग्र शिक्षा योजना का प्रभाव:
वर्ष 2021-22 की स्थिति के अनुसार विद्यालयों में आधारभूत संरचना सुविधाओं की उपलब्धता इस प्रकार है:
- बिजली कनेक्शन: 89.3%
- पीने का पानी: 98.2%
- बालिका शौचालय: 97.5%
- सीडब्ल्यूएसएन शौचालय: 27%
- हाथ धोने की सुविधा: 93.6%
- खेल का मैदान: 77%
- सीडब्ल्यूएसएन के लिए रेलिंग के साथ रैंप: 49.7%
- पुस्तकालय / वाचनालय / वाचनालय: 87.3%