Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


तकनीकी शिक्षा उत्कृष्टता और वैज्ञानिक शब्दावली के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।   भारतीय भाषा में तकनीकी शिक्षा उत्कृष्टता और वैज्ञानिक शब्दावली के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर एक राष्ट्रीय सम्...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।  

भारतीय भाषा में तकनीकी शिक्षा उत्कृष्टता और वैज्ञानिक शब्दावली के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन आज यूटीडी, सीएसवीटीयू, भिलाई में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सीएसवीटीयू भिलाई के  कुलपति प्रोफेसर एमके वर्मा, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के मुख्य अतिथि कुलपति प्रोफेसर एडीएन बाजपेयी, सीएसटीटी एमओई नई दिल्ली के अध्यक्ष प्रोफेसर गिरीश नाथ झा, सीएसवीटीयू के प्रो कुलपति प्रोफेसर संजय अग्रवाल सहित सम्मानित अतिथि शामिल थे।

 इस कार्यक्रम में सीएसटीटी, एमओई, नई दिल्ली के सहायक निदेशक श्री जे एस रावत और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सत्यपाल सिंह भी उपस्थित थे। इस आयोजन का उद्देश्य तकनीकी शिक्षा में क्षेत्रीय भाषाओं के उपयोग को बढ़ावा देना था।


कार्यक्रम की शुरुआत प्रो-वाइस चांसलर की ब्रीफिंग के साथ हुई, जिन्होंने सम्मेलन के महत्व पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए एनईपी द्वारा प्रदान किए गए प्रावधानों पर विचार किया। इसके बाद श्री रावत ने MoE द्वारा की गई पहलों का एक संक्षिप्त इतिहास प्रदान किया और बताया कि कैसे उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद की है।


सत्र को जारी रखते हुए, प्रो. झा ने तकनीकी शिक्षा में क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सेमिनारों, सम्मेलनों, प्रकाशनों और पहलों सहित सीएसटीटी की उपलब्धियों का एक सिंहावलोकन प्रदान किया। उन्होंने एक सामान्य डोमेन के लॉन्च की घोषणा की, जहां उपयोगकर्ता अंग्रेजी में इनपुट कर सकते हैं और सर्वर विभिन्न भाषाओं में इसका अर्थ उत्पन्न करेगा, जिससे सीएसटीटी से आधिकारिक तौर पर सत्यापित अर्थ सुनिश्चित होंगे। यदि उपयोगकर्ता दिए गए अर्थ से संतुष्ट नहीं हैं तो वे फीडबैक भी दे सकते हैं और सीएसटीटी फीडबैक के आधार पर आवश्यक कार्रवाई करेगा।


अपने भाषण में कुलपति प्रोफेसर वर्मा ने विभिन्न विकसित देशों में तकनीकी शिक्षा के अध्ययन के तौर-तरीकों की तुलना करते हुए इस बात पर जोर दिया कि ये देश हमारी तरह अन्य भाषाओं को नहीं अपनाते हैं। उन्होंने विशेष रूप से तकनीकी शिक्षा के लिए नई शब्दावली विकसित करने के लिए सीएसटीटी की पहल की सराहना की, जिसमें बताया गया कि कैसे संस्कृत कंप्यूटर कोडिंग के साथ अत्यधिक अनुकूल है।


मुख्य अतिथि प्रोफेसर बाजपेयी ने आधिकारिक प्रतिक्रियाओं में छत्तीसगढ़ी को पेश करने की अपनी पहल को साझा करते हुए दैनिक जीवन में स्थानीय भाषाओं के उपयोग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले शब्दों जैसे 'अग्नि', 'सूर्य' और 'वायु' के बारे में विभिन्न रोचक तथ्य बताए। इन शब्दों का सरल अंग्रेजी में अनुवाद करने से उनका वास्तविक महत्व खो जाएगा, इसलिए इन अनुवादों को सत्यापित करने के लिए एक प्राधिकारी की आवश्यकता है। सीएसटीटी ने बिंग के सहयोग से मैथिली भाषा पहले ही बना ली है और प्रस्तुत कर दी है, और कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के लिए भी इसी तरह के प्रयास चल रहे हैं।


तकनीकी सत्र में प्रोफेसर रंजन माहेश्वरी और प्रोफेसर सत्यपाल सिंह को बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था। प्रोफेसर रंजन ने सटीक अनुवाद के महत्व पर जोर दिया और ऐसे वाक्यों के उदाहरण दिए जहां सटीक अनुवाद उपलब्ध नहीं होने पर अर्थ बदला जा सकता है। प्रोफेसर माहेश्वरी ने शोधकर्ताओं को अनुवाद के लिए बेहतर मंच विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया, जबकि प्रोफेसर सिंह ने बताया कि कैसे संस्कृत के मूल सिद्धांतों का उपयोग करके नए शब्द बनाए जा सकते हैं।


कार्यक्रम का समापन सीएसवीटीयू सांस्कृतिक क्लब की शानदार प्रस्तुतियों के साथ हुआ।