Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


दिल की धड़कन बढ़ा देने वाला संसद का 'विशेष सत्र' शुरू होने जा रहा है आज से, एक दिन पहले सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक, विशेष सत्र में आठ विधायी मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना,सभी पार्टी नेताओं से सक्रिय सहयोग और समर्थन का अनुरोध

  नई दिल्ली।  असल बात न्यूज़ ।                 00 विशेष संवाददाता    पूरे राजनीतिक विश्लेषको के साथ पूरे देश के लोगों की नजर इस समय संसद के ...

Also Read

 


नई दिल्ली।

 असल बात न्यूज़ ।      


         00 विशेष संवाददाता  


पूरे राजनीतिक विश्लेषको के साथ पूरे देश के लोगों की नजर इस समय संसद के विशेष सत्र की ओर लगी हुई है। संसद का या विशेष सत्र 18 सितंबर से 22 सितंबर तक चलेगा। जानकारी के अनुसार इसमें आठ विधायी मुद्दों पर चर्चा होगी।इस विशेष सत्र के शुरू होने के पहले विशेष शास्त्र पर चर्चा के लिए सभी राजनीतिक दलों के नेताओ के साथ एक बैठक की गई। इस दौरान केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री ने संसद के सुचारू संचालन के लिए सभी दलों से सहयोग का अनुरोध किया है। विशेष सत्र में वन नेशन वन इलेक्शन के विषय पर क्या बात होगी इस ओर भी पूरे देश के लोगों की नजर लगी हुई है। संसद में वन नेशन वन इलेक्शन मुद्दे पर सहमति बनती है तो पूरे देश में अब लोकसभा और विधानसभा का चुनाव एक साथ कराया जाएगा।

यहां 17वीं लोकसभा के 13 वे सत्र और राज्यसभा के 261 वें सत्र की शुरुआत से एक दिन पहले  रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सभी राजनीतिक दलों के सदन के नेताओं  साथ सरकार की एक बैठक हुई।यह विशेष सत्र सोमवार, 18 सितंबर, 2023 से शुरू होकर  सरकारी व्यवसाय की अत्यावश्यकताओं के अधीन शुक्रवार, 22 सितंबर तक चलेगा।      केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री ने सभी सदन के नेताओं का स्वागत करने के बाद बैठक की शुरुआत करते हुए कहा कि सत्र में 5 दिनों की अवधि में 5 बैठकें होंगी। इसके अलावा यह भी बताया गया कि इस दौरान अस्थायी रूप से 8 विधायी मुद्दे उठाए जाने की संभावना है। सोमवार, 18 सितंबर,  को संविधान सभा से शुरू होने वाली 75 वर्षों की संसदीय यात्रा-उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीख" विषय पर एक चर्चा आयोजित की जाएगी।

 वहीं 19 सितंबर को  सुबह 10 बजे से 10.45 बजे तक फोटो सेशनसितंबर, 2023 में सुबह 11.00 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह शुरू होगा, जिसमें उपराष्ट्रपति/सभापति, राज्यसभा, प्रधान मंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, राज्यसभा में सदन के नेता, संसदीय मंत्री उपस्थित होंगे।  राज्यसभा में विपक्ष के नेता और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता और संसद के दोनों सदनों के सदस्य। सेंट्रल हॉल में समारोह के समापन के बाद, दोनों सदन नए संसद भवन में अपने-अपने कक्षों में मिलेंगे।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने संसद के दोनों सदनों के सुचारू कामकाज के लिए सभी पार्टी नेताओं से सक्रिय सहयोग और समर्थन का अनुरोध किया है। बैठक में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल, जो राज्यसभा में सदन के नेता और कानून मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भी हैं और न्याय; संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री और संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री, श्री अर्जुन राम मेघवाल और संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री और विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री, श्री वी. मुरलीधरन भी शामिल हुए। 

इस बैठक में बीजेपी और मंत्रियों समेत 34 पार्टियों के 51 नेता शामिल हुए. बताया जा रहा है कि विभिन्न दलों के नेताओं के द्वारा इस दौरान कई सारे मुद्दे भी उठाए गए।

बैठक का समापन करते हुए, संसद के दोनों सदनों में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं द्वारा उठाए गए मुद्दों को सुनने के बाद, केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने बैठक में सक्रिय और प्रभावी भागीदारी के लिए और जनता के मुद्दों को उजागर करने के लिए नेताओं को धन्यवाद दिया। महत्त्व। उन्होंने सभी सदस्यों को 19 सितंबर, 2023 से उनके संसदीय कर्तव्यों/कार्यों के निर्वहन के लिए नया संसद भवन मिलने पर अग्रिम बधाई दी। अंत में, उन्होंने सभी की ओर से हाल ही में जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से मुकाबला कर रहे हमारे सैनिकों और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी के बलिदान के लिए हार्दिक संवेदना व्यक्त की। सम्मान स्वरूप एक मिनट का मौन भी रखा गया।