Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं को सुनिश्चित कर रहा है रेलवे मैनेजमेंट, जगह-जगह निरीक्षण

  बिलासपुर/ रायपुर। असल बात न्यूज़।।    ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ी है और रेलवे प्रशासन भी यात्रियों को त...

Also Read

 

बिलासपुर/ रायपुर।

असल बात न्यूज़।।   

ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ी है और रेलवे प्रशासन भी यात्रियों को तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रति सजग हुआ है। रेलवे अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा बिलासपुर, उसलापुर, रायपुर, दुर्ग एवं गोंदिया में 18 ट्रेनों में साफ़-सफ़ाई, पानी व स्टेशनों पर पेयजल, जनता खाना की पर्याप्त उपलब्धता का निरीक्षण किया गया।भीड़भाड़ प्रबंधन हेतु वाणिज्य, परिचालन तथा रेलवे सुरक्षा बल द्वारा कंट्रोल रूम से 24 घंटे सतत निगरानी की जा रही है।

रेलवे प्रबंधन की ओर से बताया गया है कि ग्रीष्मावकाश –2023 के दौरान रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ प्रबंधन और पर्याप्त यात्री सुविधाएं सुनिश्चित करने हेतु दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे तत्परता से  कार्य कर रही है । रेल अधिकारियों द्वारा स्टेशनों पर आकस्मिक निरीक्षण कर उपलब्ध यात्री सुविधाओं व इंतज़ामों के निरीक्षण एवं जांच की जा रही है । साथ ही यात्रियों से संवाद भी किए जा रहे है । 

 इस तारतम्य में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों की स्टेशनों पर ड्यूटी लगाई गई है जो कि स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लेने के साथ ही साथ गुजरने वाली ट्रेनों के जनरल डिब्बों सहित सभी श्रेणियों में शोचालयों की साफ-सफाई व पानी की उपलब्धता, स्टेशनों पर शीतल पेयजल सहित जनता खाना आदि की उपलब्धता को सुनिश्चित करवा रहें है । इसके साथ ही रेल यात्रियों को सुगमता से यात्रा टिकट उपलब्ध कराने तथा टिकट काउंटरों पर प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए अतिरिक्त बुकिंग और आरक्षण काउंटर खोले गए है । ट्रेनों के प्रस्थान और आगमन के लिए सही प्लेटफार्म संख्या सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से घोषणा प्रणाली द्वारा उदद्घोषणा की जा रही है । सभी ट्रेन सूचना बोर्ड पर अपडेट सूचना व जानकारी भी सुनिश्चित की जा रही है । भीड़ प्रबंधन के लिए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा मेगा माइक का उपयोग किया जा रहा है । भीड़भाड़ को नियंत्रित करने और यात्रियों की मदद के लिए वाणिज्य, रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी स्टाफ के अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की गई है । 

इसी कड़ी में  19 जून  को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों रेल मंडलों बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के अंतर्गत *बिलासपुर स्टेशन में* :- साउथ बिहार एक्सप्रेस, इंदौर-बिलासपुर,नर्मदा एक्सप्रेस, टाटानगर-इतवारी एक्सप्रेस, संतरागाछी-पोरबंदर एक्सप्रेस *उसलापुर स्टेशन में* :- बिलासपुर-इंदौर,नर्मदा एक्सप्रेस, संपर्कक्रांति एक्सप्रेस, बिलासपुर-रीवां एक्सप्रेस, अमरकंटक एक्सप्रेस, बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस *रायपुर स्टेशन में :-* पुरी-सूरत एक्सप्रेस, शालीमार एक्सप्रेस, रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस, बिलासपुर-हापा एक्सप्रेस, संतरागाछी-पोरबंदर एक्सप्रेस, अहमदाबाद एक्सप्रेस, एलटीटी-पुरी एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस *दुर्ग स्टेशन में* :- साईंनगर शिर्डी-पुरी एक्सप्रेस, रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस, शालीमार-एलटीटी एक्सप्रेस तथा *गोंदिया स्टेशन में* :- ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस व शालीमार एक्सप्रेस का निरीक्षण अधिकारियों कर्मचारियों की टीम के द्वारा की गई । निरीक्षण के दौरान इन ट्रेनों के जनरल कोचों में साफ-सफाई, पानी तथा इन ट्रेनों के आगमन के दौरान स्टेशनों पर भीड़भाड़, पेयजल व जनता खाना की उपलब्धता की जांच की गई ।