Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय में योग दिवस के अवसर पर एनएसएस एवं एनसीसी द्वारा योग महोत्सव का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वरूपानंद महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वार योग शिविर का आयोजन...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।   

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वरूपानंद महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वार योग शिविर का आयोजन किया गया, इस वर्ष योग दिवस का थीम है, ‘वसुदेव कुटुंबकम के लिए योग’ । 

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी ने कहा कि भारत सरकार आयुष मंत्रालय के मार्गदर्शिका के अनुसार 21 जून को समस्त स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार एवं योगासन कर शपथ लिया कि वह योग को प्रतिदिन अपने जीवन में शामिल करेंगे एवं अपने आसपास के लोगों को भी योग करने के लिए प्रेरित करेंगे । भारत में योग का इतिहास सदियों पुराना है, जिसे अब विदेश में भी पहचान मिली है । आज दुनिया भर में योग को लोग अपने जीवन में शामिल कर रहे हैं । आज के दौर में बदलती लाइफ-स्टाइल, खान-पान और व्यस्तता की वजह से शारीरिक श्रम और एक्सरसाइज के लिए समय की कमी और तनाव के कारण लोग नई-नई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। इन समस्याओं से निपटने और निजात पाने के लिए योग एक विश्वसनीय, कारगर और सुलभ उपाय है। इसलिए महाविद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताओं तथा प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिससे विद्यार्थी जो कि युवा भी हैं वे योग के अतुलनीय महत्व को समझ  सकें ।

इसी कड़ी में एनसीसी मुख्यालय के आदेशानुसार महाविद्यालय के एनसीसी छात्रों द्वारा विश्व योग दिवस के अवसर पर योग से संबंधित अनेको आसन और मुद्रायें किये गये जिनमें से प्राणायाम, सूर्यांसन, अलोम-विलोम, ध्यान मुद्राये एक है। कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज कैंपस में किया गया। छात्रों द्वारा योगा किया गया तथा योगा का सेहत पर होने वाले फायदेमंद प्रभाव से भी परिचित हुए।विद्यार्थियों में योग के महत्व का प्रचार प्रसार करने के लिए महाविद्यालय में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, योगा प्रशिक्षण, व्याख्यान, योगा अवेयर नेस रैली, सभी शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए वाइ-ब्रेक, आदि का नियमित आयोजन किया गया  । महाविद्यालय प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा आप युवा हैं या नहीं इससे फर्क नहीं पड़ता है परंतु यदि युवा बने रहना चाहते हैं तो योग से बेहतर विकल्प नहीं। दिन की शुरुआत योग से करने पर हम पूरे दिन ऊर्जवान बने रहते हैं। यूं तो योग की महत्व किसी से छुपा नहीं है लेकिन इसका महत्व तब बढ़ गया जब कोरोना के कारण सभी घरों में बैठकर तनाव से ग्रस्त हो गए थे, ऐसे मे मन को शांत रखने और शरीर को दुरुस्त रखने में योग ने ही मदद की थी। महविद्यालय के सी.ओ.ओ डॉ दीपक शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी को योग करने एवं निरोगी रहने का महत्व बताया तथा कहा कि योग वास्तव में एक औषधि की तरह कार्य करता है, योग बल के आधार पर ही तनाव को दूर किया जा सकता है और कुछ ऐसे असाध्य बीमारियाँ होती है जिस पर दवाइयों से ज्यादा योग अपना प्रभाव देता है योग के द्वारा शरीर को शारीरिक, मानसिक रूप से सेहतमंद बनाया जा सकता है।  कार्यक्रम को सफल बनाने में एनसीसी कैडेट ऋषि राजपूत, अंकित साहनी, विवेक शर्मा, हितेश, खिलेश्वर, दीपांशु चंद्राकर एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक वेदिका लॉड, आयूषी, पायल वर्मा, लाक्षी हेड्यू, साहिल कठझोरी एवं अन्य स्वयं सेवको का महत्वपूर्ण योगदान रहा।