Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


ओपनहाइमर' के विवादित सीन पर बोले 'महाभारत' शो के कृष्ण- नहीं हुआ गीता का अपमान

  हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन  की फिल्म 'ओपेनहाइमर' रिलीज होते ही विवादों में आ चुकी है. फिल्म में इंटीमेट सीन के द...

Also Read


 

हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन  की फिल्म 'ओपेनहाइमर' रिलीज होते ही विवादों में आ चुकी है. फिल्म में इंटीमेट सीन के दौरान भगवद गीता को पढ़ा गया है. 'ओपेनहाइमर' के इस सीन से जनता तो नाराज है ही. इसके अलावा सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी विरोध जताया है. उनका कहना है कि सेंसर बोर्ड ने ये सीन पास कैसे होने दिया. वहीं अब 'महाभारत' शो में कृष्ण का किरदार निभा चुके नितीश भारद्वाज ने विवादित सीन पर अपना रिएक्शन दिया है. 

'ओपेनहाइमर' पर क्या बोले नितीश भारद्वाज 
फिल्म पर बात करते हुए नितीश भारद्वाज ने कहा- फिल्म में भगवद गीता का कोई अपमान नहीं किया गया है. हिंदुओं और सरकार को 'ओपेनहाइमर' को लेकर संयम दिखाने की जरूरत है. फिल्म पर बैन लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है. जिस सीन को लेकर इतना विवाद हो रहा है, उस सीन में परमाणु बम बनाने वाले को पछतावा होता दिखाया गया है. 

इंटीमेट सीन के दौरान नोलन ये दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि 'ओपेनहाइमर' एक अपराध के बोझ तले दबा हुआ महसूस कर रहा है. वो परमाणु बम निर्माण के बारे में सोच रहा है, जिसके कारण जापान में लाखों लोगों की हत्या हुई. वो खुद से सवाल कर रहा है कि क्या उसने अपने धर्म का पालन सही से किया. सीन के दौरान वो सोच रहे हैं कि क्या उनकी रचना से भविष्य में इंसानी दुनिया खत्म हो जाएगी. 'ओपेनहाइमर' को हुए पछतावे को दिखाते हुए सीन में गीता का हवाला दिया गया है. 

फिल्म देखने की दी सलाह 
फिल्म को लेकर हो रहे विवाद के बीच  'महाभारत' शो के एक्टर ने लोगों को फिल्म देखने की सलाह दी. उन्होंने कहा- कुछ लोग हैं जो हिंदू धर्म को नकारात्मक रूप से चित्रित करना चाहते हैं, लेकिन फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है. सरकार को फिल्म पर बैन लगाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. पीएम नरेंद्र मोदी खुद वेदों के बड़े जानकार हैं. वो हमारे देश का इतने अच्छे से नेतृत्व कर रहे हैं. उन्हें अपने मंत्रियों को संयम बरतने की सलाह देनी चाहिए.

भगवत गीता के श्लोक कर्तव्य और अधर्म के खिलाफ लड़ाई के बारे में हैं. फिल्म में भी यही दिखाया गया है. हिंदू धर्म और हमारे धर्मग्रंथ शक्तिशाली हैं. दुनिया आज भगवत गीता और हिंदू धर्म पर ध्यान दे रही है. यहां तक कि रियल 'ओपेनहाइमर' ने भी इंटरव्यू में गीता का हवाला दिया है. 

फैंस से मिला प्यार
एक्टर ने अपनी प्रोफेशनल लाइफ पर बात करते हुए कहा- मुझे 'महाभारत' में भगवान कृष्ण का रोल निभाने का सौभाग्य मिला. कृष्ण के किरदार में फैंस का काफी प्यार मिला. जब भी मुझे लाइफ में किसी तरह की परेशान हुई है. मैंने हमेशा भगवद गीता से प्रेरणा ली है. 

क्या है मामला?
'ओपनहाइमर' परमाणु बम बनाने वाले वैज्ञानिक जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर की जिंदगी पर बेस्ड है. जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर भगवद गीता पढ़ा करते थे, लेकिन फिल्म में ओपेनहाइमर को सेक्स सीन के दौरान भगवद गीता पढ़ते हुए दिखाया गया है, जिसपर अब बवाल मच गया है. 

फिल्म में दिखाया गया है कि ओपेनहाइमर का किरदार निभाने वाले मशहूर एक्टर किलियन मर्फी अपनी गर्लफ्रेंड संग इंटीमेट होते हुए भगवद गीता पढ़ रहे हैं. फिल्म में हिंदू धर्मग्रंथ भगवद गीता को पढ़ते हुए इंटीमेंट सीन्स दिखाने पर लोग डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन को जमकर ट्रोल कर रहे हैं. 

हॉलीवुड फिल्म 'ओपनहाइमर' की बात करें, तो ये इंडिया में 21 जुलाई को रिलीज हुई है. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म काफी धुआंधार कमाई कर रही है. फिल्म को U/A सर्टिफिकेट मिला है. 12 साल से कम उम्र के बच्चे भी बड़ों की निगरानी में फिल्म देख सकते हैं.