Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


एनडीआरएफ द्वारा मॉकडील कर बाढ़ में फंसे और डुबे हुए इंसान को रेस्क्यू कर बचाया गया - पानी में डुबे हुए इंसान को रेस्क्यू टीम द्वारा सुरक्षित बचाव कर त्वरित उपचार किया गया - जिला प्रशासन की सूचना पर एनडीआरएफ की टीम के द्वारा बाढ़ में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकाला गया-पानी में डुबे हुए इंसान की पेट से पानी कैसे निकाले मॉकडील के जरिए समझाया गया-पानी में डुबे हुए इंसान की पेट से पानी कैसे निकाले मॉकडील के जरिए समझाया गया

 रायपुर  कलेक्टर, एस पी सहित अधिकारियों ने देखा एनडीआरएफ टीम का राहत एवं बचाव कार्य एनडीआरएफ की टीम के द्वारा आज अंबागढ़ चौकी के शिवनाथ नदी ...

Also Read

 रायपुर


 कलेक्टर, एस पी सहित अधिकारियों ने देखा एनडीआरएफ टीम का राहत एवं बचाव कार्य

एनडीआरएफ की टीम के द्वारा आज अंबागढ़ चौकी के शिवनाथ नदी एनिकट में मॉकडील किया गया। मॉकडील के जरिए बाढ़ से घीरे और पानी में फंसे हुए लोगों को कैसे बचाया जाए और राहत पहुंचा जाए, यह मॉकडील के जरिए प्रदर्शित किया गया। मॉकडील में बताया गया कि जैसे ही जिला प्रशासन द्वारा एनडीआरएफ की कंट्रोल रूम को बाढ़ से कुछ लोगों के घिरे हुए की सूचना मिलती है। बिना समय गंवाए एनडीआरएफ की टीम के द्वारा तत्काल प्रभावित घटना स्थल पर पहुंचकर बाढ़ में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकालने के साथ ही राहत और बचाव कार्य किया जाता है।

      लाइव डेमो के माध्यम से दिखाया गया कि जैसे ही एनडीआरएफ की टीम को सूचना मिलती है। तत्काल एनडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंचकर बाढ़ में फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बचाव करती है। मॉकडील के जरिए दिखाया गया कि दो व्यक्ति नदी के तेज बहाव में फंसे हुए हैं। उनकी जान की खतरा को देखते हुए तत्काल जिला प्रशासन द्वारा एनडीआरएफ की टीम को सूचना दिया जाता है। एनडीआरएफ की टीम वहां पहुंचकर रेस्क्यू का कार्य करता है और बाढ़ में फंसे हुए लोगों को तत्काल बचाव व राहत पहुंचा जाता है। इस दौरान एक व्यक्ति पानी के तेज बहाव में बह जाता है और डूब जाता है। रेस्क्यू टीम के द्वारा समय की गंभीरता को देखते हुए खोजबीन किया जाता है। खोजबीन में वह व्यक्ति पानी में डूबे हुए और अचेत अवस्था में मिलता है। उस व्यक्ति को तत्काल एनडीआरएफ की मेडिकल टीम के द्वारा उपचार किया जाता है। उसके पेट से पानी को निकाला जाता है। इस तरह से उसे बचा लिया जाता है। यह प्रदर्शन जिला कलेक्टर श्री एस जयवर्धन और पुलिस अधीक्षक श्रीमती रत्ना सिंह सहित जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की अधिकारियों ने जीवंत प्रदर्शन देखा। इस दौरान अंबागढ़ चौकी में संचालित शासकीय स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भी एनडीआरएफ टीम के द्वारा किए जा रहे मॉकडील के जरिए राहत और बचाव कार्य को देखा। एनडीआरएफ के द्वारा स्कूली बच्चों को हृदयघात होने की दशा में कैसे लोगों को बचाया जाए, इस संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही विद्यालय के लिए मेडिकल किट भी प्रदाय किया गया। 

       एनडीआरएफ की टीम के द्वारा मॉकडील के दौरान लोगों को आपदा के दौरान जान कैसे बचाए, इस संबंध में आवश्यक सुझाव दिया गया। मॉकडील की कार्यवाही में डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट श्री कन्हैया योगी, कमांडर श्री एस के त्रिपाठी सहित एनडीआरएफ भिलाई के 30 सदस्य मौजूद थे। इस दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सुश्री दीप्ति गौते, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रेमलता चंदेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री हेमेंद्र भूआर्य सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद थे।