Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


Breaking,चंद्रयान-3 में आज होने जा रही है बड़ी घटना, दो हिस्सों में बटेगा यान, घटना पर इसरो के साथ पूरे देश भर के लोगों की नजर

  वैज्ञानिकों की टीम के साथ पूरे देश के लोगों की नजर अगले तीन घंटे अंतरिक्ष की ओर लगी रहेगी। इस दौरान वैज्ञानिकों की टीम के द्वारा चंद्रयान-...

Also Read

 


वैज्ञानिकों की टीम के साथ पूरे देश के लोगों की नजर अगले तीन घंटे अंतरिक्ष की ओर लगी रहेगी। इस दौरान वैज्ञानिकों की टीम के द्वारा चंद्रयान-3 को दो टुकड़े में विभक्त किया जाना है। यान को विभक्त करने में अधिक कठिनाई नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि यान से विभक्त हो जाने के बाद "लैंडर माड्यूल" कितनी तेजी से और कितनी सफलतापूर्वक अपने आगे की यात्रा पूरी कर पाएगा। इसकी और सब की नजर लगी हुई है। लैंडर मॉड्यूल ही चंद्रमा की सतह पर उतरेगा।

नई दिल्ली।

असल बात न्यूज़।।  

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष में अपने मिशन की ओर लगातार आगे बढ़ रहा है। आगामी 23 अगस्त को शाम को इसकी चंद्रमा पर लैंडिंग होने की संभावना है। इसके पहले इस मिशन में आज बड़ी घटना होने जा रही है। चंद्रयान 3 को आज दो हिस्सों में बांटने के अभियान पर काम किया जाएगा। यह एक बड़ा अभियान है और आज की मुहिम की ओर पूरे देश की नजर लगी हुई है। इसरो की टीम के लिए भी यह अत्यंत गंभीरतम और चुनौती पूर्ण काम है।इससे चंद्रयान 3 को दो हिस्सों में बांट दिया जाएगा। एक हिस्सा प्रॉपर प्रोपल्शन मॉड्यूल और दूसरा हिस्सा लैंडर माड्यूल। वैज्ञानिकों की इसके बाद इस ओर नजर लगी रहेगी कि प्रोपल्शन मॉडल के अलग होने के बाद लैंडर माड्यूल अलग होकर कितनी तेजी से आगे की यात्रा पूरी कर पाएगा। इसके मद्देनजर आज का दिन चंद्रयान तीन के लिए काफी महत्वपूर्ण हो गया है। 

अभी तक को जो जानकारी है चंद्रयान-3 अपने मिशन पर पूरी सफलता से आगे बढ़ रहा है। यह तो सबको मालूम है कि मिशन जैसे आगे बढ़ता जाएगा चुनौतियां उतनी ही गंभीर होती जाने वाली हैं। आज यान को दो हिस्सों में बांटने योजना पर काम किया जा रहा है जो की काफी महत्वपूर्ण है। जानकारी के अनुसार  अभी से लगभग 2 घंटे के बाद से इस योजना को अंजाम देने का काम पूरा किया जाएगा। और हम आपको बता दें कि वैज्ञानिकों की टीम इस काम में लग गई है और अभियान पर काम शुरू हो गया है। संभवत 1:00 बजे तक यान को अलग-अलग करने के इस काम को पूरा कर लिया जाएगा। इस दृष्टि से अभी के 2 घंटे चंद्रयान 3 मिशन के लिए, वैज्ञानिकों की टीम के लिए, देश के लिए और हम सबके लिए काफी महत्वपूर्ण हो गई है। जो लोग चंद्रयान 3 के मिशन के बारे में अच्छे से जानते हैं वो यह को आज दो हिस्सों में बांटे जाने के काम को बेहतर तरीके से सफल होने के लिए भगवान से प्रार्थना भी कर रहे हैं। हम सब टीवी प्रार्थना है कि यह अभियान अच्छे से सफल हो और अंतरिक्ष विज्ञान के काम में देश का राम पूरी दुनिया में रोशन हो सके।

Chandrayaan-3 को दो हिस्सों में विभक्त करना एक बड़ा काम है। हालांकि यह काम जटिल है। इस काम पर पहले से नजर रखा गया है। यह को चंद्रमा की पांचवी कक्षा में पहुंचने के बाद से दो टुकड़ों में बांटने की योजना पर काम शुरू हो गया है। योजना के अनुसार ही अब इसे विभाजित किया जाना है। इस मामले में वैज्ञानिकों की टीम के द्वारा एक-एक कदम काफी बारीकी व सुक्षमता से आगे बढ़ाया जा रहा है। यह को दो हिस्सों में विभक्त करने की प्रक्रिया में इसका एक हिस्सा प्रोपल्शन माड्यूल और दूसरा हिस्सा लेंडर module में बढ़ जाएगा। इसके बाद लैंड और मॉड्यूल को अकेले आगे बढ़ना है और यात्रा पूरी करनी है। यही एक चुनौती पूर्ण कम है और ईश्वर लोगों की नजर लगी हुई है कि लैंड और मॉड्यूल अलग होने के बाद कितनी तेजी से आगे बढ़ पाएगा और कितने निर्धारित समय में अपनी यात्रा पूरी कर पाएगा।

अभी यह चंद्रमा की पांचवी कक्षा में पहुंच गया है। इस मिशन में आज बड़ी घटना होने जा रही है जब chandrayaan-3 दो टुकड़ों में बटने जा रहा है। मिशन ने चंद्र कक्षा सम्मिलन (एलओआई) के सफल समापन के साथ एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया। 19:12 बजे IST से शुरू होकर 1835 सेकंड के लिए पेरिल्यून में रेट्रो-बर्निंग द्वारा सम्मिलन किया गया था। जैसा कि इरादा था, पैंतरेबाज़ी के परिणामस्वरूप 164 किमी x 18074 किमी की कक्षा हुई।

यह लगातार तीसरी बार है जब इसरो ने मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश करने के अलावा अपने अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया है।

जैसे-जैसे मिशन आगे बढ़ रहा है, चंद्रयान-3 की कक्षा को धीरे-धीरे कम करने और इसे चंद्र ध्रुवों पर स्थापित करने के लिए कई युक्तियों की योजना बनाई गई है।  प्रणोदन मॉड्यूल कक्षा में रहते हुए लैंडर से अलग हो जाएगा। इसके बाद, 23 अगस्त, 2023 को चंद्रमा के दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्र में सॉफ्ट लैंडिंग की सुविधा के लिए जटिल ब्रेकिंग  की एक श्रृंखला को अंजाम दिया जाएगा।

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष में परिस्थितियों के लगातार आ अनुकूल बना हुआ  है। पूरे मिशन के दौरान, अंतरिक्ष यान  लगातार इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) में मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (एमओएक्स), बेंगलुरु के पास बयालू में इंडियन डीप स्पेस नेटवर्क (आईडीएसएन) एंटीना ईएसए और जेपीएल डीप स्पेस एंटीना से लगातार निगरानी की जा रही है।  

चंद्रयान-3 में एक स्वदेशी लैंडर मॉड्यूल (एलएम), प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) और एक रोवर शामिल है, जिसका उद्देश्य अंतर ग्रहीय मिशनों के लिए आवश्यक नई प्रौद्योगिकियों को विकसित करना और प्रदर्शित करना है। लैंडर में एक निर्दिष्ट चंद्र स्थल पर सॉफ्ट लैंडिंग करने और रोवर को तैनात करने की क्षमता होगी जो अपनी गतिशीलता के दौरान चंद्र सतह का इन-सीटू रासायनिक विश्लेषण करेगा। लैंडर और रोवर के पास चंद्र सतह पर प्रयोग करने के लिए वैज्ञानिक पेलोड हैं। पीएम का मुख्य कार्य एलएम को लॉन्च वाहन इंजेक्शन से अंतिम चंद्र 100 किमी गोलाकार ध्रुवीय कक्षा तक ले जाना और एलएम को पीएम से अलग करना है। इसके अलावा, प्रोपल्शन मॉड्यूल में मूल्यवर्धन के रूप में एक वैज्ञानिक पेलोड भी है जो लैंडर मॉड्यूल के अलग होने के बाद संचालित किया जाएगा।

चंद्रयान-3 के मिशन उद्देश्य हैं:

  1. चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग का प्रदर्शन करना
  2. रोवर को चंद्रमा पर घूमते हुए प्रदर्शित करना और
  3. यथास्थान वैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन करना।

मिशन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, लैंडर में कई उन्नत प्रौद्योगिकियाँ मौजूद हैं जैसे,

  1. अल्टीमीटर: लेजर और आरएफ आधारित अल्टीमीटर
  2. वेलोसीमीटर: लेजर डॉपलर वेलोसीमीटर और लैंडर हॉरिजॉन्टल वेलोसिटी कैमरा
  3. जड़त्व माप: लेजर जाइरो आधारित जड़त्वीय संदर्भ और एक्सेलेरोमीटर पैकेज
  4. प्रणोदन प्रणाली: 800N थ्रॉटलेबल लिक्विड इंजन, 58N एटीट्यूड थ्रस्टर्स और थ्रॉटलेबल इंजन कंट्रोल इलेक्ट्रॉनिक्स
  5. नेविगेशन, मार्गदर्शन और नियंत्रण (एनजीसी): संचालित डिसेंट ट्रैजेक्टरी डिजाइन और सहयोगी सॉफ्टवेयर तत्व
  6. खतरे का पता लगाना और बचाव: लैंडर खतरे का पता लगाना और बचाव कैमरा और प्रसंस्करण एल्गोरिदम
  7. लैंडिंग लेग तंत्र.

उपरोक्त उन्नत प्रौद्योगिकियों को पृथ्वी की स्थिति में प्रदर्शित करने के लिए, कई लैंडर विशेष परीक्षणों की योजना बनाई गई है और उन्हें सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

  1. एकीकृत शीत परीक्षण - परीक्षण मंच के रूप में हेलीकॉप्टर का उपयोग करके एकीकृत सेंसर और नेविगेशन प्रदर्शन परीक्षण के प्रदर्शन के लिए
  2. एकीकृत हॉट परीक्षण - परीक्षण मंच के रूप में टॉवर क्रेन का उपयोग करके सेंसर, एक्चुएटर्स और एनजीसी के साथ बंद लूप प्रदर्शन परीक्षण के प्रदर्शन के लिए
  3. विभिन्न टच डाउन स्थितियों का अनुकरण करते हुए चंद्र सिमुलेंट परीक्षण बिस्तर पर लैंडर लेग तंत्र प्रदर्शन परीक्षण।