Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


किसानी कार्य शुरू करने के लिए हो गई पर्याप्त बारिश, मानसून की बारिश अभी दो दिनों तक और जारी रहने की संभावना

  छत्तीसगढ़ ।  असल बात न्यूज़ ।।         00  Mansoon update    इस महीने में मानसून के आगमन में अपेक्षाकृत कुछ देरी होने से कृषि कार्य पिछड़त...

Also Read

 छत्तीसगढ़ ।

 असल बात न्यूज़ ।।    

   00  Mansoon update  

इस महीने में मानसून के आगमन में अपेक्षाकृत कुछ देरी होने से कृषि कार्य पिछड़ता जा रहा था लेकिन महीने के अंतिम सप्ताह में पिछले 3 दिनों से अब इतनी बारिश हो गई है कि खेती किसानी का काम तेजी से शुरू किया जा सकता है। खेतों में लबालब पानी तो नहीं भर गया है लेकिन बारिश से जमीन नमीयुक्त हो गई है। खेती- किसानी के लिए वातावरण पूरा अनुकूल हो गया है। इससे किसानों में खुशी दिख रही है। दूसरी और मानसून की बारिश अभी भी दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है। 

हल्की रिमझिम बारिश लगातार होने से खेती किसानी कार्य के लिए यहां अत्यंत उपयुक्त वातावरण बन गया है। किसान, अब बारिश के थमने का इंतजार कर रहे हैं ताकि किसानी कार्य तेजी से शुरू किया जा सके। अभी मानसून का जो ताजा रुख दिख रहा है यह बारिश दो-तीन दिनों तक और जारी रहने की संभावना है। वैसे कई स्थानों से खबर है कि वातावरण उपयुक्त हो जाने बाद किसान बारिश थमने का इंतजार नहीं कर रहे हैं और उन क्षेत्रों में कृषि कार्य शुरू कर दिया गया है। अभी खेतों की जुताई की जा रही है और इसके लिए ट्रैक्टर का इस्तेमाल किए जाने की वजह से बारिश में भी कोई दिक्कत नहीं  है। लगातार बारिश होने से हालांकि, दैनिक कार्यों में कुछ दिक्कतें आई हैं लेकिन कहीं से भी कोई नुकसान की खबर नहीं है। मौसम विभाग की ओर से जानकारी मिली है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्व-मध्य, उत्तर-पश्चिम और पश्चिम भारत में सक्रिय मानसून की बारिश के जारी रहने की संभावना है।दक्षिण-पश्चिम मानसून का गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों की ओर आगे बढ़ना जारी है और इन इलाकों में भी बारिश होती रहेगी।

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए
राजस्थान, हरियाणा और पंजाब, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के शेष हिस्से, पोरबंदर, अहमदाबाद, उदयपुर, नारनौल, फिरोजपुर और लाट,गुजरात, राजस्थान में हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में
आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में भारी बारिश हो रही है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन के सभी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है।  राजस्व और पंचायत विभाग के मैदानी अमले को फील्ड स्तर पर लगातार निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। जिन पंचायतों में बाढ़ की स्थिति बनती है वहां विशेष सतर्कता बरतने के लिए निर्देशित किया है। इसके साथ ही कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देश पर जिले में बाढ़/अतिवृष्टि से किसी भी प्रकार की क्षति होने की सूचना एवं सहायता के लिये जिला कार्यालय रायगढ़ में 24 घंटे संचालित कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसमें दूरभाष नंबर +91-07762-223750 पर कॉल कर संपर्क किया जा सकता है।
महासमुंद जिले में चालू मानसून के दौरान 01 जून 2023 से अब तक 142.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार जिले में सर्वाधिक वर्षा महासमुंद विकासखंड में 224.6 मिलीमीटर, सरायपाली में 165.0 मिलीमीटर, पिथौरा में 126.2 मिलीमीटर, बागबाहरा विकासखंड में 104.2 मिलीमीटर और सबसे कम वर्षा 93.0 मिलीमीटर बसना ब्लॉक में दर्ज की गई। आज 26 जून को 90.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जिले के तहसीलवार वर्षा में आज महासमुंद तहसील में 139.8 मिलीमीटर, पिथौरा तहसील में 95.6 मिलीमीटर, सरायपाली तहसील में 90.7 मिलीलीटर, बागबाहरा तहसील में 79.4 मिलीमीटर एवं बसना तहसील में 48.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
कार्यालय कलेक्टर भू-अभिलेख नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार नारायणपुर जिले में चालू मानसून के दौरान एक जून से अब तक 38.5 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गयी है। नारायणपुर विकासखंड में पिछले 24 घंटों में 0.7 मिलीमीटर और ओरछा विकासखण्ड में 1 मिलीमीटर तथा छोटेडोंगर मे 26 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी है। 
छत्तीसगढ़ में दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों में अभी भी दो-तीन दिनों तक मानसून की लगातार बारिश होने की उम्मीद बनी हुई है। हालांकि उत्तरी क्षेत्रों में अभी भी मानसून का कमजोर रुख बना हुआ है। इन इलाकों में लगातार बारिश नहीं हो रही है। दक्षिणी मध्य क्षेत्रों में कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की भी संभावना है। लगातार बारिश होने से जनजीवन पर कुछ प्रतिकूल असर जरूर पड़ा है, लोगों के दैनिक कार्य प्रभावित हुए हैं, लेकिन इस बार इस से लोगों में संतोष है। लोगों को पिछले 15-20 दिनों से पड़ रही आंच भरी हवाओ और गर्मी से और राहत मिली है। लोग कह रहे हैं बारिश होने से हमें अच्छा लगा है।