Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को छत्तीसगढ़ आएंगे, इसी दिन मध्य प्रदेश भी पहुंचेंगे

  नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।।      00 विशेष संवाददाता    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगामी 14 सितंबर को छत्तीसगढ़ आगमन होने जा र...

Also Read

 


नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।

असल बात न्यूज़।। 

    00 विशेष संवाददाता  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगामी 14 सितंबर को छत्तीसगढ़ आगमन होने जा रहा है।वे तीन महीने के भीतर दूसरी बार छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। इस दौरान हुए यहां कई कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। इसमें रेलवे एनटीपीसी के कई महत्वपूर्ण कार्यों के साथ यहां के नौ जिलों में क्रिटिकल केयर ब्लॉक का भी शिलान्यास करेंगे। यह क्रिटिकल केयर ब्लॉक दुर्ग और कोंडागांव जिले में भी बनने जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ में रायगढ़ में देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 6350 करोड़ रूपए की लागत वाले महत्वपूर्ण रेल क्षेत्र परियोजनाओं के कार्यों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसमें रायगढ़ में सार्वजनिक कार्यक्रम में 6350 करोड़ रु. परियोजनाओं में छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I, चंपा से जमगा के बीच तीसरी रेल लाइन, पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन और तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन (STPS) से जोड़ने वाली एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली शामिल है। 

छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I को महत्वाकांक्षी पीएम गतिशक्ति - मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जा रहा है और इसमें खरसिया से धरमजयगढ़ तक 124.8 किलोमीटर की रेल लाइन शामिल है, जिसमें गारे-पेलमा, बरौद, दुर्गापुर और अन्य कोयला खदानें के लिए एक स्पर लाइन और छल को जोड़ने वाली 3 फीडर लाइनें शामिल हैं। लगभग 3,055  करोड़ रुपये की लागत से बनी यह रेल लाइन.  वाला यह रेलवे स्टेशन विद्युतीकृत ब्रॉड गेज लेवल क्रॉसिंग और यात्री सुविधाओं के साथ फ्री पार्ट डबल लाइन से सुसज्जित है। यह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में स्थित मांड-रायगढ़ कोयला क्षेत्रों से कोयला परिवहन के लिए रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन 50 किमी लंबी है और लगभग 516 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई है। चांपा और जामगा रेलखंड के बीच 98 किलोमीटर लंबी तीसरी लाइन करीब 796 करोड़ की लागत से बनी है. नई रेल लाइनों से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा और पर्यटन और रोजगार दोनों के अवसरों में वृद्धि होगी।

65 किलोमीटर लंबी विद्युतीकृत एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली एनटीपीसी की तलाईपल्ली कोयला खदान से छत्तीसगढ़ में 1600 मेगावाट एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन तक कम लागत, उच्च श्रेणी का कोयला वितरित करेगी। इससे एनटीपीसी लारा से कम लागत और विश्वसनीय बिजली उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे देश की ऊर्जा सुरक्षा मजबूत होगी। 2070 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित एमजीआर प्रणाली, कोयला खदानों से बिजली स्टेशनों तक कोयला परिवहन में सुधार के लिए एक तकनीकी चमत्कार है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में 50 बिस्तरों वाले 'क्रिटिकल केयर ब्लॉक' का शिलान्यास भी करेंगे. प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (पीएम-एभीएम) के तहत कुल लागत रु। 210 करोड़ रुपए की लागत से दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉक बनाए जाएंगे।

विशेष रूप से आदिवासी आबादी के बीच सिकल सेल रोग के कारण होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करने के उद्देश्य से, प्रधान मंत्री जांच की गई आबादी को एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्ड भी वितरित करेंगे। सिकल सेल परामर्श कार्ड का वितरण राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (एनएसएईएम) के तहत किया जा रहा है, जिसे प्रधान मंत्री द्वारा जुलाई 2023 में मध्य प्रदेश के शहडोल में लॉन्च किया गया था।