Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


खाद एवं उर्वरक के गुणवत्ता की समय -समय पर जांच करने का निर्देश, संभागायुक्त श्री कावरे ने वर्षा एवं फसल की स्थिति की समीक्षा की

 *प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को बीमा के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई तक आवेदन करने हेतु की अपील *बीमा योजना हेतु शनिवार एवं रविवा...

Also Read


 *प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को बीमा के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई तक आवेदन करने हेतु की अपील

*बीमा योजना हेतु शनिवार एवं रविवार को सहकारी बैंक एवं समिति खोले जाने के दिए निर्देश

 *अवैध रूप से उर्वरक निर्माण पाए जाने पर की गई एफ आई आर दर्ज 

दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।।   

संभागायुक्त  महादेव कावरे द्वारा खाद, बीज उपलब्धता, वर्षा की स्थिति, भंडारण वितरण, गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर विक्रताओं को भुगतान के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में श्री आर.के. राठौर, संयुक्त संचालक कृषि, श्री मुकेश ध्रुव, संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्था उपस्थित थे।

संभागायुक्त ने वर्षा की वर्तमान स्थिति मे संबंध में चर्चा की जिसमें संभाग में सबसे कम बेमेतरा जिले में 67.03 प्रतिशत वर्षा होना बताया गया शेष जिला में वर्षा की स्थिति विगत 10 वर्षो की सामान्य वर्षा की तुलना में औसत दर्ज की गई है। वर्षा की स्थिति को देखते हुए कम वर्षा वाले क्षेत्रों में फसल हेतु विशेष कार्य योजना बनाए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। 

वर्तमान में फसल के स्थिति के समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि संभाग में खरीफ वर्ष 2023 में 1026970 हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई हुई है जो कि 92.11 प्रतिशत है। जिसमें धान में 102.51 प्रतिशत एवं अरहर के 78.67 प्रतिशत बुआई किया जाना बताया गया। 

 *समय-सीमा को ध्यान में रखते हुए शनिवार एवं रविवार को बैंक खोलने के दिए निर्देश* 

संभागायुक्त श्री कावरे ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान बताया कि फसल बीमा योजना की अधिसूचना जारी हो चुकी है जिसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई है। जिस हेतु जिले के ऋणी एवं अऋणी कृषक निकटतम जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक एवं सहकारी समिति व व्यवसायिक बैंकों में जाकर अपने फसल का बीमा करा सकते है। उपस्थित अधिकारी श्री राठौर द्वारा अवगत कराया गया कि जो किसान बीमा हेतु आवेदन करना चाहते है ऐसे कृषक बोनी प्रमाण पत्र एवं निर्धारित प्रपत्र में जानकारी के साथ आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर ग्रामीण कृषि विकास विस्तार अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों से संपर्क कर सकते है।

 संभागायुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शनिवार (दिनांक 29.07.2023) एवं रविवार (दिनांक 30.07.2023) को अवकाश के दिनों में भी सहकारी बैंक एवं समिति आवश्यक रूप से खुले रहे एवं जिससे की कृषक फसल का अनिवार्य रूप से बीमा करवाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत लाभांवित हो सके।

 *खाद, बीज प्रर्याप्त मात्रा में रहे उपलब्ध

संभागायुक्त द्वारा खाद, बीज, रसायनिक उर्वरक उपलब्धता की जानकारी ली गई जिस पर संभाग में बीज के 202245 क्विंटल भंडारण के विरुद्ध 193740 क्विंटल (89%) वितरण किया जाना बताया गया, इसी प्रकार रसायनिक उर्वरक में भंडारण 368804 मिट्रिक टन भंडारण के विरुद्ध 313016 मिट्रिक टन (87%) वितरण किया गया है।

 संभागायुक्त श्री कावरे ने खाद,बीज उत्पादन एवं वितरण की समय-समय पर जांच करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बताया गया कि संभाग अंतर्गत राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ तहसील अंतर्गत रसायनिक उर्वरकों का बिना वैध लाइसेंस के मिलावटी खाद बनाते हुए पाए जाने पर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत एफ आई आर दर्ज की गई।