Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


रायपुर में G20 FWG की चौथी और अंतिम बैठक आज सफलतापूर्वक संपन्न

  G20  बैठक में वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण पर गहन विचार-विमर्श  आरबीआई ने जी20 चर्चाओं को समावेशी और मानव-केंद्रित बनाने के लिए जनभागीदारी कार...

Also Read

 

DSC_1729.JPGडीएससी_1735.जेपीजीG20 




बैठक में वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण पर गहन विचार-विमर्श 

आरबीआई ने जी20 चर्चाओं को समावेशी और मानव-केंद्रित बनाने के लिए जनभागीदारी कार्यक्रमों की मेजबानी की


नई दिल्ली,छत्तीसगढ़।

असल बात न्यूज़।।

भारतीय जी20 प्रेसीडेंसी के जी20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप (एफडब्ल्यूजी) की चौथी और अंतिम बैठक आज रायपुर, छत्तीसगढ़ में  हुई। FWG की सह-अध्यक्षता भारत और यूके द्वारा की जा रही  है। इस दो दिवसीय बैठक की सह-अध्यक्षता सुश्री चांदनी रैना, सलाहकार, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार और सुश्री ने की। सैम बेकेट, मुख्य आर्थिक सलाहकार, एचएम ट्रेजरी, यूके। बैठक में जी20 सदस्य और आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के लगभग 65 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

डीएससी_8838.जेपीजी

बैठक की अध्यक्षता भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की सलाहकार सुश्री चांदनी रैना और सुश्री ने की। सैम बेकेट, मुख्य आर्थिक सलाहकार, एचएम ट्रेजरी, यूके

यह बैठक भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान FWG द्वारा किए गए कार्यों की परिणति को चिह्नित करती है। इसने 2023 में FWG द्वारा हासिल की गई पर्याप्त प्रगति को प्रतिबिंबित करने और इसे आगे बढ़ाने के विकल्पों का पता लगाने का अवसर प्रदान किया।

DSC_1729.JPGडीएससी_1735.जेपीजी

G20 के विभिन्न हितधारकों के प्रतिभागी

इस वर्ष, समूह ने सफलतापूर्वक दो G20 रिपोर्टें दीं, जिन्हें नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा में संदर्भित किया गया था: खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा के व्यापक आर्थिक प्रभावों पर G20 रिपोर्ट और जलवायु परिवर्तन और संक्रमण मार्गों से उत्पन्न होने वाले व्यापक आर्थिक जोखिमों पर G20 रिपोर्ट। सदस्यों ने प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए नीतिगत विकल्पों की खोज करते हुए इन वैश्विक चुनौतियों से जुड़े व्यापक आर्थिक परिणामों का आकलन करने के लिए वैश्विक बातचीत जारी रखने की आवश्यकता को पहचाना।

DSC_8982.JPG

वृक्षारोपण के बाद जी20 पार्क में प्रतिनिधि।

 

बैठक में वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और अंतरराष्ट्रीय संगठनों की प्रस्तुतियों के आधार पर प्रमुख जोखिमों पर भी गहन विचार-विमर्श हुआ।