Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


दुनिया के 100 देशों में शिक्षक सम्मान है सर्वोपरि, जानिए किस देश में किस नाम से मनाया जाता है शिक्षक दिवस

Teachers’ Day Special : दुनिया के हर समाज में शिक्षकों के योगदान को देखते हुए उनके प्रति सम्मान प्रकट किया जाता रहा है. जिस तरह एक कुम्भक...

Also Read

Teachers’ Day Special : दुनिया के हर समाज में शिक्षकों के योगदान को देखते हुए उनके प्रति सम्मान प्रकट किया जाता रहा है. जिस तरह एक कुम्भकार कच्ची मिट्टी को आकार देकर बर्तन बना देता है. ठीक उसी तरह से एक शिक्षक बच्चों के बालमन को संस्कार देकर बेहतर नागरिक बनाता है.

Teacher’s Day

विश्व के 100 से ज्यादा देशों में शिक्षकों (गुरुओं) को विशेष सम्मान देने के लिये शिक्षक दिवस का आयोजन किया जाता है. कुछ देशों में छुट्टी रहती है जबकि कुछ देश इस दिन कार्य करते हुए मनाते हैं. यहां तक की इस्लामिक देश ओमान, सीरिया, मिश्र, लीबिया, कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, टुनिशिया, जार्डन, सउदी अरब, अल्जीरिया, मोरक्को में भी शिक्षक दिवस मनाया जाता है. हालांकि यहां 28 फरवरी को यह आयोजन होता है. भारत में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस (Teachers’ Day) के रूप में मनाया जाता है. भारत में पहला शिक्षक दिवस (Teachers’ Day) साल 1962 में मनाया गया था, ये डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का 77वां बर्थ डे था.

किस नाम से मनाया जाता है शिक्षक दिवस (Teacher’s Day)

अर्जेन्टीना में 11 सितंबर को डोमिंगो फास्टिनो सार्मिएन्टो के मृत्यु के दिन शिक्षक दिवस के रीप में मनाया जाता है.
अल्बानिया में 7 मार्च को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. सन 1867 में इसी दिन अल्बानिया में अल्बानी भाषा में पाठन करने वाला प्रथम स्कूल खुला था. ऑस्ट्रेलिया में शिक्षक दिवस अक्टूबर मास के अंतिम शुक्रवार को मनाने की परंपरा है.
चीन में 10 सितम्बर को सामान्यतः कुछ गतिविधियाँ आयोजित होती हैं जिनमें विद्यार्थी अपने शिक्षकों कार्ड और फूल देकर सम्मान करते हैं. हांग कांग में 12 सितम्बर शिक्षक दिवस मनाया जाता है. हंगरी में जून के पहले शनिवार को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इंडोनेशिया में Hari Guru के नाम से 25 नवम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. मंगोलिया में शिक्षक दिवस फ़रवरी के पहले सप्ताहांत में मनाया जाता है. पाकिस्तान 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाता है. इसके माध्यम से शिक्षकों का महत्व और उनके गुणों मान्यता दी जाती है. रूस में 1994 से 5अक्तूबर को विश्व शिक्षक दिवस के अनुरूप शिक्षक दिवस मनाया जाता है. तुर्की में 24 नवम्बर 1923 को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. सिंगापुर में 1 सितम्बर को स्कूलों में आधिकारिक छुट्टी रहती है. सामान्यतः समारोह एक दिन पूर्व होते हैं. फ़िलीपीन्स में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. पोलैंड में Dzień Nauczyciela के नाम से 14 अक्टूबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. वहीं World Teacher’s day 5 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में मनाया जाता है. इस दिन आध्यापकों को सामान्य रूप से और कतिपय कार्यरत एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके विशेष योगदान के लिये सम्मानित किया जाता है.