Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


Posco n

 Posco n  POCSO पीड़ितों की गंभीर देखभाल और सहायता के लिए निर्भया फंड के तहत WCD मंत्रालय की योजना पोस्ट किया गया: 11 जुलाई 2023 1:08 अपराह्...

Also Read

 Posco n 


POCSO पीड़ितों की गंभीर देखभाल और सहायता के लिए निर्भया फंड के तहत WCD मंत्रालय की योजना

पोस्ट किया गया: 11 जुलाई 2023 1:08 अपराह्न पीआईबी दिल्ली द्वारा

निर्भया फंड के तहत, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की एक योजना, अर्थात् बलात्कार सामूहिक बलात्कार पीड़ितों और गर्भवती होने वाली नाबालिग लड़कियों को न्याय तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण देखभाल और सहायता के लिए योजना की कुल लागत 74.10 करोड़ रुपये थी। इस योजना का उद्देश्य उन नाबालिग लड़कियों को आश्रय, भोजन और दैनिक जरूरतें, अदालत की सुनवाई में भाग लेने के लिए सुरक्षित परिवहन और कानूनी सहायता प्रदान करना है, जिन्हें बलात्कार/सामूहिक बलात्कार या किसी अन्य कारण से जबरन गर्भधारण के कारण परिवार द्वारा छोड़ दिया गया है। , और उनके पास अपना भरण-पोषण करने के लिए कोई अन्य साधन नहीं है।

वर्ष 2021 में, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने POCSO अधिनियम के तहत 51,863 मामले दर्ज किए। इनमें से 64% (33,348) मामले धारा 3 और 5 (क्रमशः प्रवेशन यौन हमला और गंभीर प्रवेशन यौन हमला) के तहत दर्ज किए गए।

इस डेटा के आगे के विश्लेषण से पता चलता है कि अधिनियम की धारा 3 और 5 के तहत दर्ज किए गए कुल 33,348 मामलों में से 99% (33.036) मामले लड़कियों के खिलाफ किए गए थे। इनमें से कई मामलों में, लड़कियाँ गर्भवती हो जाती हैं और कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से जूझती हैं, जो तब और बढ़ जाती हैं जब उन्हें अपने ही परिवारों द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता है या त्याग दिया जाता है या अनाथ हो जाती हैं।

योजना के उद्देश्य हैं:

  1. पीड़ित बालिकाओं को एक ही छत के नीचे एकीकृत समर्थन और सहायता प्रदान करना
  2. शिक्षा, पुलिस सहायता, चिकित्सा (मातृत्व, नवजात शिशु और शिशु देखभाल भी शामिल), मनोवैज्ञानिक और मानसिक परामर्श कानूनी सहायता और बालिकाओं के लिए बीमा कवर सहित सेवाओं की एक श्रृंखला तक तत्काल, आपातकालीन और गैर-आपातकालीन पहुंच की सुविधा प्रदान करना। पीड़िता और उसके नवजात शिशु को एक ही छत के नीचे ताकि ऐसी पीड़ित बच्चियों को न्याय और पुनर्वास तक पहुंच मिल सके।

पात्रता मानदंड हैं:

  •  18 वर्ष से कम आयु की कोई भी लड़की, जो इसका शिकार हो:

 

  • · प्रवेशन यौन हमला - POCSO अधिनियम की धारा 3,
  • · गंभीर प्रवेशन यौन उत्पीड़न - POCSO अधिनियम की धारा 5,
  • · भारतीय दंड संहिता, 1860 (आईपीसी) की धारा 376, 376ए-ई

 

  •  और इस तरह के हमले या बलात्कार के कारण गर्भवती हो गई है तो योजना के तहत कवर किया गया है। ऐसी बच्चियां होनी चाहिए शिकार:

• एक अनाथ या

• परिवार द्वारा त्याग दिया गया या

• परिवार के साथ रहना नहीं चाहता

योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पीड़ित बालिका के पास एफआईआर की प्रति होना अनिवार्य नहीं है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करना योजना के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों की जिम्मेदारी होगी कि पुलिस को जानकारी प्रदान की जाए और एफआईआर दर्ज की जाए।

बाल देखभाल संस्थानों (सीसीआई) बाल गृह द्वारा पालन की जाने वाली प्रक्रिया

गृह का प्रभारी व्यक्ति बालिका के लिए एक अलग सुरक्षित स्थान प्रदान करेगा क्योंकि उसकी ज़रूरतें गृह में रहने वाले अन्य बच्चों से भिन्न हैं। बालिका की देखभाल के लिए प्रभारी व्यक्ति द्वारा तुरंत एक केस वर्कर को नामित या नियुक्त किया जाएगा। लड़की की देखभाल और सुरक्षा के लिए होम को अलग से धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी