Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


18 और 19 सितंबर को नवा रायपुर के होटल मेफेयर में जी-20 शिखर सम्मेलन

रायपुर। असल बात न्यूज़।।   G20 Summit In Raipur :    नवा रायपुर के होटल मेफेयर में 18 और 19 सितंबर को होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में सु...

Also Read



रायपुर।

असल बात न्यूज़।।  

G20 Summit In Raipur

 नवा रायपुर के होटल मेफेयर में 18 और 19 सितंबर को होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में सुरक्षा की बहुत तगड़ी व्यवस्था रहेगी। इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। पूरा नवा रायपुर क्षेत्र 16 से 20 सितंबर तक विशेष सुरक्षा घेरे में रहेगा। ड्रोन से लगातार निगरानी की जाएगी। यहां की सभी सड़कों पर मजबूत बैरिकेडिंग कर पुलिस तैनात रहेगी। तीन दिन पहले से ही सुरक्षा का पूर्वाभ्यास शुरू हो जाएगा। एसएसपी रायपुर की मानिटरिंग में 12 एएसपी, 25 डीएसपी, 36 इंस्पेक्टर और 800 जवान इलाके में तैनात रहेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर नवा रायपुर में छत्तीसगढ़ पुलिस व समेत सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की टीम मौजूद रहेगी। होटल मेफेयर को सुरक्षा के हिसाब से पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल के लिए 100 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को विशेष ट्रेनिंग भी दी जा रही है। होटल, एयरपोर्ट सहित जगह-जगह पर पुलिस की तैनाती रहेगी। प्रदेश के अलग-अलग जिले से एक हजार जवानों की तैनाती की जाएगी। होटल में डीएसपी रैंक के अधिकारी तैनात रहेंगे। आने-जाने वालों की तलाशी ली जाएगी। 


 

50 से अधिक डेलीगेट्स आएंगे

इस आयोजन में देश और विदेश के 50 विशेष प्रतिनिधियों के आने की संभावना है। इसमें अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रमुख और सदस्य भी होंगे। इनसे संवाद वाली जगहों पर अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान रखने वाले लगभग 100 पुलिस अधिकारी तैनात किए जाएंगे। इनमें एसआइ से लेकर उच्च स्तर के पुलिस अधिकारी शामिल होंगे। इन प्रतिनिधियों के मन में रायपुर पुलिस की बेहतर और माडर्न छवि बनाने की पूरी कोशिश की जाएगी।

जिले की सीमाओं पर विशेष तैनाती

जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर महासमुंद, धमतरी सहित नवा रायपुर की ओर से प्रवेश करने वाले रास्तों पर विशेष नजर रखी जाएगी। गांवों से नवा रायपुर में प्रवेश करने वाले रास्तों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। दो दिन पहले से नवा रायपुर में प्रवेश करने वाले हर वाहनों की जांच की जाएगी। वाहनों के नंबर, चालकों के आदि नाम नोट करने के साथ-साथ उनसे नवा रायपुर आने का कारण भी पूछा जाएगा। दो पाली में करीब 70 पुलिस व अर्धसैनिक बल के जवानों को जिले की सीमाओं पर तैनात किया जाएगा। दोपहिया और चारपहिया वाहनों की लगातार जांच की जाएगी।

सुरक्षा को लेकर तैयारी शुरू

जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही रोड मैप भी जारी किया जाएगा। एक हजार जवानों की तैनाती रहेगी। होटल, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सभी जगह विशेष जांच अभियान चलेगा।