Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


मिलेट्स के बारे में जागरूकता और उपयोग को बढ़ाने के लिए "अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023" मनाने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।   पी.जी. माइक्रोबायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी विभाग, पी.जी. वनस्पति विज्ञान विभाग एवं पी.जी.प्राणीशास्त्र विभाग ने स...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।  

पी.जी. माइक्रोबायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी विभाग, पी.जी. वनस्पति विज्ञान विभाग एवं पी.जी.प्राणीशास्त्र विभाग ने संयुक्त रूप से 21 सितंबर को विभिन्न प्रकार के मिलेट्स  के बारे में जागरूकता और उपयोग को बढ़ाने के लिए  "अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023" मनाने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की  कुलपति डॉ अरुणा पल्टा थीं। कॉलेज ने विशेष अतिथि के रूप में डॉ.प्रशांत श्रीवास्तव (डीन छात्र कल्याण, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग) की भी मेजबानी की।

 मुख्य अतिथि डॉ अरुणा पल्टा ने अपने संबोधन में सुपर फूड माने जाने वाले मिलेट्स के स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने मिलेट्स के विभिन्न पोषण संबंधी पहलुओं पर जागरूकता पैदा की और युवा छात्रों को अपने आहार में मिलेट्स शामिल करके स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए प्रेरित किया। डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने छत्तीसगढ़ में हमारे किसानों द्वारा उगाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के मिलेट्स और उनके लाभकारी पहलुओं के बारे में भी बात की। डॉ एम.जी.रॉयमन (कॉलेज प्रिंसिपल) ने मेहमानों का स्वागत किया और इन सुपर फूड्स के बारे में जानकारी दी और बताया कि वे कैसे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। कार्यक्रम में "स्वस्थ जीवन के लिए मिलेट्स" विषय पर आधारित एक प्रतियोगिता शामिल थी। मुख्य घटक के रूप में मिलेट्स पर आधारित विभिन्न व्यंजनों को निर्णय के लिए प्रदर्शन किया गया था। प्रतियोगिता दो श्रेणियों में आयोजित की गई थी, एक स्टाफ और एक छात्रों के लिए। 

इसके बाद कार्यक्रम में अतिथि व्याख्यान हुआ, स्पीकर; डॉ अभया जोगलेकर(गृह विज्ञान विभाग, शासकीय डी बी गर्ल्स पी.जी.कॉलेज, रायपुर) ने अपने भाषण में कर्मचारियों और छात्रों को मिलेट्स का उपयोग करके संपूर्ण, संतुलित और पौष्टिक आहार लेने के बारे में बताया। उन्होंने मिलेट्स के प्रकार और तैयार किये जा सकने वाले विभिन्न नवीन व्यंजनों पर एक जानकारीपूर्ण व्याख्यान दिया कार्यक्रम की शुरूआत कॉलेज प्रार्थना एवं दीप प्रज्वलन से हुई। कार्यक्रम का संचालन माइक्रोबायोलॉजी एवं बायोटेक्नोलॉजी विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. शुभा दीवान ने किया। प्रतियोगिता में लगभग 35 प्रतिभागी थे। धन्यवाद ज्ञापन प्राणीशास्त्र विभाग की प्रमुख डॉ. जयश्री बालासुब्रमण्यम ने दिया।