Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


बड़ी दुर्घटना, सेक्टर 4 में पानी टंकी भरभरा कर गिरी, इससे पूरे क्षेत्र में होती थी पानी की सप्लाई, किसी जनक्षति की खबर नहीं

  भिलाई।  असल बात न्यूज़।।   भिलाई में बड़ी दुर्घटना हो जाने की खबर है, लेकिन हम सबसे पहले आपको बता दें कि इसमें कोई  जनक्षति  नहीं हुई है। ...

Also Read

 




भिलाई।

 असल बात न्यूज़।।  

भिलाई में बड़ी दुर्घटना हो जाने की खबर है, लेकिन हम सबसे पहले आपको बता दें कि इसमें कोई जनक्षति नहीं हुई है। यहां भिलाई इस्पात संयंत्र के टाउनशिप में पानी सप्लाई करने वाली विशालकाय पानी टंकी आज सुबह भरभरा कर गिर गई है। यहां दो अपनी टंकियां थी दोनों ही कुछ देर के अंतराल में भर-भराकर ढह गई। हमारे संवाददाता ने हमे घटनास्थल की  photos उपलब्ध कराई है जिसे देखकर कोई भी कह सकता है कि इस  बड़ी दुर्घटना में भारी क्षति हो सकती थी लेकिन किसी भी तरह की जनक्षति से बाल बाल बच गए। जिन लोगों ने पानी टंकी को भरभरा कर ढहते देखा,उससे धूल के गुबार उठते, और कंक्रीट के टुकड़ों को इधर-उधर छिटकते देखा,उनकी आंखें फटी की फटी रह गई और सहसा ही किसी को इस घटना पर विश्वास नहीं हो रहा था। बताया जा रहा है कि पूरी पानी टंकी,सिर्फ कुछ मिनटों के भीतर पूरी की पूरी ढह गई।

यह दुर्घटना भिलाई के सेक्टर 4 में हुई है।हमारे पास अभी सुबह 7:00 बजे तक जो तस्वीरे  उपलब्ध है उसमें आप देख सकते हैं कि यह कैसी भयावह दुर्घटना हुई है और इससे कैसा नुकसान हो सकता था। लेकिन भगवान ने हमारा साथ दिया है और कहीं कोई जनक्षति नहीं हुई है। अनुमान के अनुसार यह लगभग 80 फीट ऊंचाई पर स्थित टंकी थी। भिलाई इस्पात संयंत्र के द्वारा अपने टाउनशिप के घरों में पानी की आपूर्ति के लिए ये टंकियां बनाई गई है। ये टंकी कंक्रीट के मजबूत पिलरों पर खड़ी थी लेकिन अभी ढह गई हैं। यह दुर्घटना सेक्टर 4 में हुई है। सेक्टर 4 में पानी की आपूर्ति के लिए बनाई गई विशाल का टंकी ढह गई है। अभी पिछले दो-तीन दिनों से जो बारिश हो रही है उससे प्रदेश कई घरों के भी ढह जाने की खबरें हैं जिसमें कुछ लोगों की मौतें भी हो गई है।

हमारे पास जो तस्वीरे उपलब्ध है उसमें आप देख सकते हैं कि अब पानी टंकी का कोई निशान बचा है तो सिर्फ चारों तरफ  उसका मलबा फैला हुआ दिखाई दे रहा है। पानी टंकी के कंक्रीट चारों तरफ बिखरे हुए दिख रहे हैं। टंकी में पानी शायद सुबह-सुबह ही पानी भरा गया था वह भी चारों तरफ फैला हुआ दिख रहा है। यह दुर्घटना सुबह-सुबह हुई है। कहा जा सकता है कि सुबह-सुबह दुर्घटना होने के कारण ही कोई क्षति नहीं हुई है। नहीं तो जो जानकारी है इस इलाके में आसपास बच्चे खेलने आते हैं। पानी टंकी के ढह जाने की खबर फैलने के बाद यहां भीड़ बढ़ रही है। 

हम आप सभी का इस और बार-बार ध्यान दिलाते रहे हैं कि भिलाई इस्पात संयंत्र की व्यवस्थाएं मृतप्राय होती जा रही हैं। और संभवत इन्हीं कारणों से ऐसी बड़ी दुर्घटनाएं हो रही हैं। संयंत्र टाउनशिप में सैकड़ो मकान जर्जर हो गए हैं लेकिन उन्हें तोड़ा नहीं जा रहा है ध्वस्त नहीं किया गया है जोकि कभी भी दुर्घटनाओं को जन्म दे सकते हैं। उक्त पानी टंकियां भी वर्षोंवर्ष पुरानी है। इनके मरम्मत का काम कब किया गया है किसी को नहीं मालूम। यह तो कहा जा सकता है की टंकियां यूं ही नहीं गिर गई वह जर्जर हो गई रही होगी, तभी गिरी है और देखरेख के अभाव में ऐसी दुर्घटना हुई है। इस टंकी के गिर जाने के बाद संयंत्र टाउनशिप में बनी दूसरी पारी टंकियां के भविष्य पर भी सवाल उठ रहा है। क्योंकि यह सभी पानी टंकी लगभग एक साथ ही बनी है। मुनाफा कमाने के चक्कर में भिलाई इस्पात संयंत्र में कर्मचारियों की संख्या लगातार कम होती जा रही है और लगभग सभी क्षेत्रों में देखरेख का अभाव होता जा रहा है। 

हम आपको यह भी बता दें की भिलाई टाउनशिप क्षेत्र में एक साल के भीतर किसी निर्माण के ढह जाने की यह दूसरी घटना है। तब सेक्टर 7 में भिलाई नगर निगम के द्वारा निर्माणधीन भवन ढह गया था।






  • ........


    असल बात न्यूज़

    खबरों की तह तक,सबसे सटीक,सबसे विश्वसनीय

    सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

    मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता