Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


एनआईटी रायपुर में 'कॉम्पैक्टिंग मॉडल: कॉम्पैक्ट,मॉडलिंग की कला' पर हुई ऑनलाइन व्याख्यान वार्ता

  रायपुर ।  असल बात न्यूज़।।    राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर के इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग विभाग ने आईईईई इलेक्ट्रॉन डिवाइ...

Also Read

 रायपुर ।

 असल बात न्यूज़।।   


राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर के इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग विभाग ने आईईईई इलेक्ट्रॉन डिवाइसेज सोसाइटी (ईडीएस) स्टूडेंट ब्रांच चैप्टर (एसबीसी) के सहयोग से “कॉम्पैक्टिंग मॉडल: द आर्ट ऑफ कॉम्पैक्ट मॉडलिंग” पर एक ऑनलाइन व्याख्यान वार्ता का आयोजन किया। सत्र का आयोजन फैकल्टी एडवाइजर डॉ. गुरु प्रसाद सुबास चंद्र मिश्रा और आईईईई ईडीएस एसबीसी के चैप्टर चेयर श्री अभिषेक रे के कुशल मार्गदर्शन में किया गया।  सत्र के वक्ता नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एनटीयू) सिंगापुर के स्कूल ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ. जिंग झोउ रहे।

डॉ. ज़िंग के व्याख्यान ने सेमीकंडक्टर उपकरणों के लिए कॉम्पैक्ट मॉडलिंग के विविध पहलुओं की व्यापक रूप से चर्चा की। उनका व्याख्यान मूल रूप से एकीकृत क्षेत्रीय मॉडलिंग के साथ कॉम्पैक्ट मॉडल के एकीकरण पर केंद्रित रहा। इस दौरान कुछ प्रमुख विषय जैसे “चिप डिजाइन और वाटर फेब्रिकेशन”, “मॉडल और मॉडलिंग”, “आइडियल वर्सेज रियल एमओएसएफईटी”, “सर्किट सिमुलेशन के लिए कॉम्पैक्ट मॉडलिंग”, “एमओएसएफईटी कॉम्पैक्ट मॉडल: इतिहास और भविष्य  ”, “एमओएसएफईटी मॉडलिंग में चुनौतियाँ” आदि शामिल रहे।

डॉ. झोउ ने सेमीकंडक्टर डिवाइस मॉडलिंग रिसर्च के लिए गहन जानकारी दी, जिसमें देशभर के स्नातक, स्नातकोत्तर और रिसर्च स्कॉलर सहित प्रतिभागियों ने गहन रुचि दिखाई । उन्होंने वैज्ञानिक विकास के पर्याप्त प्रदर्शन के लिए अनुसंधान-उन्मुख समाजों में शामिल होने पर जोर दिया।  डॉ. झोउ ने संबंधित विषय के अनुसंधान-आधारित सम्मेलन और सेमिनार आयोजित करने का भी सुझाव दिया।

सत्र का समापन प्रश्नोत्तरी सत्र के साथ हुआ। आईईईई ईडीएस एसबीसी के संकाय सलाहकार डॉ. गुरु प्रसाद सुबास चंद्र मिश्रा ने डॉ. ज़िंग झोउ का सम्मान करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव दिया।